प्यार का सागर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्यार का सागर

फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक देवेन्द्र गोयल
निर्माता राज गोयल
संगीतकार रवि
प्रदर्शन तिथि
1961
लम्बाई
मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

प्यार का सागर 1961 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसकी मुख्य भूमिकाओं में मीना कुमारी, राजेन्द्र कुमार और मदन पुरी ने अभिनय किया।[1] फिल्म देवेन्द्र गोयल द्वारा निर्देशित है और इसका संगीत रवि ने दिया है।

संक्षेप[संपादित करें]

अपने माता-पिता के निधन के बाद बॉम्बे स्थित बिशन चंद गुप्ता (मदन पुरी) ने अपने छोटे भाई किशन (राजेन्द्र कुमार) को पाला। वह अहमदाबाद में उसकी शिक्षा की व्यवस्था करता है। जब किशन महाबलेश्वर में छुट्टियां मना रहा होता है, जिस बस में वे यात्रा कर रहा होता है वह एक तूफान के कारण टूट जाती है और यात्री घायल हो जाते हैं। किशन सह यात्री राधा (मीना कुमारी) की सहायता के लिए आता है और अंततः दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। चूँकि राधा का जन्मदिन उस महीने की 20 तारीख को है, इसलिए किशन राधा के लिए भगवान कृष्ण और देवी राधा की मूर्ति खरीदता है, जो उनके प्यार का प्रतीक है।

इसके बाद उसकी बुआ ने उसे बताया कि राधा की शादी हो चुकी है। हैरान और तबाह हो चुका किशन सीढ़ियों से नीचे गिर जाता है, घायल हो जाता है और अपनी दृष्टि खो देता है। वह पुन: भाग जाता है और अपने भाई के साथ रहने के लिए वापस बॉम्बे चला जाता है, जो अब रानी नामक एक महिला से शादी कर लेता है। किशन को नहीं पता कि रानी कोई और नहीं बल्कि राधा ही है, जो किशन को अपना असली नाम बताने से इनकार कर रही है। देखिए क्या होता है जब बिशन राधा को किशन की आँख की सर्जरी कराने के लिए कहता है। क्या राधा उसे मना लेगी, और यदि वह अपनी दृष्टि पुन: प्राप्त कर लेगा, तो दोनों एक ही छत के नीचे कैसे रहेंगे?

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी रवि द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."हाल दिल का सुनाये"प्रेम धवनआशा भोंसले3:13
2."मुझे प्यार की जिंदगी देने वाले"प्रेम धवनमोहम्मद रफ़ी, आशा भोंसले4:19
3."प्यार का सागर देखा है"प्रेम धवनमुकेश, आशा भोंसले3:18
4."सदा खुश रहे तू"प्रेम धवनमुकेश3:19
5."मोहब्बत में कभी ऐसी"प्रेम धवनआशा भोंसले4:02
6."वफा जिनसे की बेवफा हो गये"प्रेम धवनमुकेश4:46
7."ताना देरे ना तानी तुम"प्रेम धवनशमशाद बेगम, आशा भोंसले3:40
8."रात रात भर जाग जाग कर"असद भोपालीआशा भोंसले2:29

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मीना कुमारी की पुण्यतिथि आज : जो कही गयी न मुझसे वो ज़माना कह रहा है..." मीना कुमारी. मूल से 26 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 दिसम्बर 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]