मोबाइल डायलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मोबाइल डायलर एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे मोबाइल फोन पर इंस्टॉल और उपयोग किया जाता है। विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रदाता ब्रांडेड मोबाइल डायलर प्रदान करते हैं। उनका उपयोग मोबाइल हैंड सेट से वीओआईपी ( वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल ) कॉल करने के लिए किया जाता है। "मोबाइल डायलर" या "मोबाइल वीओआईपी डायलर" एसआईपी सिग्नलिंग का उपयोग करता है और आवाज संचार के लिए एक डिवाइस को काम करने के लिए सॉफ्टस्विच या आईपी डिवाइस पर मैप किया जा सकता है। नए मोबाइल डायलर भी उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल हैंडसेट का उपयोग करके वॉयस कॉल या एसएमएस उत्पन्न करने की अनुमति देते हैं। कई देशों में, वीओआईपी को "अवैध व्यवसाय" माना जाता है और सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है। मोबाइल डायलर एप्लिकेशन नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन (NAT) के पीछे और निजी आईपी पर चल सकता है और टनलिंग सॉफ्टवेयर के साथ संयुक्त होने पर फायरवॉल या अवरुद्ध नेटवर्क से गुजर सकता है।

मोबाइल फोन से कॉल करना कॉल करने का सबसे पसंदीदा तरीका है। उपभोक्ता वीओआईपी पर स्विच कर सकते हैं क्योंकि यह सस्ती दरों पर अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग प्रदान करता है। मोबाइल डायलर उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर बड़ी आसानी से वीओआईपी या वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करने की अनुमति देता है।

मोबाइल डायलर घर के वातावरण तक सीमित कंप्यूटर या अन्य वीओआईपी उपकरणों का उपयोग करने की पारंपरिक वीओआईपी सीमा को हटा देते हैं। नई पीढ़ी के मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास जीपीआरएस, 3जी और वाई-फाई कनेक्शन जैसी इंटरनेट सेवाओं की पहुंच है, जो सस्ती दर पर किसी भी जगह से वीओआईपी कॉल करना आसान बनाता है। उस स्थिति में, उपयोगकर्ताओं को अपने हैंडसेट में एक सहायक मोबाइल डायलर स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

संदर्भ[संपादित करें]