मंजु भार्गवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मंजु भार्गवी
Manju Bhargavi BNC.jpg
जन्म 1955 (1955)
भारत
ऊंचाई 1.727 मी॰ (5 फीट 8 इंच)

मंजु भार्गवी (जन्म: 1955) एक भारतीय अभिनेत्री और डांसर हैं, जिन्हें इनके तेलुगू भाषा में बनी फिल्म संकरभरनम (1979) और नयकुडु विनयकुडु (1980) में अपने अभिनय के लिए जाना जाता है।

निजी जीवन[संपादित करें]

मंजु भार्गवी का परिवार मूल रूप से आंध्र प्रदेश से है, लेकिन मद्रास में बहुत पहले से बस चुके थे। इनका पहले वास्तविक नाम मंजुला था, जिसे बाद में इन्हों ने मंजु भार्गवी कर दिया।

करियर[संपादित करें]

इन्होंने शास्त्रीय नर्तकी के रूप में नृत्य सीखा था, और कई डांस शो में भाग भी ले चुकी हैं। इन्हीं में से एक शो में इन्हें फिल्म बनाने वाले प्रकाश राव ने इन्हें नृत्य करते हुए देखा और अपने आने वाले तेलुगू भाषा में बनी फिल्म गालिपतालु (1974) में इन्हें ले लिया। इस फिल्म में काम करने का मौका मिलने के बाद इसी की वजह से इन्हें कृष्णवेनि (1974), सोग्गडु (1975) और यमगोला (1977) में डांस दिखाने का मौका मिल गया।[1]

इन सभी में डांस का हुनर दिखाने के बाद इन्हें नयकुडु फिल्म में खलनायिका के रूप में लिया गया। इस फिल्म में इनके साथ एएनआर और जयललिता थीं। इस फिल्म में अभिनय करने के बाद इन्हें प्रेसिडेंट पेरम्मा में डांस दिखाने का मौका मिला और उसके बाद फिल्म निर्देशक के॰ विश्वनाथ ने इन्हें कुछ फोटो भेजने को कहा था, जिसमें वो बिना मेकअप के हों। इन्होंने ऐसा ही किया और उसके परिणाम स्वरूप इन्हें उनकी फिल्म संकरभरनम (1979) में एक डांसर के रूप में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिल गया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके बाद इन्होंने कई ऐसी मलयालम फिल्मों में भी काम किया। इसके अलावा इन्होंने तमिल भाषा में बनी फिल्म बिल्ला (1980) में एक गाने पर नजर आईं और कमल हासन के साथ शास्त्रीय नृत्य करती हुई फिल्म सागरा संगमन में 1983 को दिखी थीं। वो इस फिल्म से काफी संतुष्ट थीं, क्योंकि इस फिल्म ने उन्हें प्रसिद्धि के साथ साथ सम्मान भी दिलाया था। इन्हें अपने कद के कारण फिल्मों में ज्यादा काम नहीं मिला, लेकिन इन्होंने अपने डांस के कार्यक्रम को जारी रखने का निर्णय लिया और एक डांस स्कूल खोलने का फैसला किया।

परिवार[संपादित करें]

इनके पति सेवानिवृत मुख्य सचिव के बेटे हैं। इनका परिवार भी मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश से है, लेकिन बैंग्लोर में रहने लगा है। फिलहाल वे सभी यहीं रहते हैं। इनके दो बेटे हैं, पर उनमें से एक 2007 को केंसर की वजह से मर गया।

बैंगलोर में ये अपना डांस स्कूल चलाती हैं, इसके और कई डांस शो की वजह से इन्हें फिल्मों में काम करने का वक्त भी नहीं मिलता और कभी कभी अपने व्यस्त समय से कुछ किरदारों के लिए वक्त निकाल ही लेती हैं।[2][3]

फिलहाल ये सन टीवी के धारावाहिक थंगम में सुब्बूलक्ष्मी की भूमिका निभा रही हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Profile of Malayalam Actor Manju Bhargavi". en.msidb.org.
  2. "Archived copy". मूल से 2008-12-19 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-12-19.
  3. "Best of Bollywood, South Cinema, Celebrity Photos & Videos - MSN India". www.msn.com.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]