पर्यावरण संशोधन कन्वेंशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पर्यावरण संशोधन कन्वेंशन (ENMOD), औपचारिक रूप से पर्यावरण संशोधन तकनीकों के सैन्य या किसी अन्य शत्रुतापूर्ण उपयोग के निषेध पर कन्वेंशन, एक अंतरराष्ट्रीय संधि है व्यापक, लंबे समय तक चलने वाले या गंभीर प्रभाव वाले पर्यावरण संशोधन तकनीकों के सैन्य या अन्य शत्रुतापूर्ण उपयोग पर प्रतिबंध लगाना। इसे 18 मई 1977 को जिनेवा में हस्ताक्षर के लिए खोला गया और 5 अक्टूबर 1978 को लागू हुआ।

पर्यावरण संशोधन (ENMOD) कन्वेंशन
पर्यावरण संशोधन सम्मेलन में भागीदारी██ Parties

██ Only signed

██ Non-signatory
प्रारूपण10 दिसंबर 1976
हस्ताक्षरित18 मई 1977
स्थानजिनेवा, स्विट्ज़रलैंड
प्रवर्तित5 अक्टूबर 1978
शर्तें20 राज्यों द्वारा अनुसमर्थन
हर्ताक्षरकर्तागण48
भागीदार पक्ष78[1] ( पूरी सूची )
निक्षेपागारसंयुक्त राष्ट्र के महासचिव
भाषाएँअंग्रेजी, अरबी, चीनी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश
विकिस्रोत पर Environmental Modification Convention से जुड़े दस्तावेज़

कन्वेंशन मौसम युद्ध पर प्रतिबंध लगाता है, जो क्षति या विनाश को प्रेरित करने के प्रयोजनों के लिए मौसम संशोधन तकनीकों का उपयोग है। 2010 का जैविक विविधता पर सम्मेलन कुछ प्रकार के मौसम संशोधन या जियोइंजीनियरिंग पर भी प्रतिबंध लगाएगा।

कई राज्य इसे युद्ध में एजेंट ऑरेंज जैसे शाकनाशी के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं मानते हैं, लेकिन इसके लिए मामले-दर-मामले विचार की आवश्यकता होती है।

पार्टियाँ[संपादित करें]

सम्मेलन पर 48 राज्यों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे; हस्ताक्षरकर्ताओं में से 16 ने पुष्टि नहीं की है। 2022 तक सम्मेलन में 78 राज्य पार्टियाँ हैं।

बाहरी लिंक[संपादित करें]

  1. "Convention on the prohibition of military or any other hostile use of environmental modification techniques". United Nations. अभिगमन तिथि 4 अगस्त 2022.