मादरचोद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में एक प्रदर्शनकारी द्वारा आयोजित भाषण साइन की स्वतंत्रता

मादरचोद (या मदरफ़कर) एक हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा का असभ्य शब्द हैं। जबकि इस शब्द को आमतौर पर अत्यधिक अपमानजनक माना जाता है, इसका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है, इसका संदर्भ हेै जो किसी अन्य व्यक्ति की मां, या उनकी अपनी मां के साथ यौन क्रिया में संलग्न हो। इसके बजाय, यह एक नीच या शातिर व्यक्ति या किसी विशेष रूप से कठिन या निराशाजनक स्थिति को संदर्भित करता है। वैकल्पिक रूप से, यह प्रशंसा का एक शब्द हो सकता है, जैसा कि बदमाश शब्द में है, जिसका अर्थ है एक निडर और आत्मविश्वास वाला व्यक्ति।

रूपांतर[संपादित करें]

मादरचोद शब्द फारसी/उर्दू शब्द मादर यानी माता के साथ चोद यानी संभोग से बना शब्द है। कई व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले अपमानजनक शब्दों की तरह, मदरफकर या मादरचोद एक बड़ी सूची शपथ है। कभी कभी विनम्र कंपनी में या से बचने के सेंसरशिप के लिए उपयोग किया जाता है।   पार्टिकलर मदरफुकिंग का उपयोग अक्सर जोरदार के रूप में किया जाता है, उसी तरह से कम मजबूत कमबख्त के रूप में। मदरफक की क्रिया भी मौजूद है, हालांकि यह कम आम है। इसके विपरीत, जब एक विशेषण के साथ जोड़ा जाता है, तो यह मौलिकता और पुरुषत्व जैसी चीजों को दर्शाता हुआ एक शब्द बन सकता है, जैसा कि संबंधित वाक्यांश "खराब गधा माँ कमीने" में है। एक प्रशंसा के रूप में इस शब्द का उपयोग जाज समुदाय में अक्सर होता है, उदाहरण के लिए जब माइल्स डेविस ने अपने भविष्य के भविष्यवक्ता मिनो सिनेलू को संबोधित किया: "माइल्स ... ने उसका हाथ पकड़ लिया और कहा, 'तुम एक मदरफकर हो।' सिनेलू ने बधाई के लिए माइल्स को धन्यवाद दिया। " [1]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Cole, George (2007). The Last Miles: The Music of Miles Davis, 1980–1991. University of Michigan Press. पृ॰ 90. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780472032600. अभिगमन तिथि 10 March 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]