नग्नता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नग्नता या निवस्त्रता कपड़े न पहनने को कहते हैं। इसमें पूरी तरह या आधे कपड़े न पहनने को भी इसी श्रेणी में लाया जाता है। लगभग सभी देशों में यह अपराध की श्रेणी में आता है।

सार्वजनिक नग्नता[संपादित करें]

ब्राज़ील में एक महिला सूरज के किरणों का आनंद लेती हुई।

सार्वजनिक स्थल पर नग्न होना एक अपमान और शर्म का विषय है। लेकिन कुछ यूरोपीय देशों में इस प्रकार के कार्य लोगों द्वारा किए जाते हैं। इस पर कई यूरोपीय देशों और जर्मनी आदि ने पूरी तरह से रोकने के प्रयास किए हैं।[1] यूरोप में इंग्लैंड में कुछ हद तक बिना कपड़ों के सार्वजनिक स्थल जैसे बीच आदि पर महिलाओं. को ऊपर के कपड़ों को न पहनने या पहनने का अधिकार है। यह कानून 1986 में बनाया गया।[2]

उपयोग[संपादित करें]

फूल-बॉडी स्कैनर द्वारा किसी व्यक्ति को बिना कपड़े निकलवाये उसके अधियार आदि की जानकारी ली जाती है। इससे पहले जब इस प्रकार के यंत्र नहीं थे। तब किसी की जाँच के लिए स्त्री के लिए अन्य स्त्री जाँच अधिकारी और पुरुष के लिए अन्य पुरुष जाँच अधिकारी द्वारा पूरी तरह जाँच की जाती थी। इसका उपयोग मुख्य रूप से हवाई अड्डों में किया जाता है।[3][4]

चित्रण और प्रदर्शन[संपादित करें]

एक चित्र-निर्माण सभ्यता में, चित्रात्मक परंपराएं लगातार पुष्टि करती हैं कि मानव उपस्थिति में क्या स्वाभाविक है, जो समाजीकरण का हिस्सा है । पश्चिमी समाजों में, नग्नता के चित्रण के संदर्भ में सूचना , कला और अश्लील साहित्य शामिल हैं । इन श्रेणियों में से किसी एक में आसानी से फिट न होने वाली अस्पष्ट छवि का गलत अर्थ निकाला जा सकता है, जिससे विवाद हो सकते हैं। फोटोग्राफी में नग्नता में वैज्ञानिक, वाणिज्यिक , ललित कला और कामुक फोटोग्राफी शामिल है ।

अश्लील साहित्य को छोड़कर चीन में कभी भी नग्न चित्रण की परंपरा नहीं रही है। 1925 में, चीनी कला विद्यालयों में नग्न मॉडलों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस्लाम में, फोटोग्राफी और फिल्म सहित शरीर या कामुकता के किसी भी चित्रण को प्रतिबंधित किया गया है क्योंकि वे जीवन में होंगे।

नग्न मानव शरीर प्रागैतिहासिक कला के पहले विषयों में से एक था, जिसमें पूरे यूरोप में पाई जाने वाली कई महिला मूर्तियाँ शामिल हैं, जो अब 40,000 साल पहले की हैं। इन वस्तुओं का अर्थ निर्धारित नहीं किया जा सकता है, हालांकि स्तनों, पेट और नितंबों की अतिशयोक्ति यथार्थवादी व्याख्याओं की तुलना में अधिक प्रतीकात्मक संकेत देती है। विकल्पों में अलौकिक शक्तियों में विश्वासों के संदर्भ में उर्वरता, प्रचुरता, या प्रत्यक्ष कामुकता का प्रतीक शामिल है।

विरोध के रूप में नग्नता[संपादित करें]

प्रतिनिधित्व किए गए विशेष मुद्दों में पेटा समूह द्वारा पशु अधिकार , वर्ल्ड नेकेड बाइक राइड द्वारा पर्यावरणीय मुद्दे , और FEMEN संगठन द्वारा महिलाओं के अधिकार शामिल हैं ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 6 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2015.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 6 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2015.
  3. Mitchel Laskey (17 March 2010). "An Assessment of Checkpoint Security: Are Our Airports Keeping Passengers Safe?" (PDF). House Homeland Security Subcommittee on Transportation Security & Infrastructure Protection. मूल (PDF) से 5 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2015.
  4. Matthew Harwood (3 May 2010). "Companies Seek Full-Body Scans That Ease Health, Privacy Concerns". Security Management. मूल से 6 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2015.