मोबाइल सूट गुंडम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोबाइल सूट गुंडम
機動戦士ガンダム
(कीदो सेंशी गांदामु)
शैली मेका, सैन्य काल्पनिक विज्ञान कथा, अंतरिक्ष ओपेरा
एनिमी
निर्देशक योशीयूकी तोमिनो
निर्माता
  • यासुओ शिबू
  • होबुयुकी ओकुमा
  • वतरू सेकिओका
लेखक योशीयूकी तोमिनो
संगीत
  • ताकेओ वतनबे
  • यशी मात्सुयामा
स्टूडियो निप्पोन सनराइज़
रिलीज़ अप्रैल 7, 1979 जनवरी 26, 1980
एनिमी
निर्देशक योशीयूकी तोमिनो
निर्माता
  • मसामी इवासाकी
  • मासुओ उएदा
  • ताकायुकी योशी
लेखक योशीयूकी तोमिनो
संगीत
  • जो हिसायेशी
  • ताएको वातान्बे
स्टूडियो निप्पोन सनराइज़
रिलीज़ मार्च 14, 1981 मार्च 13, 1982
एनिमी
मोबाइल सूट गुंडम: कुक्रज़ डोन का द्वीप
निर्देशक योशीकाज़ु यासुहीको
लेखक तोशीज़ो नेमोतो
संगीत ताकायुकी हतोरी
स्टूडियो सनराइज़
रिलीज़ जून 3, 2022 (2022-06-03)
वीडियो गेम

Anime and Manga Portal

मोबाइल सूट गुंडम (जापानी: 機動戦士ガンダム हेपबर्न: किडो सेंशी गंडामु?), जिसे फर्स्ट गुंडम, गुंडम 0079 या बस गुंडम '79 के नाम से भी जाना जाता है, एक एनीमे टेलीविजन श्रृंखला है, जो निप्पॉन सनराइज द्वारा निर्मित और एनिमेटेड है। योशीयुकी टोमिनो द्वारा निर्मित और निर्देशित, इसका प्रीमियर जापान में नागोया ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क और इसके संबद्ध एएनएन स्टेशनों पर 7 अप्रैल, 1979 को हुआ और 26 जनवरी, 1980 तक 43 एपिसोड तक चला। यह पहली गुंडम श्रृंखला थी, जिसे बाद में कई सीक्वेल और स्पिन-ऑफ में रूपांतरित किया गया। भविष्य के कैलेंडर वर्ष "यूनिवर्सल सेंचुरी" 0079 पर सेट, कथानक ज़ोन की रियासत और अर्थ फेडरेशन के बीच युद्ध पर केंद्रित है, जिसमें बाद में एक नए विशाल रोबोट का अनावरण किया गया है जिसे RX-78-2 गुंडम के रूप में जाना जाता है जिसे किशोर नागरिक द्वारा संचालित किया जाता है। मैकेनिक अमरो रे.

1981 में, नाटकीय रिलीज़ के लिए श्रृंखला को फिर से संपादित किया गया और तीन फिल्मों में विभाजित किया गया। पात्रों को योशिकाज़ु यासुहिको द्वारा डिजाइन किया गया था, और कुनियो ओकावारा यांत्रिक डिजाइन के लिए जिम्मेदार थे, जिसमें इसी नाम का विशाल रोबोट, आरएक्स-78-2 गुंडम भी शामिल था। पहली फ़िल्म 22 फ़रवरी 1981 को रिलीज़ हुई थी। टोमिनो ने स्वयं उपन्यासों की एक त्रयी भी लिखी थी जो श्रृंखला की घटनाओं को दोबारा बताती है। श्रृंखला के दो मंगा रूपांतरण भी दो मंगा कलाकारों द्वारा लिखे गए हैं।

शुरुआती कम रेटिंग के बावजूद, जिसके कारण श्रृंखला रद्द हो गई, गुंडम की लोकप्रियता में 1980 में बंदाई के गनप्ला मॉडल की शुरुआत और एनीमे के पुन: प्रसारण और नाटकीय रिलीज से वृद्धि देखी गई, जिससे एक विपुल और आकर्षक मीडिया और खिलौना का निर्माण हुआ। फ्रेंचाइजी. यह श्रृंखला युद्ध के हथियार के रूप में मोबाइल सूट के संचालन के साथ-साथ उनके पायलटों को सामान्य सैनिकों के रूप में चित्रित करने के कारण विशाल रोबोट शैली में क्रांति लाने के लिए प्रसिद्ध है। यह पहलू नायक पायलटों और उनके विशाल सुपर हीरो रोबोटों को चित्रित करने की पिछली शैली के विपरीत है।

कहानी[संपादित करें]

एक काल्पनिक ब्रह्मांड (गुंडम कैलेंडर के अनुसार यूनिवर्सल सेंचुरी वर्ष 0079) में स्थापित, ज़ोन की रियासत ने अर्थ फेडरेशन से स्वतंत्रता की घोषणा की है, और बाद में एक साल का युद्ध नामक स्वतंत्रता का युद्ध शुरू किया है। इस संघर्ष ने पृथ्वी पर हर महाद्वीप, लगभग हर अंतरिक्ष कॉलोनी और चंद्र बस्ती को सीधे प्रभावित किया है। ज़ीओन, हालांकि छोटा है, मोबाइल सूट नामक एक नए प्रकार के ह्यूमनॉइड हथियारों के उपयोग के माध्यम से सामरिक रूप से आगे है। संघर्ष में आधी मानवता और पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र के अधिकांश भाग के नष्ट हो जाने के बाद, युद्ध 8 महीनों तक चलने वाले कड़वे गतिरोध में बदल गया।

कहानी एक नए तैनात फेडरेशन युद्धपोत, व्हाइट बेस से शुरू होती है, जो फेडरेशन के नवीनतम हथियार को लेने के लिए साइड 7 कॉलोनी में स्थित गुप्त अनुसंधान बेस पर पहुंचता है। हालाँकि, ज़ीओन बलों द्वारा उनका बारीकी से अनुसरण किया जाता है। ज़ीओन टोही टीम का एक सदस्य मिशन के आदेशों की अवज्ञा करता है और कॉलोनी पर हमला करता है, इस प्रक्रिया में फेडरेशन के अधिकांश चालक दल और नागरिक मारे जाते हैं। हताशा से बाहर, युवा अमूरो रे को गलती से फेडरेशन का नया प्रोटोटाइप शस्त्रागार - आरएक्स -78 गुंडम मिल जाता है, और वह ज़ोन बलों को हराने में कामयाब हो जाता है। हर संभव प्रयास करते हुए, व्हाइट बेस नागरिक रंगरूटों और शरणार्थियों के अपने नवगठित दल के साथ जीवित रहने की यात्रा पर निकलता है।

अपनी यात्रा के दौरान, व्हाइट बेस के सदस्यों का अक्सर ज़ियोन लेफ्टिनेंट कमांडर चार अज़नेबल से सामना होता है। हालाँकि चार युद्ध में अमूरो का विरोध करता है, लेकिन वह फेडरेशन के सदस्यों के रूप में उनकी स्थिति का फायदा उठाकर अपनी बदला लेने की योजना के तहत ज़ोन के ज़बी परिवार के सदस्यों को मार डालता है क्योंकि वह ज़ोन के मूल निवासी और देश के नामधारी का बेटा है। अमूरो की मुलाकात एनसाइन लालाह सुने से भी होती है, जिससे उसे प्यार हो जाता है, लेकिन चार का सामना करने पर वह गलती से उसकी हत्या कर देता है। जब फेडरेशन बलों ने ज़ेओन बलों को हराने के लिए ए बाओआ क्व के किले पर आक्रमण किया, तो अमूरो ने लाला की मौत के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराने के कारण चार के खिलाफ अंतिम आमने-सामने द्वंद्व में भाग लिया। यह एहसास होने पर कि वह अपने सच्चे दुश्मन को भूल गया है, चार ने आखिरी जीवित ज़बी सदस्य, किसिलिया ज़बी को मारने के लिए लड़ना बंद कर दिया। जैसे ही युद्ध अपने अंत तक पहुँचता है, अमूरो अपने साथियों के साथ फिर से मिल जाता है, और गुंडम को पीछे छोड़ देता है क्योंकि उसकी लड़ाई के बाद यह निष्क्रिय हो गया था। संघर्ष आधिकारिक तौर पर तब समाप्त होता है जब ज़ोन के प्रधान मंत्री ने महासंघ के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, अपनी अधिकांश औद्योगिक क्षमताओं को खो दिया और खुद को एक गणतंत्र में वापस कर लिया। हालाँकि, ज़ेनिक सेना के कई अवशेष छिप जाते हैं और अपने चुने हुए समय पर महासंघ के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की उम्मीद में अपने घावों को सहरते हैं।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]