बिएन दे इंतेरेस कल्चरल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

बिएन दे इंतेरेस कल्चरल स्पेनिश विरासत के पंजीकरण की एक श्रेणी है। [1] इस श्रेणी आग़ाज़ 1985 से हुआ जब इसने मोमेन्टो नाश्ननल (स्पेन) का स्थान लिया ताकि और व्यापक स्तर पर सांस्कृतिक सम्पत्ति को अब बि एन दे इंतेरेस कल्चरल के अंतर्गत लाया जा सके।

रोमानेस्क वास्तुकला शैली में बना आरागोन का एक गिरजाघर

"बिएन" का अर्थ अर्थशास्त्र की तरह वस्तु पर होता है और इस प्रकार से "बिएन दे इंतेरेस कल्चरल" का अर्थ सांस्कृतिक-दृष्टि से बहुमूल्य वस्तु होता हालाँकि इसका ठीक-ठीक अनुवाद "सांस्कृतिक विरासत" हो सकता है क्योंकि स्पेन अब केवल वस्तुओं के रूप वाली विरासत जैसे चल और अचल सम्पत्ति की ही नहीं देख-रेख करता बल्कि अप्रत्यक्ष संपत्ति के रूप में मौजूद राष्ट्रीय सम्पत्ति भी उसके दायरे में आती है।[2] अंतिम श्रेणी की एक मिसाल सिलबो गोमेरो भाषा है जिसे अब "बिएन दे इंतेरेस कल्चरल" के अंतर्गत लाया गया है।[3]

उप-श्रेणियाँ[संपादित करें]

जार्डिन हिस्टोरिको (Jardín histórico), ऐतिहासिक उद्यान: मैड्रिड के राजशाही बाग़ों का एक दृष्य

मौजूदा समय में बिएन दे इंतेरेस कल्चरल श्रेणी के अंतर्गत संस्कृति मंत्रालय द्वारा पंजीकृत क़रीब 13,000 स्मारक हैं। स्मारकों के साथ-साथ बिएन दे इंतेरेस कल्चरल की उप-श्रेणी के अंतर्गत निम्नलिखित उप श्रेणियाँ अचल विरासत में शामिल हैं:

  1. कॉनजुन्टो हिस्टोरिको (Conjunto histórico), संरक्षण के क्षेत्र का एक प्रकार (एक या अधिक स्मारक इसमें में शामिल हो सकते हैं)।
  2. जार्डिन हिस्टोरिको (Jardín histórico), ऐतिहासिक उद्यान (उदाहरण के लिए अरनजुएज़ के उद्यान)।
  3. सिटिओ हिस्टोरिको (Sitio histórico), जिसमें सांस्कृतिक परिदृश्य भी शामिल है (उदाहरण गुइसान्डो के बैल)।
  4. ज़ोना आर्केऑलॉजिका (Zona arqueológica), पुरातात्विक क्षेत्र (उदाहरण के लिए अटापुएरका के पुरातात्विक स्थल)

कुछ स्पेन के स्थल एक से अधिक उप-श्रेणी के तहत संरक्षित हैं। उदाहरण के लिए अल हम्रा और गेनेरालाइफ़ (Generalife) स्मारक, उद्यान और कॉनजुन्टो हिस्टोरिको (Conjunto histórico) के रूप में संरक्षण प्राप्त है।

स्पेनी ऐतिहासिक स्मार्कों के कुछ उदाहरण[संपादित करें]

क्षेत्रीय रूप से भिन्न प्रकार[संपादित करें]

यह गाँव एक conjunto Etnológico के रूप में मान्यता प्राप्त है। [5]

स्पेन की प्रणाली के अनुसार क्षेत्र अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए अपने स्वयं की पंजीकरण प्रणाली बना सकते हैं पात्रिमोनियो हिस्टॉरिको एस्पानियॉल - Patrimonio Histórico Español देखें)। स्वायत्त समुदायों के बीच दृष्टिकोण में कुछ मतभेद हो चुके हैं। एक उदाहरण बैलों से भिड़ना (bullfighting) है (जिसे एक राष्ट्रीय स्तर पर संस्कृति मंत्रालय द्वारा नियंत्रित किया जाता) है। [4] मैड्रिड में सरकार बैलों से भिड़ने को सांस्कृतिक विरासत के रूप में संरक्षित करना चाहती है जबकि क्षेत्रीय स्तर पर कातालोन्या सरकार ने 2012 से इस पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]