ब्लूहोस्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ब्लूहोस्ट[1] एंड्रयूंस इंटरनेशनल ग्रुप के स्वामित्व वाली एक वेब होस्टिंग कंपनी है यह 20 सबसे बड़े वेब होस्टों में से एक है, सामूहिक रूप से अपनी बहन कंपनियों, होस्टमॉन्स्टर[2], फास्टडोमैन और आईपेज के साथ 2 मिलियन से अधिक डोमेन की मेजबानी करता है। कंपनी प्रोवो, उटा में 50,000 वर्ग फुट (4,600 एम 2) की सुविधा में अपने सर्वर को संचालित करती है, जिसे अब बहन कंपनी होस्टमॉन्स्टर के साथ साझा किया जाता है। ब्लूहोस्ट अपनी Utah सुविधा में 700 से ज्यादा लोगों को रोजगार देता है।

ब्लूहोस्ट सहयोगी ऑनलाइन सीखने के कार्यक्रमों में वेब आधारित होस्टिंग सेवाओं के विश्लेषण में अध्ययन करने वालों में से एक था।

ब्लूहोस्ट ने साझा होस्टिंग, वर्डप्रेस होस्टिंग, वीपीएस होस्टिंग और कई प्रकार की होस्टिंग और डोमेन सेवाओं की पेशकश की।

इतिहास[संपादित करें]

मैट हीटन को 1996 में ब्लूहोस्ट शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया था, जब वह अपने स्वयं के सृजन के वेब आँकड़े कार्यक्रम परियोजना पर काम कर रहा था और पाया कि उस समय वेब होस्टिंग सेवाएं वांछित होने के लिए बहुत ज्यादा छोड़ दी गई थी उनका मानना ​​था कि वेब होस्ट अधिक स्थान प्रदान कर सकते हैं और इसका उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है, और वह तय करने के लिए तय किया कि, 2003 में ब्लूहोस्ट पर बसने से पहले, दो अन्य वेब होस्ट, 50megs.com और 0catch.com बना।

2009 में, ब्लूहोस्ट ने सभी ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की - सीपीयू थ्रॉटलिंग सीपीयू थ्रॉटलिंग (ब्लूहोस्ट और इसी तरह की होस्टिंग सेवाओं पर) जब उपयोगकर्ता एक बार में "बहुत ज्यादा" सर्वर संसाधनों को खींच रहा है तो उपयोगकर्ता के CPU उपयोग को कम करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है उस विशेष समय पर, ब्लूहोस्ट फ्रीज (या काफी कम) क्लाइंट साइट्स के सीपीयू उपयोग काफी हद तक यह प्रभावी रूप से पूरे दिन कई घंटों के लिए ब्लूहोस्ट सर्वर पर होस्ट किए गए ग्राहकों की वेबसाइटों को बंद कर दिया गया था।

2010 में, ब्लूहोस्ट को एंड्युरेंस इंटरनेशनल ग्रुप द्वारा अधिग्रहण किया गया था।[3]

जून 2011 में, कंपनी के संस्थापक मैट हीटन ने अपने ब्लॉग पर घोषणा की कि वह सीईओ के रूप में पद छोड़ रहे हैं, कंपनी की मेजबानी मंच के डिजाइन और तकनीकी संरचना पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, जबकि सीओओ डैन हैडी ने सीईओ के रूप में पदभार संभाला।

2013 में, ब्लूहोस्ट अब वीपीएस और समर्पित सर्वर होस्टिंग प्रदान करता है।

जनवरी 2015 में एंड्युरन इंटरनेशनल ग्रुप ने माइक ओल्सन को ब्लूहोस्ट के सीईओ बनाया, क्योंकि दान हेडी छोटे व्यवसायों के लिए एंटरप्राइज़-स्पीड मोबाइल डेवलपमेंट में स्थानांतरित हुए।

विवाद[संपादित करें]

मार्च 2009 में, ब्लूहोस्ट एक न्यूजवीक लेख में प्रकाशित हुआ जिसमें उन्होंने अपने कुछ ग्राहकों के वेब पेजों को सेंसर करने के लिए होस्टिंग कंपनी की निंदा की, जिन्हें उन देशों के नागरिक मानते थे कि अमेरिकी सरकार ने दुष्ट राज्यों के रूप में सूचीबद्ध किया था।

फरवरी 2011 में, ब्लूहोस्ट ने एक धार्मिक वेबसाइट ली, जिसने हजारों शिकायतें प्राप्त करने के बाद वे अपने सर्वर पर होस्ट कर रहे थे जब उस वेबसाइट ने न्यूजीलैंड में एक भूकंप के लिए समलैंगिकों और समलैंगिकों को दोषी ठहराते हुए टिप्पणी पोस्ट की।

सुरक्षा भंग[संपादित करें]

मार्च 2015 में, सीरियन इलेक्ट्रॉनिक सेना द्वारा ब्लूहोस्ट का काट दिया गया था एंड्रॉअंस इंटरनेशनल ग्रुप द्वारा स्वामित्व वाले सभी बस, होस्टहोस्ट, होस्टगेटर, होस्टमोनस्टर और फास्टडोमेन काट दिया गया था। एसईए ने दावा किया कि ये सेवाएं आतंकवादी वेबसाइटों की मेजबानी कर रही हैं। एसईए ट्विटर पर हमले के स्क्रीनशॉट पोस्ट किया।

  1. ब्लूहोस्ट
  2. होस्टमॉन्स्टर
  3. ब्लूहोस्ट को एंड्युरेंस इंटरनेशनल ग्रुप द्वारा अधिग्रहण किया गया था।