भोजन कक्ष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पाश्चात्य भोजनकक्ष

भोजनकक्ष या रसोईघर, घर के उस कक्ष या भाग को कहते हैं जिसमें भोजन बनाने का काम किया जाता है। इसी में प्राय: भोजन बनाने के बर्तन, भोजन बनाने की सामग्री एवं अन्य साधन उपलब्ध रहते हैं। एक आधुनिक मध्यवर्गीय आवासीय रसोई में आमतौर पर एक स्टोव, गर्म और ठंडे पानी के साथ एक सिंक, एक रेफ्रिजरेटर, और वर्कटॉप्स और रसोई अलमारियाँ एक मॉड्यूलर डिजाइन के अनुसार व्यवस्थित होती हैं। कई घरों में एक माइक्रोवेव ओवन, एक डिशवॉशर और अन्य बिजली के उपकरण भी होते हैं। रसोई का मुख्य कार्य भोजन तैयार करना, खाना बनाना और (संबंधित कार्य जैसे कि डिशवॉशिंग करना) है। कमरे या क्षेत्र का उपयोग भोजन (या नाश्ते जैसे छोटे भोजन), मनोरंजन और कपड़े धोने के लिए भी किया जा सकता है। कमरे या उस क्षेत्र का उपयोग भोजन (या नाश्ते जैसे छोटे भोजन), मनोरंजन और कपड़े धोने के लिए भी किया जा सकता है। पूरे विश्व में रसोई का डिजाइन और निर्माण एक बहुत बड़ा बाजार है। वाणिज्यिक रसोई रेस्तरां, कैफेटेरिया, होटल, अस्पताल, शैक्षिक और कार्यस्थल सुविधाओं, सेना की बैरकों और इसी तरह के कार्यों में पाए जाते हैं। ये रसोई आम तौर पर बड़े होते हैं और आवासीय रसोई की तुलना में बड़े और अधिक भारी शुल्क वाले उपकरणों से सुसज्जित होते हैं। उदाहरण के लिए, एक बड़े रेस्तरां में एक बड़ा रेफ्रिजरेटर और एक बड़ा वाणिज्यिक डिशवॉशर मशीन हो सकता है। कुछ मामलों में वाणिज्यिक रसोई उपकरण जैसे वाणिज्यिक सिंक घरेलू सेटिंग्स में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि यह भोजन तैयार करने और उच्च स्थायित्व के लिए उपयोग में आसानी प्रदान करता है।[1][2]

विकसित देशों में, वाणिज्यिक रसोई आम तौर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य कानूनों के अधीन होते हैं। उन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाता है, और कानून द्वारा अनिवार्य स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने पर उन्हें बंद करने के लिए मजबूर किया जाता है।

रसोईघर

रसोई का विकास कुकिंग रेंज या स्टोव के आविष्कार से जुड़ा हुआ है, और पानी के बुनियादी ढांचे का विकास निजी घरों में पानी चलाने में सक्षम है। भोजन पहले खुले आग पर पकाया जाता था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Pros and Cons of Using A Commercial Sink at Home – Home Decor Expert and". Home Decor Expert. 2018-06-14. मूल से 30 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-07-22.
  2. Vogel, Carol (1982-12-09). "The commercial litchen at home: pros and cons". New York Times. मूल से 30 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.