मार्क शोवाल्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मार्क रॉबर्ट शोवाल्टर

मार्क रॉबर्ट शोवाल्टर
जन्म स्क्रिप्ट त्रुटि: मॉड्यूल ने उत्तर में सारणी के अलावा कुछ और दिया। मॉड्यूल को उत्तर में एक निर्यात सारणी देनी चाहिए।
मृत्यू स्क्रिप्ट त्रुटि: मॉड्यूल ने उत्तर में सारणी के अलावा कुछ और दिया। मॉड्यूल को उत्तर में एक निर्यात सारणी देनी चाहिए।
निवास कैलिफोर्निया, अमेरिका
राष्ट्रीयता अमेरिकी
क्षेत्र खगोल विज्ञान, ताराभौतिकी, अंतरिक्ष विज्ञान, ग्रहीय विज्ञान
संस्थाएँ सेटी इंस्टीट्यूट
मातृसंस्था कॉर्नेल विश्वविद्यालय (एमएससी), (पीएच.डी.)
प्रसिद्ध कार्य आविष्कारक या सह आविष्कारक : बृहस्पति का छल्ला, शनि का चंद्रमा पान, यूरेनस के चंद्रमा मैब और क्युपिड, यूरेनस के छल्ले छल्ले μ और ν, नेपच्यून का चंद्रमा एस/2004 एन 1, प्लूटो के चन्द्रमा करबरोस और स्टिक्स
जीवन संगी फ्रैंक येलिन

मार्क रॉबर्ट शोवाल्टर (Mark Robert Showalter) (जन्म 5 दिसंबर,1957), सेटी इंस्टीट्यूट में एक वरिष्ठ अनुसंधान वैज्ञानिक है।[1] वह छह चन्द्रमाओं और तीन ग्रहों के छल्ले के आविष्कारक है। वें नासा के उपग्रह डाटा प्रणाली रिंग्स नोड के प्रधान अन्वेषक, शनि के कैसिनी-होयगेन्स मिशन पर एक सह अन्वेषक है और प्लूटो के न्यू होराइजोंस मिशन से नजदीकी से जुड़े हुए है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Boyle, Alan (2012-07-11). "Pluto's fifth moon discovered". MSNBC.com. http://cosmiclog.msnbc.msn.com/_news/2012/07/11/12683467-plutos-fifth-moon-discovered. अभिगमन तिथि: 2012-07-16. 
  2. "Mark Showalter's Home Page". Rings Node, NASA Planetary Data System. 2012-07. http://pds-rings.seti.org/showalter/. अभिगमन तिथि: 2012-07-16.