माटी की बन्नो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माटी की बन्नो
शैलीनाटक
लेखकआनंद वर्धन, शरद त्रिपाठी, अमित झा
निर्देशकश्याम माहेश्वरी और यश चौहान
रचनात्मक निर्देशकआनंद वर्धन
वर्णनकर्ताहेमा मालिनी
थीम संगीतकारअनुराग भारद्वाज
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या01
एपिसोड कि संख्या96 (1 विशेष एपिसोड)
उत्पादन
निर्माताहेमा मालिनी और मोहन राघवन
छायांकनविनीत सप्रू
संपादकरोचक आहूजा और अंशुल आहूजा
कैमरा सेटअपमल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग 24 मिनट
निर्माता कंपनीहेमा मालिनी मीडिया एंटरटेनमेंट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककलर्स टीवी
प्रकाशित27 दिसम्बर 2010 (2010-12-27) –
6 मई 2011 (2011-05-06)

माटी की बन्नो (अंग्रेजी: माटी की बन्नो ) एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है जो कलर्स टीवी पर प्रसारित होती है, जो एक अनाथ लड़की अवंती की कहानी पर आधारित है, जो अपनी जमीन, अपने परिवार की तलाश में है। जो एक ही बार में जंगली और उसके लिए अजनबी दुनिया में प्रवेश करती है। यह कहानी पारंपरिक भारतीय मान्यता को मान्य करती है कि कोई कितना भी कमजोर या नाजुक मानता है या बाधा कितनी खतरनाक और दुर्गम है ... सबसे कठिन चढ़ाई को पार करने के लिए आपको केवल एक दृढ़ इच्छाशक्ति और एक अच्छे दिल की जरूरत है।[1]

कथानक[संपादित करें]

मत्ती की बन्नो एक अनाथ लड़की की कहानी है, जिसका पूरा जीवन लोगों और जमीन से संबंधित संघर्ष रहा है। कथा के केंद्र में अलगाव और अकेलेपन की भावना को दूर करने के लिए अवंती का दृढ़ संकल्प है, जो उन सभी प्रियजनों के फैलाव का परिणाम है जो उसके पास एक बार थे और एक परिवार और एक जगह जिसे वह घर कह सकती है, की गहरी तड़प थी। यह शो उस बिंदु से शुरू होता है जब अवंती, जो अब अठारह साल की है, दर्शकों से उसकी यात्रा से संबंधित है जब वह मुजफ्फरपुर में अपने माता-पिता की लाड़ली बच्ची थी, कैसे उसे अनाथ कर दिया गया था और एक बेहद खराब घरेलू नौकरानी होने के लिए भगा दिया गया था। उसका अपना बुआ का घर) मॉरीशस की सुदूर भूमि में।

इन सभी वर्षों में एक परिवार और प्यार की उसकी ज़रूरत में उसे यह एहसास नहीं है कि विक्रम ने उसे असली कहानी नहीं बताई है। एक अच्छी भारतीय बहू की तरह वह छपरा में विक्रम को उसके परिवार से मिलाने का फैसला करती है। अवंती के बचे हुए बचाव तब टूट जाते हैं जब वह विक्रम के साथ छपरा आती है और उसे पता चलता है कि उसके ससुराल के बाकी पुरुषों की तरह उसका पति भी अवैध जीवन के भ्रष्ट तरीकों से सुरक्षित नहीं था। वह सदमे में देखती है कि कैसे धीरे-धीरे प्यार करने वाला, जिम्मेदार विक्रम छपरा में एक बार उसके लिए पूरी तरह से पराया हो जाता है। अवंती को डर लगता है कि कैसे विक्रम को उसके परिवार से मिलाने के लिए वह अनजाने में झूठ, छल और एक ऐसे जाल में फंस गई है जिससे वह कभी नहीं बच सकती। क्या अवंती विक्रम का प्यार वापस पा पाएगी? क्या उसकी अच्छाई उस परिवार में बुराई को बदलने में सक्षम होगी जहाँ वह रहना चाहती है? विक्रम और उसका परिवार अवंती से क्या छुपा रहा है यह काला रहस्य? क्या वह इस परिवार को बदलने और उनके प्रतिगामी तरीकों को बदलने में सक्षम होगी या वह उनमें से एक बन जाएगी?

कलाकार[संपादित करें]

  • चौधरी के माध्यम से . . अवंती
  • जन्नत जुबैर रहमानी . . अवंती एक बच्चे के रूप में
  • मनोज चंदीला . . . विक्रम सिंह/अर्जुन
  • नताशा राणा। . . बेबी बुआजी
  • राज प्रेमी। . . सूर्यनारायण सिंह
  • निशिगंधा वड . . जानकी सिंह
  • यशोधन राणा. . . जसोधन
  • अक्षय वर्मा। . .
  • शिराज मुस्तफा. . .
  • अलका श्लेषा। . . दादी
  • आसिया काजी . . सौदामिनी

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]

माटी की बन्नो इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर