मैत्रेयी रामकृष्णन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मैत्रेयी रामकृष्णन

2021 में रामकृष्णन
जन्म 28 दिसम्बर 2000 (2000-12-28) (आयु 23)
मिसिसॉगा, ओंटारियो, कनाडा
पेशा अभिनेत्री
कार्यकाल 2019–वर्तमान

मैत्रेयी रामकृष्णन (/maɪˈtreɪi ˌrɑːməˈkrɪʃnən/ my-TRAY-ee RAH-mə-KRISH-nən;[1][2] जन्म 28 दिसंबर 2000) एक कनाडाई अभिनेत्री हैं। उन्हें नेटफ्लिक्स किशोरी कॉमेडी शृंखला नेवर हैव आई एवर (2020-2023) में हाई स्कूल की छात्रा देवी विश्वकुमार की प्रमुख भूमिका और पिक्सर फिल्म टर्निंग रेड (2022) में उनकी आवाज़ की भूमिका के लिए जाना जाता है।

आरंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

रामकृष्णन का जन्म और पालन-पोषण मिसिसॉगा, ओंटारियो में हुआ था। उनका जन्म ईलम तमिल हिंदू माता-पिता के घर हुआ था, जो गृह युद्ध के कारण श्रीलंका से शरणार्थी के रूप में कनाडा आ गए थे। वे खुद को श्रीलंकाई के बजाय तमिल कनाडाई बताती हैं। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा लिस्गर मिडिल स्कूल से ली। मीडोवाले सेकेंडरी स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।[3]

रामकृष्णन ने मीडोवेल में अपने अंतिम वर्ष में अभिनय करने का निर्णय लिया। उन्हें नेटफ्लिक्स की किशोर रोमांस शृंखला नेवर हैव आई एवर में काम करने का मौका मिला। उन्होंने टोरंटो में यॉर्क विश्वविद्यालय में थिएटर कार्यक्रम के लिए मना कर दिया।

अभिनय[संपादित करें]

रामकृष्णन ने अपने पेशेवर अभिनय की शुरुआत नेटफ्लिक्स की किशोर कॉमेडी स्ट्रीमिंग टेलीविजन शृंखला नेवर हैव आई एवर में नायक देवी विश्वकुमार के रूप में की। 2019 में उन्हें मिंडी कलिंग ने उन 15,000 उम्मीदवारों में से चुना था, जिन्होंने शो के लिए ओपन कास्टिंग कॉल के लिए आवेदन किया था। रामकृष्णन ने अपनी माँ के कैमरे से एक स्थानीय पुस्तकालय में अपना ऑडिशन टेप बनाया। अंततः लॉस एंजिल्स में स्क्रीन टेस्ट होने और भूमिका की पेशकश करने से पहले उन्हें चार और वीडियो भेजने के लिए कहा गया। उनकी कास्टिंग के समय रामकृष्णन 17 वर्ष की थीं और उन्होंने पेशेवर रूप से पहले अभिनय नहीं किया था। उनकी कास्टिंग को मीडिया से काफ़ी समर्थन मिला, विशेष रूप से कनाडा में। उसी वर्ष टुडे ने उसे अंतर्राष्ट्रीय द गर्ल दिवस पर अठारह "ग्राउंडब्रेकर्स" में से एक का नाम दिया। यह उन लड़कियों की सूची थी जो बाधाओं को तोड़ रही थीं और दुनिया को बदल रही थीं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "द कास्ट ऑफ़ नेवर हैव आई ऐवर रिवील देयर वर्स्ट डेट्स, सेलेब क्रशेस, एंड मोर | बैक टू स्कूल". सैवंटीन (अमेरिकन मैग्ज़ीन). 30 अप्रैल 2020. 0:17. मूल से 3 जून 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 जून 2021 – वाया यूट्यूब.
  2. लुआ त्रुटि Module:TwitterSnowflake में पंक्ति 48 पर: attempt to index local 'x' (a nil value)।
  3. शैनेलर, जोहान्ना (20 अप्रैल 2020). "हाओ वन मिस्सिसॉगा टीन बीट आउट 15,000 अदर गर्ल्स टू स्टार इन मिंडी कलिंग'स न्यू नेटफ्लिक्स सीरीज़ नैवर हैव आई ऐवर". द ग्लोब एंड मेल. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.