महाराजा रंजीत सिंह कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल विज्ञान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
== महाराजा रंजीत सिंह कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल विज्ञान ==

आदर्श वाक्य:शुभ करमन ते कबहुँ ना टरौ
स्थापित1994
प्रकार:Private
अध्यक्ष:डा. बी. के. पंजाबी
प्रधानाचार्य:डा. आनंद निघोजकर
अवस्थिति:इंदौर, मध्यप्रदेश, भारत
परिसर:१० एकड़
सम्बन्धन:UGC, Devi Ahilya Vishvavidyalaya, RGPV, AICTE
जालपृष्ठ:www.mrscindore.org

महाराजा रंजीत सिंह कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल विज्ञान 1994 में भारत मित्रों फाउंडेशन ट्रस्ट, इंदौर, एक स्वैच्छिक, गैर राजनीतिक, गैर लाभ फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था । यह खंडवा रोड,इंदौर पर स्थित है, आईईटी DAVV परिसर.के पास .

मिशन[संपादित करें]

महाराजा रंजीत सिंह कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल विज्ञान का मिशन है "वैश्विक मानकों मूल्य वर्धित शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्र की मदद के लिए प्रतिस्पर्धी उत्कृष्टता और वित्तीय स्वतंत्रता",

इस में मदद करता है एक महान उद्देश्य का उत्पादन करने के लिए, समाज के लिए आदर्श सदस्यों वैज्ञानिक, पेशेवर ज्ञान, कौशल और कमांडिंग संतुलित व्यक्तित्व, जो दूसरों की तरह अनुकरण करने के लिए सभी की भलाई के लिए (सरबत दा भला).

प्रबंधन सुनिश्चित करता है कि हमारी सांस्कृतिक विरासत कटाव की  जगह नहीं ले करता है और की हमारे मूल्य प्रणाली की एकता और विविधता के एकीकृत भारत और राष्ट्रवाद भावना के बारे में जागरूकता हो.

छात्रों की उम्मीद कर रहे हैं होना करने के लिए आत्म अनुशासित, ईमानदार, देखभाल, विचारशील, अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए तैयार, दूसरों की मदद करने के लिए और जिम्मेदार नागरिक बनने के बाद भारत के संविधान में पत्र और आत्मा में और संदेश के प्रसार के यूनिवर्सल ब्रदरहुड.

शिक्षाविदों[संपादित करें]

अनुसंधान कॉलेज में मान्यता प्राप्त है 2(एफ) और 12(बी) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा. MPCST और MPBTC वित्त पोषित है कई अनुसंधान परियोजनाओं के विभाग के लिए जीवन विज्ञान के डिवीजन के संयंत्र के ऊतकों की संस्कृति है ।

औद्योगिक प्रशिक्षण और औद्योगिक यात्राओं नियमित रूप से औद्योगिक यात्राओं का आयोजन कर रहे हैं के लिए विभिन्न कंपनियों जैसे पारले-जी, रुचि सोया, Symbiotec, इंदौर बायोटेक, सिनकॉम हेल्थकेयर, पीरामल, PDPL, आदि.

साथी संस्थान[संपादित करें]

माता गुजरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, इन्दौर माता गुजरी कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, इंदौर; गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल, किड्स वर्ल्ड इंटरनेशनल प्री-स्कूल;

पुस्तकालय[संपादित करें]

इस लाइब्रेरी में 30,000 से अधिक पुस्तकें, पत्रिकाएं, सीडी, पत्रिकाओं, आदि. हैं

हॉस्टल[संपादित करें]

कॉलेज में लड़कियों और लड़कों के छात्रावास अलग-अलग  परिसर में सुविधाओं के साथ की तरह मेस, जिम, मनोरंजन कमरे, टी.वी. सेट, इनडोर खेलों की सुविधा है ।