बबून

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Papio anubis (Serengeti, 2009).jpg

बबून अरब और अफ्रीका के पूर्वजगत बंदर हैं।

बैबून प्राइमेट्स हैं जिनमें जीनस पापियो शामिल हैं, जो पुरानी दुनिया के बंदरों के 23 जीनों में से एक है। बामून की पांच प्रजातियों के सामान्य नाम हैंमेड्रीया, गिनी (जिसे पश्चिमी और लाल भी कहा जाता है), जैतून, पीला और चकमा बबून्स। वे अफ्रीका के पाँच विशिष्ट क्षेत्रों में से प्रत्येक के मूल निवासी हैं, और हम्म्रीदास बैबून भी अरब प्रायद्वीप के हिस्से के मूल निवासी हैं। [२] वे सबसे बड़े गैर-होमिनोइड प्राइमेट्स में से हैं। बैलून कम से कम दो मिलियन वर्षों से मौजूद हैं।

प्रजाति के आधार पर आकार और वजन में भिन्नता होती है। सबसे छोटा, गिनी बबून, लंबाई में 50 सेंटीमीटर (20 इंच) है और इसका वजन केवल 14 किलोग्राम (31 पौंड) है, जबकि सबसे बड़ा, चकमा बबून, लंबाई में 120 सेमी (47 इंच) और वजन 40 किलोग्राम तक है। 88 पौंड)। सभी बबून के पास लंबे, कुत्ते की तरह के माइट्स, तेज कैनाइन दांतों के साथ भारी, शक्तिशाली जबड़े, बंद आंखें, उनके मुरुम को छोड़कर मोटी फर, छोटी पूंछ और नीरवता होती है, इन प्रोट्रूक्टिंग नितंबों पर त्वचा के बालों के छिद्रों को इस्किअल कॉलोसिटीज कहते हैं। आराम से बैठने के लिए। नर हम्माद्रीस बबून्स में बड़े सफेद आदमी होते हैं। बबून आकार, रंग और / या कैनाइन दांतों के विकास में यौन द्विरूपता का प्रदर्शन करते हैं।

बबून में पूर्णता है और स्थलीय हैं, लेकिन कुछ रात में पेड़ों पर सोते हैं। वे पूरे अफ्रीका में खुले सवाना और वुडलैंड्स में पाए जाते हैं। वे सर्वाहारी हैं: भोजन के सामान्य स्रोत कीड़े, मछली, शंख, खरगोश, पक्षी, वर्वेट बंदर और छोटे मृग हैं। उनके प्रमुख शिकारियों में नील मगरमच्छ, बड़ी बिल्लियां और हाइना हैं। ज्यादातर बबून्स हरियरिकल टुकड़ियों में रहते हैं जिनमें हरम होते हैं। बबून मुखर आदान-प्रदान से निर्धारित कर सकते हैं कि व्यक्तियों के बीच प्रभुत्व संबंध क्या हैं।

सामान्य तौर पर, प्रत्येक पुरुष किसी भी महिला के साथ संभोग कर सकता है: पुरुषों के बीच संभोग क्रम उनकी सामाजिक रैंकिंग पर आंशिक रूप से निर्भर करता है। मादाएं आमतौर पर छह महीने के गर्भ के बाद, आमतौर पर एक शिशु को जन्म देती हैं। महिलाओं को युवा का प्राथमिक कार्यवाहक माना जाता है, हालांकि कई महिलाएं अपने सभी संतानों के लिए कर्तव्यों को साझा कर सकती हैं। लगभग एक साल के बाद संतान को मिटा दिया जाता है। वे पांच से आठ वर्षों में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं। पुरुष अपना जन्म समूह छोड़ देते हैं, आमतौर पर यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले, जबकि मादा एक ही समूह में रहती है। कैद में बबून 45 साल तक जीवित रहते हैं, जबकि जंगली में वे 30 साल तक जीवित रहते हैं।