प्रभु देवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
प्रभु देवा
Prabhudeva at Wanted press meet.jpg
जन्म 3 अप्रैल 1973 (1973-04-03) (आयु 45)
मयसूर, कर्णाटक, भारत
व्यवसाय फ़िल्म अभिनेता, दिग्दर्शक, नर्तक

प्रभु देवा (जन्म ३ अप्रैल १९७३)[1][2] एक भारतीय नर्तक, नृत्य दिग्दर्शक, फ़िल्म अभिनेता व निर्देशक है। उन्होंने भिन्न-भिन्न नृत्य के प्रकारों में महारत हासिल की है। उन्हें भारत का माइकल जैक्सन भी कहा जाता है और वे माइकल जैक्सन को अपना प्रेरणा स्रोत मानते हैं।[3]

शुरूआती जीवन और करियर[संपादित करें]

प्रभु देव का जन्म मयसूर, कर्णाटक में हुआ और वे अल्वार्पेट, चेन्नई, तमिल नाडू में बड़े हुए।[4] उन्हें अपने पिता मुगुर सुन्दर से प्रेरणा मिली जो दक्षिण भारतीय फ़िल्मों के एक डांस मास्टर थे। उन्होंने नृत्य को अपना करियर बना लिया और भरतनाट्यम जैसे भारतीय शास्त्रीय नृत्य के प्रकारों व पाश्चिमात्य नृत्यों में महारत हासिल की। उन्हें भारत का सर्वश्रेष्ठ नर्तक माना जाता है और उन्होंने आधुनिक नृत्य प्रकारों को भारतीय फ़िल्मों में लाया।[5] उनके भाई राजू सुन्दरम और नागेन्द्र प्रसाद भी माने हुए नृत्य दिग्दर्शक है। प्रभु देव की पहली फ़िल्म बतौर नृत्य दिग्दर्शक वेत्री विझा (१९८९) थी। इससे पहले वे पार्श्व नर्तक के रूप में तमिल फ़िल्म अग्नि नत्चाथिरम में नज़र आए थे। तब से अब तक उन्होंने १०० से अधित फ़िल्मों में नृत्य दिग्दर्शन किया है। अभिनेता के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अभिनेत्री रोजा के साथ फ़िल्म इन्धू (१९९४) से की। १९९९ में देव, शोभना और ए आर रहमान ने मिलकर मुनिच, जर्मनी में "माइकल जैक्सन एंड फ्रेंड्स" समारोह में अपनी प्रतिभा पेश की।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • उन्हें दो बार नृत्य दिग्दर्शन के लिए भारतीय राष्ट्रिय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है (फ़िल्म मिन्सारा कनावु (१९९७) और लक्ष्य (२००४))।
  • २००७ में उन्हें पसंदीदा निर्देशक के विजय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें एशियाई फ़िल्म और टेलीविजन अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म और टेलीविजन संशोधन केन्द्र की सदस्यता से सम्मानित किया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

प्रभु देवा, इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर