बिलाल फिलिप्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बिलाल फिलिप्स
पेशा इस्लामी शिक्षक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

बिलाल फिलिप्स अबू अमीना बिलाल फिलिप्स (जन्म: डेनिस ब्रैडली फिलिप्स ; जुलाई 17, 1947), अंग्रेज़ी:Bilal Philips) एक कनाडाई इस्लामी शिक्षक, वक्ता, लेखक, संस्थापक और अंतर्राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के चांसलर हैं, जो कतर में रहते हैं। फिलिप्स एक ईसाई थे, 1972 इस्लाम धर्म अपना लिया था। [1] उन्होंने 50 से अधिक इस्लामी पुस्तकों पर लिखा, अनुवाद और टिप्पणी की है और सऊदी टीवी , शारजाह टीवी, अजमान टीवी, इस्लाम चैनल और हुडा टीवी सहित कई राष्ट्रीय और उपग्रह टेलीविजन चैनलों पर प्रस्तुत किए हैं ।

प्रचार और करियर[संपादित करें]

फिलिप्स ने रियाद में मनारत अल-रियाद स्कूल में एक दशक तक इस्लामी अध्ययन पढ़ाया और 10 वर्षों तक दुबई के अमेरिकी विश्वविद्यालय में अरबी और इस्लामी अध्ययन शिक्षक भी रहे। वह संयुक्त अरब अमीरात में अजमान विश्वविद्यालय (एयू) में भी व्याख्यान देते हैं। फिलिप्स ने 2002 में अजमान में प्रेस्टन विश्वविद्यालय के इस्लामी अध्ययन विभाग की स्थापना की और 2007 में कतर में इस्लामी अध्ययन अकादमी की स्थापना की।

पहले के दौरान खाड़ी युद्ध, फिलिप्स इस्लामी धार्मिक पुनरुद्धार में तैनात अमेरिकी सैनिकों के लिए बैठकों का आयोजन किया दम्मम , सऊदी अरब तीन हजारों सैनिकों इस्लाम में परिवर्तित किया है, जिसके दौरान (फिलिप्स के अनुसार)।[2] आतंकवाद विरोधी लेखक जेएम बर्जर के अनुसार, उसके पुनरुद्धार कार्यक्रम में भाग लेने वाले कुछ अमेरिकी सैन्य पुरुषों और महिलाओं को बाद में 1992-95 के बोस्नियाई युद्ध में स्वयंसेवी प्रशिक्षकों के रूप में भर्ती किया गया था। फिलिप्स ने दुबई में इस्लामिक सूचना केंद्र में डार अल बेर सोसाइटी के तहत स्थापित और पढ़ाया, और कतर में वह शेख ईद चैरिटी के इस्लामी सूचना विंग के लिए एक इस्लामी सलाहकार और व्याख्याता थे।

इस्लामी ऑनलाइन विश्वविद्यालय[संपादित करें]

फिलिप्स ने 2001 में कतर में इस्लामिक ऑनलाइन विश्वविद्यालय की स्थापना की ।

प्रतिबंध[संपादित करें]

फिलिप्स को यूनाइटेड किंगडम में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और केन्या, जर्मनी में फिर से प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, बांग्लादेश छोड़ने का आदेश दिया गया है ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Abu Ameenah Bilal Philips Hampshire.edu Archived 2017-11-13 at the वेबैक मशीन
  2. A Conversation About Jihad With Controversial Preacher Bilal Philips http://news.intelwire.com/2011/04/interview-with-bilal-philips-about.html Archived 2021-12-12 at the वेबैक मशीन

इन्हें भी देखें[संपादित करें]