मानवीय लिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मानव लिंग

मानव लिंग
अभिज्ञापक
NeuroNames {{{BrainInfoType}}}-{{{BrainInfoNumber}}}
टी ए A09.4.01.001
एफ़ एम ए 9707
शरीररचना परिभाषिकी

मानव शरीर रचना विज्ञान में, लिंग (/ˈpiːnɪs/; pl.: पेनिस या पेनिस; लैटिन पेनिस से, शुरू में "पूंछ"[1]) एक बाहरी पुरुष यौन अंग (अंतःस्रावी अंग) है जो अतिरिक्त रूप से मूत्र वाहिनी के रूप में कार्य करता है। मुख्य भाग जड़ (मूलांक) हैं; शरीर (कार्पस); और लिंग की उपकला जिसमें शाफ्ट की त्वचा और लिंग के सिर को ढकने वाली चमड़ी (प्रीप्यूस) शामिल है। लिंग का शरीर ऊतक के तीन स्तंभों से बना होता है: पृष्ठीय पक्ष पर दो कॉर्पोरा कैवर्नोसा और उदर पक्ष पर उनके बीच कॉर्पस स्पोंजियोसम। मानव पुरुष का मूत्रमार्ग प्रोस्टेट ग्रंथि से होकर गुजरता है, जहां यह स्खलन वाहिनी से जुड़ता है, और फिर लिंग से होकर गुजरता है। मूत्रमार्ग कॉर्पस स्पोंजियोसम को पार करता है, और इसका उद्घाटन, मांस (/miːˈeɪtəs/), ग्लान्स लिंग की नोक पर स्थित होता है। यह पेशाब और वीर्य स्खलन दोनों के लिए एक मार्ग है।

महिलाओं में स्त्रीकेसर होता है, जो लिंग के समान होता है, हालाँकि लिंग का बाहरी भाग लिंग से बहुत छोटा होता है। लिंग का अधिकांश भाग शरीर के अंदर होता है। जघनरोम के शाफ़्ट का हिस्सा त्वचा की एक पतली परत से ढका होता है जिसे लिंग की शिखा कहा जाता है, जो लिंग के सिर की त्वचा के समान होती है। लिंग और शिश्न दोनों स्तंभन अंग हैं, जिसका अर्थ है कि छूने, रगड़ने या अन्यथा उत्तेजित करने पर वे बड़े और सख्त हो जाते हैं। 2015 तक, औसत खड़ा मानव लिंग 13.12 सेमी (5.17 इंच) लंबा है और इसकी परिधि 11.66 सेमी (4.59 इंच) है।[2][3] न तो उम्र और न ही ढीले लिंग का आकार स्तंभन की लंबाई का सटीक अनुमान लगाता है। लिंग में कई सामान्य शारीरिक संशोधन होते हैं, जिनमें खतना और छेदन शामिल हैं।

अनुभाग:[संपादित करें]

  • शिश्न शरीर: यह लिंग का मुख्य रूप से दिखाई देने वाला भाग है। मूत्रमार्ग लिंग के आधार पर चलता है। इनमें लिंग-मुण्ड, शिश्न-मुण्ड, शिश्न शाफ़्ट और शिश्न शामिल हैं।
  • लिंग की जड़: लिंग का अदृश्य भाग। यह गुदा के पास से गुजरता है और इसमें लिंग का बल्ब और लिंग का सिरा होता है। लिंग प्यूबिक बोन से जुड़ा होता है।
  • चमड़ी: लिंग का शाफ्ट चमड़ी से ढका होता है। चूँकि त्वचा ऊतक से कसकर जुड़ी नहीं होती है, इसलिए यह तने पर स्वतंत्र रूप से घूम सकती है और झुक सकती है।


लैंगिक प्रजनन में[संपादित करें]

स्तंभन दोष[संपादित करें]

सीधा मानव लिंग

यदि कोई पुरुष यौन रूप से उत्तेजित हो (या कभी-कभी नींद के दौरान, भले ही कोई यौन उत्तेजना न हो) तो लिंग खड़ा ("कठोर") हो सकता है। इरेक्शन में लिंग रक्त से भर जाता है। रक्त के कारण लिंग लंबा, मोटा और सख्त हो जाता है। लिंग से रक्त ले जाने वाली नसें छोटी हो जाती हैं, इसलिए कम रक्त प्रवाहित होता है। लिंग में रक्त लाने वाली धमनियां चौड़ी हो जाती हैं, जिससे लिंग में अधिक रक्त आता है। कभी-कभी पुरुष भ्रूण में इरेक्शन (जन्म से पहले) होता है, और जन्म के बाद से स्वाभाविक रूप से होता है।[1] जब पुरुष जागता है तो लिंग का खड़ा होना सामान्य बात है। इसे आमतौर पर सुबह की लकड़ी कहा जाता है। किशोरों और पुरुषों के लिए भी रात में सोते समय कई बार इरेक्शन होना सामान्य है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो व्यक्ति को एक खराब चिकित्सा समस्या या अवसाद (एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या) हो सकती है। इरेक्शन न हो पाना विभिन्न सामान्य दवाओं के कारण भी हो सकता है, जिसमें अवसादरोधी और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए ली जाने वाली दवाएं भी शामिल हैं। [2] दिन के दौरान, कभी-कभी बिना किसी कारण के या कपड़े उतारते समय इरेक्शन होता है। यह युवा किशोरों में सबसे आम है और सामान्य है। लोग इसे सहज (अचानक या आश्चर्य से) इरेक्शन कहते हैं। इरेक्शन के लिए एक कठबोली शब्द बोनर है।







स्खलन दृश्य


उत्तेजना और स्खलन कई प्रकार की यौन गतिविधियों के दौरान हो सकता है, जिसमें गुदा और मौखिक सेक्स और हस्तमैथुन के दौरान शामिल है। कुछ लोग कहते हैं कि मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए गुदा मैथुन के दौरान कंडोम का उपयोग किया जाना चाहिए। फिर भी अन्य लोग कहते हैं कि यदि गुदा मैथुन करने वालों में कंडोम का उपयोग किया जाता है, तो भी संक्रमण हो जाएगा और इसलिए गुदा मैथुन से बचना चाहिए। हस्तमैथुन में लिंग और शरीर के अन्य संवेदनशील हिस्सों, जैसे अंडकोष और जननांग क्षेत्र की चमड़ी को छूना और रगड़ना शामिल है। यह नग्न या कपड़ों के माध्यम से किया जा सकता है। कभी-कभी लिंग शरीर में प्रवेश नहीं करा पाता और पार्टनर की जांघों के बीच दब जाता है। इसे नॉन-पेनेट्रेटिव सेक्स कहा जाता है. नींद के दौरान बिना छुए वीर्यपात होना (जिसे 'गीला स्वप्न' कहा जाता है)। ये आम बात है. हालाँकि सपने के दौरान स्खलन लगभग जादुई लग सकता है, लेकिन लड़कों को इससे पैदा होने वाली गंदगी पसंद नहीं है। स्खलन के दौरान लिंग छोटा भी हो सकता है। यदि पुरुष हर रात सोने से पहले हस्तमैथुन करते हैं तो उन्हें आमतौर पर गीले सपने नहीं आते हैं। (कभी-कभी किशोरावस्था से पहले का लड़का हस्तमैथुन करते समय थोड़ा पेशाब कर देता है।) कामोत्तेजना के दौरान मांसपेशियां शुक्राणु को लिंग से बाहर धकेलती हैं। शुक्राणु मूत्रमार्ग के माध्यम से आगे बढ़ता है और लिंग के सिरे पर स्थित छिद्र से बाहर निकलता है।

मानव लिंग की लंबाई और मोटाई इंच में[संपादित करें]

मानव लिंग की औसत लंबाई और परिधि स्तंभन और स्तंभन दोष - ग्राफ़


अलग-अलग लोगों के लिंग की लंबाई और मोटाई अलग-अलग होती है। नरम लिंग (शिथिल या खड़ा न होना) का आकार खड़ा होने की तुलना में बहुत छोटा होता है। कुछ लिंग कठोर होने पर अन्य लिंगों की तुलना में अधिक बड़े हो जाते हैं। ज्यादातर मामलों में, चाहे लिंग बड़ा हो या छोटा, फिर भी इसका इस्तेमाल सेक्स के लिए किया जा सकता है। जब यह खड़ा नहीं होता तो यह औसतन लगभग 3 से 6 इंच लंबा होता है। एक खड़े मानव लिंग का औसत आकार 13 - 16 सेमी (5.1-6 इंच) के बीच होता है। पूर्ण रूप से खड़े होने पर लिंग की औसत परिधि 12.3 सेमी (4.85 इंच) होती है। यौवन के दौरान लिंग बड़ा हो जाता है। यौवन की शुरुआत में, लिंग की औसत लंबाई 6 सेंटीमीटर (2.4 इंच) होती है। लिंग लगभग 5 साल बाद वयस्क आकार तक पहुँच जाता है।[10] 1996 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एक वयस्क व्यक्ति के लिंग की औसत लंबाई 89 मिलीमीटर (3.5 इंच) होती है जब वह खड़ा नहीं होता है। [7] एक खड़े लिंग की औसत लंबाई लगभग 12.9 से 15 सेंटीमीटर (5.1 से 5.9 इंच) होती है।[7][11] चिंपैंजी को छोड़कर अन्य प्राइमेट्स की तुलना में मानव लिंग लंबा होता है। चिंपैंजी का लिंग लगभग इतनी ही लंबाई का होता है। अन्य प्राइमेट्स की तुलना में मनुष्यों का लिंग परिधि में बड़ा होता है।

1996 के एक अध्ययन में पाया गया कि एक वयस्क पुरुष के लिंग की औसत लंबाई जब खड़ा नहीं होता तो 89 मिलीमीटर (3.5 इंच) होती है। एक खड़े लिंग की औसत लंबाई 12.9 से 15 सेंटीमीटर (5.1 से 5.9 इंच) होती है। मनुष्य का लिंग चिंपैंजी को छोड़कर किसी भी अन्य जानवर से अधिक लंबा होता है। एक चिंपैंजी का लिंग लगभग इतनी ही लंबाई का होता है। अन्य जानवरों की तुलना में मनुष्यों में लिंग की परिधि बड़ी होती है।

खतना से होने वाली क्षति[संपादित करें]

मानव लिंग का खतना किया गया (दाएं), खतना रहित (बाएं)

चमड़ी त्वचा की एक तह होती है जो लिंग के सिरे को ढकती है। चमड़ी पलक से थोड़ी मोटी होती है। चमड़ी को काटने को खतना कहा जाता है। चमड़ी लिंग के सिर से जुड़ी होती है। खतना के दौरान, लिंग से चमड़ी का अधिकांश या पूरा हिस्सा हटा दिया जाता है। लिंग में यह साधारण परिवर्तन संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल सहित दुनिया के कई देशों में बहुत आम है। खतना चिकित्सीय कारणों से किया जाता है क्योंकि इससे लिंग में कैंसर होने की संभावना लगभग शून्य हो जाती है। खतने के दौरान हटाई गई चमड़ी लिंग के कैंसर का एक संभावित स्रोत है।[13] बचपन के खतना का बाद के जीवन में लिंग के कैंसर के खिलाफ एक मजबूत सुरक्षात्मक प्रभाव होता है। [14] जन्म के तुरंत बाद खतना किए गए पुरुषों की आबादी में पेनाइल कैंसर लगभग समाप्त हो गया है। [15] खतना वस्तुतः आक्रामक लिंग कैंसर के खतरे को समाप्त कर देता है। खतनारहित होना लिंग के कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है।[16] आक्रामक पेनाइल कैंसर वह कैंसर है जो शरीर में फैलता है। यह असामान्य है लेकिन अक्सर आदमी की मृत्यु का कारण बनता है। खतना महिला यौन साझेदारों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। सर्वाइकल कैंसर बहुत आम है। यह हर साल दुनिया भर में 300,000 से अधिक महिलाओं की मौत का कारण बनता है।[18] खतना एचआईवी/एड्स होने या फैलने के खतरे को कम करता है, लेकिन समाप्त नहीं करता है। एचआईवी/एड्स शुरू होने के बाद अफ्रीका में खतना अधिक आम हो गया। कंडोम के उपयोग से एचआईवी/एड्स होने या फैलने का खतरा भी कम हो जाता है, लेकिन अफ्रीका में कई लोग कंडोम नहीं खरीद सकते हैं या उनका उपयोग नहीं करना चुनते हैं।

आमतौर पर शिशु पुरुषों का खतना चिकित्सा कारणों से, या धार्मिक कारणों से, विशेष रूप से यहूदियों और मुसलमानों के लिए, या संयुक्त राज्य अमेरिका, फिलीपींस और दक्षिण कोरिया में सांस्कृतिक कारणों से किया जाता है। "सांस्कृतिक कारणों" का अर्थ है ऐसे कारण जैसे कि यह मान्यता कि खतना करने पर लिंग साफ रहता है या अधिक सुंदर दिखता है। "सांस्कृतिक कारणों" में परंपरा भी शामिल है, जिसका अर्थ है कि माता-पिता चाहते हैं कि उनके बेटे का लिंग पिता के लिंग जैसा और अन्य लड़कों के लिंग जैसा दिखे। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसके परंपरा होने का एक कारण यह है कि यह एक समय नौसेना में एक आवश्यकता थी और सेना के अन्य हिस्सों में लोकप्रिय थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल पुरुष खतना दर 76 से 92 प्रतिशत के बीच है।[19] कनाडा में भी खतना बहुत आम था, हालाँकि खतना के भुगतान के बारे में सरकारी नियमों में बदलाव के कारण अब ऐसा नहीं है। बीसवीं सदी के पूर्वार्ध तक, लगभग 1960 के दशक के अंत तक और यहाँ तक कि 1970 के दशक की शुरुआत तक, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में पुरुषों के लिए हाई स्कूल, कॉलेज और वाईएमसीए पूल में नग्न (स्नान सूट के बिना) तैरना आम बात थी। यह भी आम बात थी कि स्कूलों और सेना में पुरुष एक साथ स्नान करते थे। चूंकि लड़कों और युवा पुरुषों का नग्न रहना आम बात थी, इसलिए कई माता-पिता चाहते थे कि उनके बेटे अन्य अमेरिकी पुरुषों की तरह दिखें। माता-पिता नहीं चाहते थे कि उनके बेटे बहुसंख्यकों से अलग दिखें।

कुछ पुरुषों की चमड़ी वयस्क होने पर काट दी जाती है क्योंकि उन्हें अपनी चमड़ी में समस्या होती है। कुछ पुरुषों की चमड़ी काट दी जाती है क्योंकि वे अपने लिंग के स्वरूप को बदलना चाहते हैं। कुछ लड़के बिना चमड़ी के या बहुत छोटी चमड़ी के साथ पैदा होते हैं, जिसे एपोस्थिया कहा जाता है, प्राकृतिक रूप से खतना किया जाता है।

आम बोलचाल में आप कह सकते हैं कि कोई काटा हुआ है या बिना काटा हुआ है, मतलब खतना हुआ है या नहीं हुआ है। उदाहरण के लिए, एक किशोर लड़का दूसरे किशोर लड़के से पूछ सकता है, "क्या तुम कटे हो?" हालाँकि यह कठबोली अंग्रेज़ी है, इसे अपवित्रता नहीं माना जाता है।

कुछ धर्मों में शिशुओं और युवा लड़कों की चमड़ी काट दी जाती है। इस्लाम और यहूदी धर्म में इसकी अपेक्षा की जाती है।[20][21] ईसाई धर्म के अनुसार इसकी आवश्यकता नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ईसाइयों के बीच, यह कैथोलिकों की तुलना में प्रोटेस्टेंटों में अधिक आम है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उन लड़कों और पुरुषों में खतना कम आम है जिनके परिवार मेक्सिको से आए हैं, जो आमतौर पर कैथोलिक हैं। यहूदी धर्म में, शिशु पुरुषों को भगवान के साथ की गई वाचा (प्राचीन वादा) के संकेत के रूप में अपनी चमड़ी को हटाने की आवश्यकता होती है।

जब किसी बच्चे की चमड़ी हटा दी जाती है, तो डॉक्टर त्वचा का उपयोग महत्वपूर्ण चिकित्सा उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। डॉक्टर जले हुए या मधुमेह के कारण पैर के घावों वाले किसी व्यक्ति की त्वचा बदल सकते हैं। हटाई गई चमड़ी का उपयोग चिकित्सा अनुसंधान के लिए किया जा सकता है।

यदि कोई पुरुष बिना काटा हुआ (खतनारहित) है तो उसे प्रतिदिन चमड़ी के नीचे धोना चाहिए। हालाँकि, युवा लड़कों को धोते समय अपनी चमड़ी को पीछे नहीं खींचना चाहिए या पीछे नहीं धकेलना चाहिए। न धोने से दुर्गंध आ सकती है। लोगों को अपना लिंग धोते समय साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए। लिंग के अंदर (मूत्रमार्ग में) साबुन लगने से दर्द हो सकता है। यह आंखों में साबुन लगने जैसा है.