पल्लवी शारदा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पल्लवी शारदा
Pallavi-Sharda.jpg
पल्लवी शारदा 2011 में
जन्म पल्लवी शारदा
5 मार्च 1988 (1988-03-05) (आयु 31)
पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया
व्यवसाय अभिनेत्री
माता-पिता डॉ हेमा शारदा
डॉ नलिन शारदा
वेबसाइट
www.pallavisharda.com

पल्लवी शारदा एक भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई बॉलीवुड अभिनेत्री हैं।[1][2] उन्होंने हिंदी नामों जैसे माइ नेम इज़ ख़ान, दस तोला, बेशरम, हवाईज़ादा और बेगम जान में काम किया है।[3][4]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

शारदा का जन्म पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया हेमा शारदा (पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में दक्षिण एशियाई संबंध निदेशक), और नलिन कांत शारदा (विक्टोरिया विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर) में हुआ था। उसके माता-पिता दिल्ली से हैं, उनके पिता पंजाबी हैं। उनके माता-पिता दोनों आईआईटी पूर्व छात्र हैं और विज्ञान और इंजीनियरिंग में पीएचडी हैं। वे पैदा होने से पहले 1 9 80 के दशक में ऑस्ट्रेलिया चले गए। शारदा मेलबर्न में एक बच्चा के रूप में आईं जहां वह बाहरी उत्तर-पश्चिमी उपनगरों में बड़ी हुईं। वह एस्सेडन में लोथर हॉल में स्कूल गईं, जहां उन्होंने अकादमिक छात्रवृत्ति प्राप्त की और 16 साल की उम्र में मेलबर्न विश्वविद्यालय में आधुनिक एलएलबी और बीए (मीडिया एंड कम्युनिकेशंस) और डिप्लोमा इन मॉडर्न लैंग्वेज (फ्रेंच) शुरू किया और स्नातक की उपाधि प्राप्त की। सम्मान के साथ। 2010 में शारदा ने मेलबर्न से मुंबई में बेस स्थानांतरित कर दिया।

करियर[संपादित करें]

Pallavi Sharda in Cannes for MipCom 2017
पल्लवी शारदा in Cannes for MipCom 2017

शारदा ने करण जौहर के माई नेम इज खान (2010) में एक कैमियो खेलकर अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। मार्च 2010 में शारदा को सिडनी में "मिस इंडिया ऑस्ट्रेलिया" का ताज पहनाया गया था। उन्होंने अगली प्रशंसित अभिनेता मनोज बाजपेयी के विपरीत कॉमेडिक-नाटक फिल्म, डस टोला (2010) में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक गांव नृत्य शिक्षक गीता की भूमिका निभाई। टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा शारदा के प्रदर्शन को फिल्म के सर्वश्रेष्ठ तत्व के रूप में पहचाना गया था। 2011 और 2012 में शारदा श्रुति मर्चेंट द्वारा निर्देशित नाटकीय संगीत, ताज एक्सप्रेस की प्रमुख अभिनेत्री थीं और वैभव मर्चेंट द्वारा कोरियोग्राफ की गई थीं।

आईपीएल 2016 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए शारदा सोनी ईएसपीएन की टीम में अपने नए चेहरे के रूप में शामिल हो गए।

2016 में हॉलीवुड फिल्म शेर में शारदा देव पटेल और निकोल किडमैन से जुड़ गए। उनकी अगली बॉलीवुड फिल्म बेगम जान, अप्रैल 2017 में रिलीज हुई। पाकिस्तान से भारत के विभाजन के समय शारदा को ग्रामीण पंजाब में एक यौन कार्यकर्ता गुलाबो के चित्रण के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा मिली।

शारदा ने एबीसी ऑस्ट्रेलिया के नए मेडिकल नाटक पल्स में एक प्रमुख भूमिका निभाई, उनके प्रदर्शन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के कास्टिंग गिल्ड द्वारा "राइजिंग स्टार" पुरस्कार से सम्मानित किया। पल्लवी ने गुरिंदर चड्ढा की निर्देशित ब्रिटिश ऐतिहासिक श्रृंखला बीचम हाउस में भी काम किया।[5][6]

फ़िल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म पात्र टिप्पणी
2010 माइ नेम इज़ ख़ान सजीदा खान
दस तोला गीता .[7]
वॉकअवे सिया
2011 लव ब्रेकअप्स ज़िंदगी राधिका
2012 हीरोइन गायत्री
2013 सेव यौर लेग्स अंजलि ऑस्ट्रेलियाई फ़िल्म
बेशरम तारा शर्मा [8][9]
2015 हवाईज़ादा सितारा Filming[10]
2017 बेगम जान गुलाबो

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Aboard the Taj Express". द इंडियन एक्सप्रेस.
  2. http://www.indianexpress.com/news/who-is-pallavi-sharda-/1176812/
  3. "Pallavi Sharda talks about her various jobs from RJ to Management consultant".
  4. "बिकिनी में नजर आईं रणबीर की 'बेशरम' एक्ट्रेस, फ्लॉप रहा फिल्मी करियर".
  5. "Pallavi Sharda plays a princess in Gurinder Chadha's period drama".
  6. "Pallavi Sharda happy to work with Gurinder Chadha".
  7. "Dus Tola movie review". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया.
  8. Chatterjee, Saibal (1 October 2013). "Besharam movie review". NDTV. अभिगमन तिथि 4 November 2013.
  9. Verma, Sukanya (2 October 2013). "Sukanya Verma's Besharam Review: What a shame, Ranbir!". रीडिफ.कॉम. अभिगमन तिथि 4 November 2013.
  10. Bollywood Hungama News Network (19 May 2014). "Ayushmann starrer Bambai Fairytale re-titled Hawaizaada". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 22 June 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]