ब्लॉकर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ब्लॉकर्स

फिल्म का पोस्टर
निर्देशक Kay Cannon
लेखक
  • Brian Kehoe
  • Jim Kehoe
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Russ Alsobrook
संपादक Stacey Schroeder
संगीतकार Mateo Messina
निर्माण
कंपनियां
वितरक Universal Pictures[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 10, 2018 (2018-03-10) (SXSW)
  • अप्रैल 6, 2018 (2018-04-06) (United States)
लम्बाई
102 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $21 million[2]
कुल कारोबार $94 million[3]

ब्लॉकर्स एक 2018 अमेरिकी सेक्स कॉमेडी फिल्म है जिसका निर्देशन कै कैनन ने अपने निर्देशन में किया है और इसे ब्रायन केहो और जिम केओ ने लिखा है। इसमें लेस्ली मान, इके बरिनहोल्ट्ज़, और जॉन सीना को माता-पिता की तिकड़ी के रूप में दिखाया गया है, जिन्होंने अपनी-अपनी बेटियों ( कैथरीन न्यूटन, गिदोन एडलॉन, और गेराल्डिन विश्वनाथन ) को प्रोम रात में अपना कौमार्य खोने से रोकने की कोशिश की। फिल्म का शीर्षक "कॉकब्लॉकिंग" के अधिनियम का एक संदर्भ है, जिसमें मार्केटिंग सामग्री शीर्षक के ऊपर एक मुर्गा (जिसे मुर्गा के रूप में भी जाना जाता है) प्रदर्शित करता है।

फिल्म का प्रीमियर दक्षिण पश्चिम में 10 मार्च, 2018,[4] और इसे यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा 6 अप्रैल, 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया। इसने दुनिया भर में $94 मिलियन की कमाई की और आलोचकों से इसकी "हास्य और प्रदर्शन" की प्रशंसा के साथ-साथ "खुफिया और सहानुभूति" के लिए आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की, जो अक्सर शैली में नहीं मिली।[5][6]

भूखंड[संपादित करें]

एकल मां लिसा डेकर ने अपनी युवा बेटी, जूली को बालवाड़ी के पहले दिन के लिए छोड़ दिया। वह जूली के रूप में देखती है जिसमें दो अन्य लड़कियां कायला और सैम शामिल हैं। कायला के डैड मिशेल और सैम के डैड हंटर अपने बच्चों के बीच के बंधन को देखने के बाद अपना परिचय देते हैं और करीबी दोस्त बन जाते हैं।

बारह साल बाद, जूली कायला और सैम के साथ साझा करती है कि वह अपने प्रेमी ऑस्टिन से प्रोम पर अपना कौमार्य खोने की योजना बना रही है। कायला ऐसा करने की प्रतिज्ञा करती है, हालांकि अपने लैब पार्टनर कॉनर के साथ आकस्मिक आधार पर। सैम, एक बंद लेस्बियन, अपने दो सबसे अच्छे दोस्तों के साथ बंधन को जोड़ने के लिए संधि में शामिल होती है। वह हानिरहित चाड के साथ प्रॉमिस करती है।

लिसा माता-पिता और बच्चों के लिए एक प्री-पार्टी स्थापित करती है। लड़कियों को फिर प्रोम के लिए सिर, एक दूसरे को अपने सेक्स संधि के बारे में texting। तीनों माता-पिता जूली का लैपटॉप सुनते हैं और संदेशों को रोकते हैं। हंटर अपने इमोजी कोड को डिक्रिप्ट करता है, और उन्हें लड़कियों के संधि का एहसास होता है। लिसा और मिशेल अपनी बेटियों को रोकने के लिए दौड़ती हैं, लेकिन हंटर उन्हें रोकने की कोशिश करता है। हंटर अपने अंतर्ज्ञान प्रयोग करती है, सैम समलैंगिक है, लेकिन पहले पार्टी में, वह उसे खुद चाड को चूमने के लिए मजबूर देखता है। सैम को कुछ करने से बचाने के लिए वह क्या करना चाहती है, वह लिसा और मिशेल के धर्मयुद्ध में शामिल हो जाती है।

बताया जा रहा है कि आफ्टर पार्टी ऑस्टिन के घर पर होगी, माता-पिता वहां जाएंगे। इसके बजाय, वे ऑस्टिन के माता-पिता रॉन और कैथी को सेक्स गेम में उलझाते हुए पाते हैं। कुछ अजीब क्षणों के बाद, रॉन ने खुलासा किया कि आफ्टर-पार्टी एक झील के घर पर है, लेकिन पता देने से इनकार कर देता है। तीनों को पता चलता है कि मिशेल की पत्नी मार्सी के पास हो सकता है, और अपने घर वापस जा सकती है। मार्सी की इच्छाओं के खिलाफ, जो अपनी बेटी के अधिकारों का बचाव करते हैं, वे पते को पुनः प्राप्त करते हैं।

चूंकि वे लड़कियों को पार्टी से लेकर पार्टी तक फॉलो करते हैं, इसलिए यह स्पष्ट हो जाता है कि प्रत्येक माता-पिता की अपनी प्रेरणा होती है। मिचेल अपनी बेटी के बड़े होने की वजह से ओवरप्रोटेक्टिव और इंकार में है। हंटर अपनी मां से कड़वे अलगाव के दौरान सैम की उपेक्षा के लिए दोषी महसूस करता है, जिसने उसे धोखा दिया। लीजा अपने इकलौते बच्चे को जाने देने के लिए संघर्ष कर रही है और जूली की दूर यूसीएलए में जाने की योजना से नाराज है।

यह जानकर कि ऑस्टिन और रॉन टेक्स्टिंग कर रहे हैं, माता-पिता रॉन के घर लौट आए, उसका फोन हथियाने का इरादा किया। आंखों पर पट्टी बांधकर सेक्स गेम खेलने वाले दंपति पर रोक लगाने के बाद, हंटर को इसके साथ जाने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि मिशेल फोन पकड़ती है, जिससे पता चलता है कि लड़कियां एक होटल में हैं।

होटल में, एक शराबी सैम चाड के साथ बिस्तर पर जाता है, लेकिन यह तय करता है कि वह यौन संबंध नहीं बनाना चाहता है, हालांकि वह उसे एक हैंडजोब देता है । कायला और कॉनर एक साथ चले जाते हैं, लेकिन वह अपने कौमार्य के प्रति अपने अस्थिर रवैये को महसूस करने पर भी अपना मन बदल लेती हैं, और वे अपने सेक्स को कॉयला के लिए क्यूनिलिंगस प्रदर्शन करने वाले कॉनर तक सीमित कर देती हैं।

जब मिच ने कायला को कॉनर के साथ पाया, तो वह शुरू में गुस्से में थी, लेकिन अंततः अपने पिता के अच्छे इरादों से खुश हो गई। हंटर सैम को ढूंढता है और वे एक निविदा क्षण भी साझा करते हैं, जहां वह खुलासा करता है कि एक अच्छी रात वह सबसे अच्छी थी जिसे वह अपनी उपेक्षा के बदले में दे सकता था। इसके बाद, सैम आधिकारिक रूप से अपने पिता के पास आता है, जिसे वह पहले व्यक्ति के रूप में बताता है। लीजा जूली और ऑस्टिन के कमरे में आती है और महसूस करती है कि दोनों स्पष्ट रूप से एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं, वह दोनों को अकेला छोड़ देती है।

तीनों वयस्क स्वीकार करते हैं कि उनकी अपनी मित्रता मजबूत हुई है। उनकी बेटियाँ भी करीब हैं, सैम उनके साथ आ रहे हैं, जिसमें जूली और कायला बेहद सहायक हैं। वे उसे कुचलने, एंजेलिका, जो उसके साथ एक रोमांटिक चुंबन के शेयरों के साथ सैम छोड़ दें।

तीन महीने बाद, सैम और कायला जूली के साथ कैलिफोर्निया चले जाते हैं। जैसे ही वे भाग जाते हैं, लिसा लड़की के समूह पाठ को प्राप्त करना शुरू कर देती है, ड्रग्स प्राप्त करने की योजना से भर जाती है और कंडोम-कम सेक्स करती है। जैसा कि तीन माता-पिता कार के लिए दौड़ते हैं, लड़कियों ने पाठ किया कि यह एक शरारत थी, और उनके लिए एक अंतिम "आई लव यू"।

एक मिड-क्रेडिट दृश्य में, मिशेल और मार्सी अंधभक्त सेक्स गेम खेल रहे हैं, जो ऑस्टिन के माता-पिता पहले खेल रहे थे  – केवल एक हैरान Kayla द्वारा पाया जा सकता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • लेसी डेकर के रूप में लेस्ली मान, जूली की एकल माँ।
  • जॉन सीना के रूप में मिशेल मैन्स, कायला के ओवरप्रोटेक्टिव, इमोशनल और स्पोर्ट्स के दीवाने पिता थे।
  • हेक के रूप में इके बरिनहोल्ट्ज़, सैम के अनुपस्थित तलाकशुदा पिता।
  • जूली डेकर, लिसा की बेटी के रूप में कैथरीन न्यूटन ।
  • गेराल्डिन विश्वनाथन के रूप में कायला मैन्स, मिशेल और मार्सी की बेटी।
  • गिदोन एडलॉन सैम, हंटर की बेटी के रूप में।
  • एंजेलिका, सैम के क्रश के रूप में रमोना यंग ।
  • ऑस्टिन, जूली के प्रेमी के रूप में ग्राहम फिलिप्स ।
  • माइल्स रॉबिंस कोनोर, कायला की प्रोम तिथि के रूप में।
  • चाड के रूप में जिमी बेलिंजर, सैम के फेडोरा पहने हुए प्रोम तिथि।
  • रूडी के रूप में कोल्टन डन, एक ओवरियो लिमो ड्राइवर।
  • सरयू ब्लू मार्सी मानन्स, मिशेल की पत्नी और कायला की मां के रूप में।
  • गैरी कोल रॉन, कैथी के पति और ऑस्टिन के पिता के रूप में।
  • कैथी के रूप में गिना गेर्शोन, रॉन की पत्नी और ऑस्टिन की मां।
  • जून डायने राफेल ब्रेंडा के रूप में, सैम की मां और हंटर की पूर्व पत्नी।
  • फ्रैंक के रूप में हैनिबल बर्स, सैम के सौतेले पिता।
  • जेक पिकिंग काइलर के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी 2 मई, 2017 को अटलांटा, जॉर्जिया में शुरू हुई।[7][8] फिल्मांकन के दौरान, इके बारिनहोल्त्ज़ को गिरने वाले स्टंट का प्रदर्शन करते समय गर्दन में चोट लगी।[9][10]

रिलीज़[संपादित करें]

ब्लॉकर्स को यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा 6 अप्रैल, 2018 को जारी किया गया था। फिल्म को मूल रूप से द पैक्ट नाम से निर्मित किया गया था, जिसमें लड़कियों के अपने कौमार्य को खोने के समझौते का जिक्र था।[8]

संगीत[संपादित करें]

फिल्म में हेली स्टेनफेल्ड की हिट सिंगल " लव माईसेल्फ " है, जो फिल्म में दो बार दिखाई देती है। ब्लॉकर्स की अपनी समीक्षा में, इनसाइडर लेखक किम रेनफ्रो ने लिखा, "पूरे फिल्म में किया गया गान, हैली स्टेनफेल्ड की 'लव माईसेल्फ,' संदेश को घर ले जाता है: 'मैं मुझसे प्यार करता हूं, खुद से प्यार करता हूं, नहीं मुझे किसी और की जरूरत नहीं है।"[11]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Film releases". Variety Insight. Variety Media. मूल से July 13, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 11, 2017.
  2. Lang, Brent; Rubin, Rebecca (March 27, 2018). "'Blockers,' 'A Quiet Place' Bet SXSW Buzz Equals Big Box Office". Variety. Penske Business Media. मूल से April 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 1, 2018.
  3. "Blockers (2018)". Box Office Mojo. मूल से 31 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 14, 2019.
  4. McNary, Dave (January 31, 2018). "SXSW Film Festival Lineup Unveiled, John Krasinski's 'A Quiet Place' Set as Opener". Variety. Penske Business Media. मूल से February 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 1, 2018.
  5. Giles, Jeff (April 5, 2018). "A Quiet Place and Blockers Are Certified Fresh". Rotten Tomatoes. Fandango Media. मूल से April 6, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 5, 2018.
  6. TV News Desk (April 3, 2018). "Review Roundup: Critics Weigh In On BLOCKERS". Broadway World. Wisdom Digital Media. मूल से April 6, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 5, 2018.
  7. N'Duka, Amanda (May 2, 2017). "June Diane Raphael, Hannibal Buress & Sarayu Blue Enlist In 'The Pact'". Deadline Hollywood. Penske Business Media. मूल से May 4, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 5, 2017.
  8. Hensley, Ellie (March 23, 2017). "Universal's "The Pact" to shoot in Atlanta". Atlanta Business Chronicle. American City Business Journals. मूल से June 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 11, 2017.
  9. Rubin, Rebecca (July 26, 2017). "Mindy Project Star Ike Barinholtz Recovering From Broken Neck After Movie Stunt Accident". Variety Magazine. मूल से 16 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2019.
  10. Leonard, Elizabeth (July 26, 2017). "The Mindy Project Star Ike Barinholtz Is Recovering from a Broken Neck After 'Scary' Fall During Movie Stunt". People Magazine. मूल से 23 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2019.
  11. Renfro, Kim (April 4, 2018). "REVIEW: 'Blockers' is a raunchy, must-see comedy with a rare feminist message". Insider. मूल से April 8, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 8, 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]