पेशेवर (प्रोफेशनल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रोफेशनल (पेशेवर) किसी व्यवसाय का एक ऐसा सदस्य होता है जिसे विशिष्ट शैक्षणिक प्रशिक्षण के आधार पर चुना जाता है। जो कि अपनी बुद्धि का उपयोग कर आय कमाते है;जैसे-डॉक्टर,इंजीनियर,चार्टर्ड एकाउण्टेण्ट, वकील आदि। ये व्यक्ति अपनी सेवा प्रदान कर आय कमाते है।

पारंपरिक रूप से प्रोफेशनल शब्द का मतलब है वह व्यक्ति जिसने किसी व्यावसायिक क्षेत्र में एक डिग्री प्राप्त की है। प्रोफेशनल शब्द का इस्तेमाल सामान्यतः सफेदपोश स्तर पर काम करने वाले व्यक्तियों के लिए किया जाता है, या उन व्यक्तियों के लिए जो सामान्यतः शौकिया तौर पर काम करने वालों के लिए आरक्षित क्षेत्रों में व्यावसायिक तौर पर काम करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों में यह शब्द सामान्यतः उच्च-स्तरीय शिक्षा-प्राप्त और वेतनभोगी कर्मियों को वर्णित करता है जो अपने काम में काफी स्वायत्तत तथा एक बेहतर वेतन का लाभ उठाते हैं और आम तौर पर रचनात्मक एवं बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण कार्य में संलग्न रहते हैं।[1][2][3][4] कम तकनीकी दृष्टि से इसका संदर्भ किसी विशेष गतिविधि के लिए काफी उच्च क्षमतावान व्यक्ति से भी हो सकता है।[5]

कई पेशेवर सेवाओं की निजी और गोपनीय प्रकृति और इस तरह उनमें अधिक से अधिक विश्वास पैदा करने की जरुरत के कारण ज्यादातर पेशेवर लोग सख्त नैतिक और न्यायसंगत नियमों का पालन करते हैं।

कार्य[संपादित करें]

परिभाषा[संपादित करें]

पेशेवर के लिए मुख्य मापदंडों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. एक पेशेवर वह व्यक्ति है जिसे उसके काम के लिए भुगतान किया जाता है। एक पेशेवर होने के लिए योग्यताएं ज्यादा मायने नहीं रखती हैं क्योंकि दुनिया का "सबसे पुराना पेशा" सही मायनों में एक पैसे कमाने वाला करियर है। एक शौकिया व्यक्ति एक पेशेवर की तुलना में अधिक योग्य हो सकता है लेकिन उसे पैसे नहीं दिए जाते, इसीलिये वह शौकिया ही रह जाता है।
  2. किसी क्षेत्र में विशेषज्ञ और विशिष्ट ज्ञान जिसका व्यक्ति पेशेवराना तौर पर उपयोग करता है।[6]
  3. व्यवसाय के संदर्भ में बेहतरीन मैनुअल/व्यावहारिक और साहित्यिक योग्यताएं.[7]
  4. इन क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता का कार्य: रचना, उत्पाद, सेवाएं, प्रस्तुतियाँ, परामर्श, प्राथमिक/अन्य शोधकार्य, प्रशासनिक, मार्केटिंग या अन्य कायों से संबंधित प्रयास.
  5. अपने पेशेवराना दायित्व (एक कर्मचारी, स्वरोजगार व्यक्ति, कैरियर, उद्यम, व्यापार, कंपनी, या साझेदारी/सहयोगी/सहकर्मी आदि के रूप में) का निर्वाह करते समय व्यावसायिक नैतिकता, व्यवहार और कार्य संबंधी गतिविधियों का एक उच्च-स्तरीय मानक कायम रखना. एक पेशेवर की जिम्मेदारी अपने ग्राहक के प्रति अधिक होती है जिसमें अक्सर गोपनीयता का एक विशेषाधिकार भी शामिल होता है और साथ ही उससे अपेक्षा की जाती है कि वह अपने ग्राहक को मात्र उसका भुगतान करने में असमर्थ होने की वजह से नहीं छोड़ेगा. पेशेवर को अक्सर ग्राहक के हितों को अपने स्वयं के हितों से आगे रखupने की जरूरत होती है।
  6. कार्य की यथोचित नैतिकता और प्रेरणा. व्यवसाय के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाते हुए किसी कार्य को अच्छी तरह पूरा करने की दिलचस्पी और इच्छा, उच्च-स्तरीय पेशेवराना अंदाज हासिल करने के महत्त्वपूर्ण तत्व हैं।
  7. लाभ या आजीविका के लिए एक ऐसी गतिविधि या प्रयास के क्षेत्र में भाग लेना जिसमें अक्सर शौक़ीन लोग शामिल होते हैं; किसी विशेष पेशे को एक स्थायी कैरियर के रूप में अपनाना; वित्तीय लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तियों द्वारा नियोजित.[6]
  8. सहकर्मियों के साथ अनुचित व्यवहार और संबंध. विशेष लोगों और प्रशिक्षुओं के प्रति विशेष सम्मान का प्रदर्शन किया जाना चाहिए. अपने व्यवसाय की प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए इसे नुकसान पहुँचाये बगैर अनिवार्य रूप से एक उदाहरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए.
  9. पेशेवर पोशाक - ढ़ीली पतलून, लंबी-आस्तीन और नीचे बटन वाली शर्ट, टाई, ड्रेस के जूते आदि.

10. पेशेवर एक विशेषज्ञ होता है जो किसी विशिष्ट क्षेत्र में निपुण होता है। ब्रिटेन एवं अन्य स्थानों में प्रोफेशनलिज्म को अक्सर रॉयल चार्टर द्वारा नामित किया जाता है। 11.प्रोफ़ेसर डार्विन और प्रोफ़ेसर डेनस इसके उदाहरण हैं।

ट्रेड्स (व्यवसाय)[संपादित करें]

बारीकी दृष्टि से देखा जाये तो सभी तरह की विशेषज्ञता को पेशा नहीं माना जा सकता है। हालांकि कभी-कभी इन्हें प्रोफेशन के रूप में संदर्भित किया जाता है, योग्यतापूर्ण निर्माण कार्य जैसे पेशों को कहीं अधिक आम तौर पर व्यापार या शिल्प के रूप में माना जाता है। किसी एप्रेंटिसशिप के पूरा किये जाने को सामान्यतः कुशल श्रमिक या व्यवसाय जैसे कि बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, ईंट बिछाने वाले और इसी तरह के अन्य पेशों से जोड़ा जाता है। एक संबंधित अंतर (हालांकि यह हमेशा वैध नहीं होता है) यह हो सकता है कि एक पेशेवर शारीरिक की बजाय मुख्यतः मानसिक या प्रशासनिक कार्य में संलग्न रहते हैं। कई कंपनियाँ अपनी कार्यकुशलता या सेवा की गुणवत्ता को दर्शाने के लिए अपने स्टोर नाम में प्रोफेशनल शब्द को शामिल करती हैं। पेशेवर एक विशेषज्ञ होता है जो किसी विशिष्ट क्षेत्र में निपुण होता है।

खेलकूद[संपादित करें]

खेल में एक पेशेवर वह व्यक्ति है जिसे इसमें भाग लेने के लिए धन का भुगतान किया जाता है। शौकिया व्यक्ति इसके विपरीत होता है मतलब यह कि एक ऐसा व्यक्ति जिसे आर्थिक भुगतान नहीं किया जाता है। खेलकूद के संदर्भ में "प्रोफेशनल" शब्द का आम तौर पर गलत इस्तेमाल नहीं होता है क्योंकि एक अंतर सीधे तौर पर यह बताता है कि एथलीट को किस प्रकार वित्त पोषित किया जाता है और ना कि प्रतियोगिताओं या उपलब्धियों को.

कभी-कभी किसी गतिविधि की पेशेवर स्थिति विवादास्पद होती है; उदाहरण के लिए, पेशेवरों को ओलंपिक खेलों में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं, इस सवाल पर बहस होती रहती है। धन की चाहत (पुरस्कारों, वेतनों या विज्ञापन की कमाई के रूप में) को कभी-कभी एक भ्रष्ट प्रभाव के रूप में देखा जाता है, जो किसी खेल को कलंकित करता है।

यह सुझाव दिया गया है कि केवल दो श्रेणियों - पेशेवर या शौकीन - की बजाय अन्य श्रेणियों को भी शामिल किया जाना चाहिए. शौकिया गतिविधियों को पेशेवर मानकों के स्तर तक ले जाने की चेष्टा करने वाले लोगों की एक नयी श्रेणी प्रो-ऐम्स के उभरने के साथ एक ऐतिहासिक बदलाव देखा जा रहा है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • व्यवसायों की सूची
  • व्यवसाय
    • अभ्यास आधारित पेशेवर शिक्षण
    • पेशेवराना विकास
    • पहली पेशेवर डिग्री
  • पेशेवर खेल
    • पेशेवराना शौकिया (प्रोफेशनल एमेच्योर)
  • पैराप्रोफेशनल
  • पेशेवराना दुर्व्यवहार
  • पेशेवराना नैतिकता
  • पेशेवराना पहचान
  • अंग्रेजी कानून में पेशेवराना असावधानी
  • पेशेवराना जिम्मेदारी

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. गिल्बर्ट, डी. (1998). दी अमेरिकन क्लास स्ट्रक्चर: इन एन एज़ ऑफ ग्रोइंग इनिक्वालिटी . बेलमोन्ट, सीए: वाड्स्वर्थ प्रेस.
  2. बीघ्ले, एल. (2004). दी स्ट्रक्चर ऑफ सोशल स्ट्रैटफिकेशन इन दी यूनाइटेड स्टेट्स . बोस्टन: एलिन और बेकन.
  3. एइकर, डी. (1989). ऑक्योपेशन एंड क्लास कान्शस्निस इन अमेरिका . वेस्टपोर्ट, सीटी: ग्रीनवुड प्रेस. आईएसबीएन 978-0-313-26111-4
  4. एहरेंरिच, बी. (1989). फियर ऑफ फॉलिंग: दी इनर लाइफ ऑफ दी मिडिल क्लास . न्यूयॉर्क: हार्पर प्रेनियल.
  5. http://www.askoxford.com/concise_oed/professional?view=uk
  6. http://www.merriam-webster.com/dictionary/professional
  7. http://dictionary.reference.com/browse/professional