भारतीय खेल प्राधिकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Athority of India) भारत के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का महत्वपूर्ण अंग है। अपनी खेल प्रोत्साहन योजनाओं के माध्यम से भारतीय खेल प्राधिकरण युवाओं में प्रतिभा उत्पन्न करने का काम करता है। इसके लिए वह उन्हें आवष्यक आधारभूत ढ़ांचा, उपकरण, प्रषिक्षण सुविधाएं और प्रतियोगिता के अवसर प्रदान करता है।

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) (हिंदी: भारतीय खेल प्राधिकरण) भारत का सर्वोच्च राष्ट्रीय खेल निकाय है, जिसे भारत में खेल के विकास के लिए भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा 1984 में स्थापित किया गया था। SAI में 2 खेल शैक्षणिक संस्थान, 10 "SAI क्षेत्रीय केंद्र" (SRC), 14 "उत्कृष्टता केंद्र" (COE / COX), 56 "खेल प्रशिक्षण केंद्र" (STC) और 20 "विशेष क्षेत्र खेल" (SAG) हैं। 2] [3] [4] [5] इसके अलावा, SAI नेताजी सुभाष हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर (शिलारू, हिमाचल प्रदेश) के साथ-साथ दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी में 5 स्टेडियमों का भी प्रबंधन करता है, जैसे कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (SAI के राष्ट्रीय मुख्य कार्यालय का कार्य करता है), इंदिरा गांधी अखाड़ा, ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, एसपीएम स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स और डॉ। करणी सिंह शूटिंग रेंज।

खेल आज मानव व्यक्तित्व के चौमुखी विकास का अभिन्न अंग है और खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने का राष्ट्रीय गौरव और मनोबल पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। इस बदलते राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय परिदृश्य की बढ़ती मांगों की पूर्ति के लिए सरकार ने खेलों में उत्कृष्तता लाने के कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने का दायित्व अपने उपर लिया है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]