बैचलरिएट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विकिपीडिया, मुक्त ज्ञानकोष से

"बैचलरिएट" के अन्य उपयोगों के लिए, बैचलरिएट (बहुविकल्पी) देखें।

सामान्य स्नातक का डिप्लोमा; यह राष्ट्रीय शिक्षा मंत्री के प्रतिनिधिमंडल द्वारा रेक्टर डी अकादमी द्वारा जारी किया जाता है।


बैचलरिएट (फ़्रांसीसी उच्चारण: [bakaloʁea]; शाब्दिक रूप से 'बैचलरिएट'), जिसे अक्सर फ़्रान्स में आम बोलचाल की भाषा में bac के नाम से जाना जाता है, एक फ्रांसीसी राष्ट्रीय शैक्षणिक योग्यता है जिसे छात्र अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने पर (लाइसी के अंत में) प्राप्त कर सकते हैं ) कुछ आवश्यकताओं को पूरा करके। हालाँकि 17 मार्च, 1808 को सम्राट नेपोलियन बोनापार्ट के लागू होने के बाद से यह केवल स्कूल छोड़ने वाली परीक्षा के रूप में अपने वर्तमान स्वरूप में अस्तित्व में है, इसकी उत्पत्ति पहले मध्ययुगीन फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों से हुई है।[1] फ्रांसीसी कानून के अनुसार, स्नातक पहली शैक्षणिक डिग्री है, हालांकि यह माध्यमिक शिक्षा पूरी करने की अनुमति देती है।[2] ऐतिहासिक रूप से, स्नातक की प्रशासनिक देखरेख विश्वविद्यालयों में पूर्ण प्रोफेसरों द्वारा की जाती है।

इसी तरह की शैक्षणिक योग्यताएं यूरोप में कहीं और मौजूद हैं, जिन्हें जर्मनी में अबितुर, इटली में माटुरिटा, स्पेन में बाचिलेरेटो के नाम से जाना जाता है। यहां यूरोपियन बैचलरिएट भी है, जिसे छात्र यूरोपीय स्कूल की शिक्षा के अंत में लेते हैं।

फ़्रांस में, तीन मुख्य प्रकार के बैचलरिएट हैं, जो बहुत अलग हैं और अलग-अलग स्थानों पर प्राप्त होते हैं: सामान्य बैचलरिएट (सामान्य बैचलरिएट), तकनीकी बैचलरिएट (तकनीकी बैचलरिएट), और पेशेवर बैचलरिएट (पेशेवर बैचलरिएट)।

अवलोकन[संपादित करें]

यूरोपीय मटुरा या अंग्रेजी ए स्तरों की तरह, बैचलरिएट फ्रांसीसी और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को एक मानकीकृत योग्यता प्राप्त करने की अनुमति देता है, आमतौर पर 18 वर्ष की आयु में (लीसी के अंत में)। यह धारकों को कुछ क्षेत्रों में काम करने, तृतीयक शिक्षा (विश्वविद्यालय) में जाने, या कुछ अन्य व्यावसायिक योग्यता या प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए योग्य बनाता है। भले ही यह कानूनी रूप से आवश्यक नहीं है, माध्यमिक विद्यालय के अंतिम वर्ष में अधिकांश छात्र अंतिम परीक्षा देते हैं।

बीएसी शब्द का उपयोग साल के अंत की परीक्षाओं में से एक को संदर्भित करने के लिए भी किया जाता है, जिसे छात्रों को अपना बैचलर डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए उत्तीर्ण करना होगा: उदाहरण के लिए, बीएसी डी फिलो, दर्शनशास्त्र परीक्षा है, जिसे सभी छात्रों को देना होगा, चाहे उनकी अध्ययन का क्षेत्र की स्थिति कुछ भी हो।

फ़्रांस के भीतर, अलग-अलग स्थानों पर तीन मुख्य प्रकार के बैचलर प्राप्त होते हैं, और जो पूरी तरह से अलग हैं:

  • बैचलर जनरल (सामान्य बैचलर), विशेष रूप से विश्वविद्यालय में प्रवेश करने और पढ़ाई जारी रखने के लिए बनाया गया;
  • बैचलर टेक्नोलॉजिक (टेक्नोलॉजिकल बैचलर), विशेष रूप से काम करने या लघु तकनीकी अध्ययन जारी रखने के लिए बनाया गया;
  • बैचलर प्रोफेशनल (प्रोफेशनल बैचलर), विशेष रूप से पेशेवर जीवन में प्रवेश करने के लिए बनाया गया है।

हालाँकि, फ़्रांस के भीतर नियमित विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए, स्नातक के प्रकार के बारे में कुछ प्रतिबंध हैं जिन्हें प्रस्तुत किया जा सकता है। कुछ मामलों में, एक विशेष परीक्षा, "उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए डिप्लोमा" देकर बीएसी के बिना फ्रांसीसी विश्वविद्यालय में प्रवेश संभव हो सकता है।

हालाँकि अधिकांश छात्र माध्यमिक विद्यालय के अंत में बीएसी लेते हैं, लेकिन किसी स्कूल से संबद्धता के बिना उम्मीदवार परिवाद (शाब्दिक रूप से, "स्वतंत्र उम्मीदवार") के रूप में प्रवेश करना भी संभव है। जिन छात्रों ने माध्यमिक विद्यालय पूरा होने पर बीएसी नहीं ली (या इसे पास करने में कामयाब नहीं हुए) और विश्वविद्यालय में भाग लेना चाहते हैं, या महसूस करते हैं कि बीएसी उन्हें पेशेवर आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगी, वे उस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

  1. "A quoi sert le baccalauréat ?". Sénat (फ़्रेंच में). 3 अप्रैल 2023. अभिगमन तिथि 18 अप्रैल 2024.
  2. "Article D334-1 - Code de l'éducation - Légifrance". www.legifrance.gouv.fr. अभिगमन तिथि 18 अप्रैल 2024.