फैंटास्टिक फोर (१९९४)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
फैंटास्टिक फोर
निर्देशक
ओले सैसोन
निर्माता स्टीवन रबिनर
लेखक
आधारित

शानदार चार 
स्टेन ली द्वारा 

और जैक किर्बी
अभिनेता
संगीतकार
  • डेविड वूरस्ट
  • एरिक वूरस्ट
छायाकार मार्क पैरी
संपादक
ग्लेन गारलैंड
स्टूडियो कॉन्स्टेंटिन फिल्म उत्पादन
वितरक नए क्षितिज
समय सीमा ९० मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा
अग्रेज़ीृ
लागत
$ १ मिलियन

फैंटास्टिक फोर (अंग्रेजी: The Fantastic Four) १९९४ में पूर्ण एक स्वतंत्र श्रेष्ठ-नायक चलचित्र है। इस चलचित्र का कार्यकारी उत्पादित कम बजट विशेषज्ञ रोजर कॉर्मन और बर्ट एचिंगर में किया था। (जो कि बाद में २००५ में शानदार चार का बड़े बजट वाला चलचित्र बनाने के लिए भी जाने गए थे।) यह चलचित्र मार्वल की लम्बे समय तक चलने वाली चित्रकथाओ पर आधारित थी। शानदार चार की उत्पत्ति और श्रेष्ठ-नायक टीम का डॉ० विनाश के साथ पहली बार लड़ना, शानदार चार के #१ और वार्षिक #२ पर आधारित था। १९९४ में प्रदर्शन की तारीख रखने के बावजूद, इस चलचित्र को आधिकारिक रूप से कभी भी प्रदर्शत नहीं किया गया था।

कथानक[संपादित करें]

चलचित्र की शुरूआत मे रीड रिचर्ड्स (एलेक्स हाइड-व्हाईट) और विक्टर विनाश (जोसेफ कल्प) कॉलेज के मित्र होते हैं, जो एक प्रयोग के लिए वे धरती पर से गुजरने वाले धूमकेतु का उपयोग करते हैं, लेकिन वह प्रयोग सही ढंग से न होने के कारण, विक्टर को बुरी तरह से एक झटका लगता हैं और जब उसे अस्पताल ले जाया जाता हैं, जहाँ डॉक्टर उसे मृत घोषित कर देते हैं। इसके बाद सीन बदलता हैं और हमें दिखाया जाता हैं की सू (मर्सिडीज मैकनैब) और जॉनी स्टॉर्म (फिलिप वान डाइक) दो बच्चे जो अपनी मां (एनी गेगेन) के साथ रहते हैं और उनका घर रीड के घर के बगल में हैं।

अब दस साल बाद, रीड, सू (रेबेका स्टैब), जॉनी (जे अंडरवुड) और बेन (माइकल बेली स्मिथ), रीड का दोस्त) एक प्रयोगात्मक अंतरिक्ष यान में पृथ्वी पर से गुजरने वाले धूमकेतु के पास जाते हैं और ऐसा करने से वे लौकिक किरणों का शिकार हो जाते हैं। लेकिन रीड अब भी-भी रीड विक्टर के लिए, इस मिशन को पूरा करता है।

अब जब उनका अंतरिक्ष यान नीचे गिरने लगता हैं और जब अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त तरीके से पृथ्वी पर अवतरण लेता हैं, तो उन चार को पता चलता है कि लौकिक किरणों ने उन्हें विशेष शक्तियां दे दी हैं, जैसे: रीड की शारीरिक संरचना लोचदार हो गई है; सू अदृश्य हो सकता है; जॉनी आग उत्पन्न कर सकता है; और बेन (प्राणी) पत्थर की त्वचा वाला एक प्राणी में तब्दील हो गया है। फिर उसके बाद फन पर विक्टर के आदमी (जो खुद को मरीन कहते हैं) हमला कर देता हैं और वही पर वे खलनायक शासक डॉ० विनाश से मिलते हैं। अब वे विनाश के आदमियों से बच निकलते हैं और बैक्सटर बिल्डिंग में वे चार फिर से मिलते हैं, जहाँ वे अपनी महाशक्तियों का प्रयोग करने के बारे में बात करते हैं। इसी बीच बेन गुस्सा हो जाता हैं और दल छोड़ बाहर चला जाता हैं। जब वह बाहर होता हैं, तो वह महसूस करता है कि वह प्रकृति का अभाव बन गया है और बाहर निकलने पर वो कुछ बेघर लोगों से भी मिलता हैं।


दूसरी तरफ विक्टर को धूमकेतु की शक्तियों पर कब्जा करने के लिए अवश्क हीरे की जरूरत थी। अब सीन बदलाता हैं और हमें दिखाते हैं एक जौहरी एक अंधी कलाकार एलिसिया मास्टर्स (कैट ग्रीन) को वह अवश्क हीरे देता हैं और उस अंधी कलाकार का बेघर लोग (जो कि जौहरी के लिए काम करते हैं) अपहरण कर लेता हैं (क्योंकि जौहरी एलिसिया को अपनी पत्नी बनाना चाहता था।) दूसरी तरफ विनाश और उसके गुर्गे जौहरी का पता लगाते हैं और फिर वो उसके पास जाते हैं। विनाश का गुर्गे पहले तो उसके साथ समझौता करने की कोशिश करता हैं, पर इससे कोई फायदा ना लगने पर, विनाश नाखुश हो जाता हैं और हीरा को जब्त कर लेता हैं और उसे एलिसिया को मारने की धमकी देते हैं और इसी के साथ बेन (अपने मानव रूप में) उस कमरे में प्रवेश करता है और विनाश को पीछे धकेलता हुआ, बाहर चला जाता है और वापस से 'प्राणी' में बदल जाता हैं। 

अब वहाँ पर विनाश और जौहरी के आदमियों के बीच गोलीबारी होती है। अब विनाश हीरे को एक लेजर तोप (जो कि न्यूयॉर्क शहर को नष्ट करने वाली थी।) में लगा देता हैं। दूसरी तरफ बेन अपने दोस्तों के पास लौटता है और यहाँ पर रीड के पता लग जाता हैं कि विनाश ही वास्तव में विक्टर है और केवल वही ही उसे रोक सकते हैं। इसके बाद वे वेशभूषा करते हैं और विनाश के महल में जाते हैं और वहाँ पर शानदार चार विनाश की सेना के साथ युद्ध करते है और उन्हें हरा देते हैं। फिर अंत में रीड लड़ाई करता है और इसी बीच विनाश आत्महत्या कर लेता है, पर इसके बाद भी, उसके दस्ताने बालकनी पर चलने लगते हैं। अब इस सब के बाद, जॉनी अपना गुप्त नाम मशाल मानव रख है। बेन अपने आप को एलिसिया के सामने पेश करता हैं। इसके बाद, शानदार चार ने को बुराई लें लड़ते हैं और अंत में रीड और सू विवाह करते हैं।

पात्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

१९८३ में, जर्मन निर्माता बरंड इचिंगर ने मार्वल चित्रकथाओं के स्टैन ली से मिलकर, ली के लॉस एंजिल्स के घर पर मुलाकात की और शानदार चार पर आधारित चलचित्र के लिए एक विकल्प प्राप्त करने का पता लगाया। यह विकल्प तीन साल बाद तक उपलब्ध नहीं था, जब एचिंगर की न्यू कॉस्टैंटिन चलचित्र कंपनी ने इसे "भारी नहीं" नामक एक निर्माता के मूल्य के लिए प्राप्त किया था और अब वह २५०,००० डॉलर का हो गया है। वॉर्नर ब्रॉस. और कोलम्बिया पिक्चर्स से कुछ रुचियों के बावजूद, बजट की चिंताओं से किसी भी उत्पादन को रोक दिया गया और ३१ दिसंबर, १९९२ को समाप्त होने वाले विकल्प के साथ, नेई कॉन्स्टेंटिन ने एक विस्तार के लिए मार्वल से पूछा और इचिंगर ने इस विकल्प को एक कम बजट वाली फैंसी फॉरेस्ट चलचित्र बनाने का फैसला किया। जिसके कारण, इस चलचित्र की कोई आमदनी नहीं हुई।

उत्पादन २८ दिसंबर, १९९२ को संगीत वीडियो निर्देशक ओले सैसन के तहत शुरू हुआ। स्टोरीबोर्ड कलाकार पीट वॉन शॉली द्वारा इसे तैयार किए गए थे। २१-२५ दिनों में ही वेनिस, कैलिफ़ोर्निया में कॉनकॉर्ड पिक्चर्स स्पीड स्टेज पर उत्पादन किया गया था और इसी के साथ उसने अंतरिक्ष यान-दुर्घटना दृश्य, लोयोला मैरीमाउंट का एक प्रयोगशाला-विस्फोट दृश्य और टीम-मीटिंग दृश्यों के लिए डाउनटाउन लॉस एंजिल्स में पूर्व प्रशांत स्टॉक एक्सचेंज का भी निर्माण कर लिया था।

मार्केटिंग और प्रदर्शन की योजना[संपादित करें]

१९९३ के एक पत्रिका के लेख ने लेबर डे सप्ताहांत १९९३ की एक अस्थायी प्रदर्शन की तारीख दी थी। उस गर्मी के दौरान, इस चलचित्र का अनुयान और कॉर्मन के कार्नोसौर के वीडियो थिएटर में प्रदर्शित होते थे। पात्र सदस्यों ने लॉस एंजिल्स के श्राइन ऑडिटोरियम में और सैन डिएगो चित्रकथा-कॉन इंटरनेशनल में एक क्लिप-स्क्रीनिंग में चलचित्र को बढ़ावा दिया था और १९ जनवरी १९९४ को मिनेसोटा के मिनियापोलिस में मॉल ऑफ़ अमेरिका में इस चलचित्र की विश्व प्रीमियर की घोषणा की गई थी।

पर बाद में एचिंगर ने सैसन को बताया कि यह चलचित्र प्रदर्शन नहीं होगी। उसने बताया की उसका इस चलचित्र को प्रदर्शन करने का कोई इरादा नहीं था। उसके बाद स्टैन ली ने २००५ में कहा कि शानदार चार (१९९४ चलचित्र) को कभी किसी नहीं दिखाया था और इस चलचित्र के कलाकारों और दल को अनजान ही छोड़ दिया गया था। पर कॉर्मन ने ली की बात को गलत साबित करते हुए कहा कि उसे और एचिंगर को इस चलचित्र के प्रदर्शित करने का अनुबंध मिला था, पर उन्होंने इसे खारिज कर दिया।

महत्वपूर्ण स्वागत[संपादित करें]

७ समीक्षाओं के आधार पर चलचित्र को एग्रीगेटर वेबसाइट रोटेन टमाटोज़ पर २९% की स्वीकृति रेटिंग प्राप्त हुई और इस चलचित्र ने नवंबर २००८ में ५० टॉप चित्रकथा मूवीज भी जगह बनाई हैं। विज़ार्ड पत्रिका ने इस चलचित्र को बैटमन और रॉबिन, इस्पात, विषाणु और लाल सोनजा से बेहतर बताया हैं। क्लिंट मॉरिस ऑफ चलचित्र थ्रैट मैगज़ीन ने इस चलचित्र की एक कॉपी के बारे में कहा कि यह बहुत ही कम बजट का चलचित्र है और हाँ, यह डरावना शिविर और कमजोर ढंग से किया गया है, लेकिन फिर भी-भी यह बी-चित्रकथा कहानी आपको आश्चर्यचकित करता है कि इसे प्रदर्शित क्यों नहीं किया गया?"

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • The Fantastic Four इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर
  • The Fantastic Four रॉटेन टमेटोज़ पर
  • The B Side. (Roger Corman interview) The Leonard Lopate Show, New York Public Radio. April 1, 2005. मूल से January 27, 2011 को पुरालेखित.