प्रजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रजीव (प्रोटिस्ट)
सामयिक शृंखला: नियोप्रोटेरोज़ोइक - हाल में
वैज्ञानिक वर्गीकरण
अधिजगत: यूकैर्या
व्हिट्टेकर & मार्गुलिस, 1978
जगत: प्रोटिस्टा*
हैक्ल, 1866
टिपिकल फाइला

प्रजीव (protist) ऐसा कोई भी एककोशिकीय जीव है जिसमें वास्तविक या सत्य केन्द्रक होता है तथा जो जन्तु, कवक या पादप नही है। प्रोटिस्ट कोई प्राकृतिक समूह या ' क्लेड' नहीं । कुछ जैव वैज्ञानिक वर्गीकरणों, जैसे कि रॉबर्ट विटाकर द्वारा सन 1969 में प्रस्तावित प्रख्यात पांच जगत वर्गीकरण में सभी एककोशिकीय यूकैरियोटिक जीवों, एककोशीय निवही या कोलोनियल जीवों व ऐसे जीवों को जो ऊतक नहीं बनाते ,को जगत 'प्रॉटिस्टा' में वर्गीकृत किया गया है।

उनके अपेक्षाकृत सरल संगठन स्तर के अतिरिक्त प्रोटिस्ट अनिवार्य रूप से और कुछ अधिक साझा नहीं करते। आज, प्रचलित शब्द ' प्रोटिस्ट' का प्रयोग विविध संवर्गों या टैक्सा (जीव समूहों) के साझे विकासीय इतिहास वाले, समानता प्रदर्शित करने वाले जीवों के लिए किया जाता है। अर्थात इस संवर्ग के जीवों का विकास एक विशिष्ट साझे पूर्वज से नहीं हुआ । यह सभी यूकैरियोटिक तो हैं लेकिन इनके जीवन चक्र,पोषण स्तर, गमन या चलन की विधियां व कोशिकीय सरंचना भिन्न भिन्न हैं। लिन मारगुलिस ( Lynn Margolis ) के वर्गीकरण में शब्द प्रोटिस्ट सिर्फ सूक्ष्म जीवधारियों के लिए आरक्षित है जबकि एक अन्य व्यापक अर्थों वाले शब्द प्रोटोकटिस्टा ( Protectors)या प्रोटो कटिस्ट का प्रयोग एक जैव जगत के लिए किया गया है जिसमें केल्प, लाल शैवाल व स्लाइम मोल्ड जैसे बड़े बहुकोशिकीय जीव भी शामिल हैं। कुछ अन्य वैज्ञानिक, प्रोटिस्ट शब्द का प्रयोग व्यापक सन्दर्भों में ऐसे यूकैरियोटिक सूक्ष्मजीव व बड़े जीवों को शामिल करने के लिए करते हैं जिन्हें अन्य किसी पारम्परिक जगत में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता।

साझी पूर्वजता पर आधारित वर्गीकरण अर्थात क्लेडिस्टिक वर्गीकरण तंत्र में प्रोटिस्टा या प्रोटॉकटिस्टा संवर्गों का कोई भी समवर्ती नहीं है, दोनो ही शब्द एक समान विकासीय इतिहास वाले ऐसे जीवों को इंगित करते हैं जिनका परास सम्पूर्ण यूकैरियोटिक जीवन वृक्ष पर है। क्लेडिस्टिक वर्गीकरण में प्रोटिस्टा के अंशों का वितरण विभिन्न सुपरग्रुप्स में है ।( SAR जैसे कि प्रोटोजोआ व कुछ शैवाल , आर्किप्लास्टिडा ( Archaeplastida) जैसे कि स्थलीय पादप व कुछ शैवाल, एक्सकावटा ( excavata ) जो कि एक कोशिकीय जीव समूह है तथा ऑफिस्थोकोंटा ( Ophisthokonta) जिनमें जन्तु व कवक शामिल हैं। 'प्रोटिस्टा', 'प्रोटो कटिस्टा' व 'प्रोटोजोआ' शब्द अब पुराने हो गए हैं। यद्धपि एककोशिकीय यूकैरियोटिक सूक्ष्म जीवों के लिए प्रोटिस्ट शब्द का प्रयोग आज भी किया जाता है। उदाहरण के लिए 'प्रोटिस्ट पैथोजन' शब्द का प्रयोग ऐसे रोगकारी प्रोटिस्ट के लिए किया जाता है जो कि बैक्टीरिया, वायरस, वाइरोइड , प्रियन या मेटाजोआ नहीं हैं।

प्रोटिस्ट् प्रमुखतः जलीय जीव हैं लेकिन यह स्थलीय पर्यवासों में भी पाए जाते हैं। प्रमुख फोटोसिंथेटिक प्रोटिस्ट् हैं डायटम, डिनोफ्लाजलेट, युगलिना आदि। समुद्र में रेड टाइड उत्पन्न करने वाले जीव यही प्रोटिस्ट् ही हैं। मुख्य प्रोटोजोन्स प्रोटिस्ट् हैं मलेरिया परजीवी या प्लासमोडियम,अमीबा, स्लीपिंग सिकनेस का कारक ट्रीपनोसोमा, कालाजार का कारक, लीशमानया आदि। यह सभी प्रोटोज़ोआन्स जीव परपोषी प्राणीसम पोषण प्रदर्शित करते हैं।

वर्गीकरण[संपादित करें]

ऐतिहासिक वर्गीकरण[संपादित करें]

अन्य जीवों से प्रोटिस्ट के प्रथम श्रेणी जर्मन जीव विज्ञानी जॉर्ज ए गोल्ड ऐसे ciliates और मूंगों के रूप में जीवों का उल्लेख करने के प्रोटोजोआ शब्द शुरू की है, जब 1820 में आया था।[1] इस समूह में ऐसे foraminifera और अमीबा के रूप में सभी "कोशिकीय जानवरों", शामिल करने के लिए 1845 में विस्तार किया गया था। औपचारिक वर्गीकरण श्रेणी Protoctista पहले प्रोटिस्ट वह पौधों और पशुओं दोनों के आदिम कोशिकीय रूपों के रूप में देखा क्या शामिल करना चाहिए जो तर्क है कि जल्दी 1860 जॉन हॉग, में प्रस्तावित किया गया था। वह पौधों, जानवरों और खनिजों के तत्कालीन पारंपरिक राज्यों के अलावा, एक "प्रकृति का चौथा राज्य 'के रूप में Protoctista परिभाषित किया।[1] खनिजों के राज्य के बाद एक "आदिम रूपों के राज्य 'के रूप में पौधों, जानवरों और प्रोटिस्ट छोड़ने, अर्नस्ट हएच्केल् द्वारा वर्गीकरण से हटा दिया गया था।[2]

हर्बर्ट कोपलैंड "Protoctista" सचमुच "पहले स्थापित प्राणियों" मतलब उनका तर्क है कि लगभग एक सदी बाद में हॉग का लेबल पुनर्जीवित, कोपलैंड हएच्केल् की अवधि प्रॉटिस्टा बैक्टीरिया जैसे anucleated रोगाणुओं शामिल है कि शिकायत की। अवधि protoctista के कोपलैंड का उपयोग नहीं किया था। इसके विपरीत, कोपलैंड का कार्यकाल ऐसे डायटम, हरी शैवाल और कवक के रूप में केन्द्रक यूकेरियोट्स शामिल थे।[3] इस वर्गीकरण जीवन के चार राज्यों के रूप में कवक, Animalia, प्लांटी और प्रॉटिस्टा की Whittaker की बाद में परिभाषा का आधार था।[4] राज्य प्रॉटिस्टा बाद यूकेरियोटिक सूक्ष्म जीवाणुओं के एक समूह के रूप में प्रोटिस्ट छोड़ने, मोनेरा के अलग राज्य में अलग प्रोकीर्योट्स को संशोधित किया गया था।[5] यह प्रोटिस्ट या मोनेरा न तो (वे संघीय समूह नहीं थे) से संबंधित जीवों का एक समूह थे स्पष्ट हो गया कि जब इन पांच राज्यों, देर से 20 वीं सदी में आणविक Phylogenetics का विकास जब तक स्वीकृत वर्गीकरण बने रहे।

आधुनिक वर्गीकरण[संपादित करें]

वर्तमान में, शब्द प्रोटिस्ट या तो स्वतंत्र कोशिकाओं के रूप में मौजूद है कि कोशिकीय यूकेरियोट्स का उल्लेख किया जाता है, या वे कालोनियों में होते हैं, ऊतकों में भेदभाव नहीं दिखाते.[6] प्रोटोजोआ अवधि तंतु फार्म नहीं है कि प्रोटिस्ट की परपोषी प्रजातियों का उल्लेख किया जाता है। इन शर्तों के वर्तमान वर्गीकरण में इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और इन जीवों के लिए उल्लेख करने के लिए सुविधाजनक तरीके के रूप में ही रखा जाता है।

प्रोटिस्ट का वर्गीकरण अभी भी बदल रहा है। नए वर्गीकरण फैटी, जैव रसायन और आनुवंशिकी के आधार पर संघीय समूहों को पेश करने का प्रयास.एक पूरे के रूप में प्रोटिस्ट paraphyletic होते हैं, क्योंकि इस तरह के सिस्टम अक्सर अलग हो जाते हैं या राज्य का परित्याग, बजाय eukaryotes के अलग लाइनों के रूप में प्रोटिस्ट समूहों का इलाज. ADL द्वारा हाल ही में योजना. (2005)[6] औपचारिक रैंकों (जाति, वर्ग, आदि) के साथ संघर्ष और बदले पदानुक्रमित सूचियों में जीवों को सूची बद्ध नहीं है कि एक उदाहरण है। इस वर्गीकरण अधिक लंबी अवधि में स्थिर और अद्यतन करने के लिए आसान बनाने के लिए करना है।

संघ के रूप में इलाज किया जा सकता है जो प्रोटिस्ट, के मुख्य समूहों में से कुछ, सही पर taxo बॉक्स में सूचीबद्ध हैं।[7] कई अनिश्चितता अभी भी वहाँ है, हालांकि मोनोफाईलेटिक माना जाता है। उदाहरण के लिए, excavates शायद मोनोफाईलेटिक नहीं हैं और haptophytes और cryptomonads बाहर रखा गया है अगर chromalveolates शायद ही मोनोफाईलेटिक हैं।[8]

प्रोटिस्ट के प्रकार[संपादित करें]

रोटोजोआ,जंतुसम प्रोटिस्ट[संपादित करें]

शैवाल,पादपसम प्रोटिस्ट[संपादित करें]

कवकसम प्रोटिस्ट या स्लाइम मोल्ड[संपादित करें]

चयापचय[संपादित करें]

प्रजनन[संपादित करें]

इनमें प्रजनन लैंगिक तथा अलैंगिक दोनों प्रकार का होता है

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Scamardella, J. M. (1999). "Not plants or animals: a brief history of the origin of Kingdoms Protozoa, Protista and Protoctista" (PDF). International Microbiology. 2: 207–221. मूल से 14 जून 2011 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 13 सितंबर 2008.
  2. Rothschild, L. J. (1989). "Protozoa, protista, protoctista: What's in a name?" (PDF). Journal of the History of Biology. 22 (2): 277–305. डीओआइ:10.1007/BF00139515.[मृत कड़ियाँ]
  3. Copeland, H. F. (1938). "The Kingdoms of Organisms". Quarterly Review of Biology. 13 (4): 383. डीओआइ:10.1086/394568.
  4. Whittaker, R. H. (1959). "On the Broad Classification of Organisms". Quarterly Review of Biology. 34 (3): 210. डीओआइ:10.1086/402733.
  5. Whittaker RH (1969). "New concepts of kingdoms or organisms. Evolutionary relations are better represented by new classifications than by the traditional two kingdoms". Science (journal). 163 (863): 150–60. PMID 5762760. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  6. Adl SM, Simpson AG, Farmer MA; एवं अन्य (2005). "The new higher level classification of eukaryotes with emphasis on the taxonomy of protists". J. Eukaryot. Microbiol. 52 (5): 399–451. PMID 16248873. डीओआइ:10.1111/j.1550-7408.2005.00053.x. Explicit use of et al. in: |author= (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  7. Cavalier-Smith, T.; Chao, E. E. Y. (2003). "Phylogeny and classification of phylum Cercozoa (Protozoa)". Protist. 154 (3–4): 341–358. डीओआइ:10.1078/143446103322454112.
  8. Laura Wegener Parfrey, Erika Barbero, Elyse Lasser, Micah Dunthorn, Debashish Bhattacharya, David J Patterson, and Laura A Katz (2006 दिसम्बर). "Evaluating Support for the Current Classification of Eukaryotic Diversity". PLoS Genet. 2 (12): e220. PMID 17194223. डीओआइ:10.1371/journal.pgen.0020220. मूल से 12 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 सितंबर 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)

आगे पाठन[संपादित करें]

Marguilis, L., Corliss, J.O., Melkonian, M.,and Chapman, D.J. (Editors) 1990. Handbook of Protoctista. Jones and Bartlett, Boston. ISBN 0-86720-052-9

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]