परम प्रसाद (यूखरिस्त)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परम प्रसाद या यूखरिस्त (अंग्रेज़ी: Eucharist /ˈjuːkərɪst/ ; कोइने ग्रीक: εὐχαριστία, यूखारिस्तिआ, से व्युत्पन्न, अक्षरशः धन्यवादज्ञापन ), जिसे पवित्र मसीही सहभागिता ( Holy Communion, पवित्र सायुज्य) और प्रभु भोज ( Lord's Supper ) के रूप में भी जाना जाता है, एक ईसाई संस्कार है जिसे अधिकांश चर्चों में एक परम संस्कार (sacrament) माना जाता है, और दूसरों में एक अध्यादेश (ordinance) के रूप में। ईसाइयों का मानना है कि इस संस्कार की संस्थापना यीशु ने क्रूस पर चढ़ने से एक रात पहले, अंतिम भोज में अपने शिष्यों को रोटी (bread) और दाखरस या दाखमधु (wine) देकर की थी। नए नियम के अनुच्छेदों में कहा गया है कि उसने रोटी को "मेरा शरीर" और दाखमधु के कप को "मेरी वाचा (covenant, प्रसंविदा) का खून, जो कई लोगों के लिए बहाया जाता है" के रूप में संदर्भित करते हुए उन्हें "मेरी याद में ऐसा करने" का आदेश दिया। [1] समसामयिक शुभसंदेश के अनुसार यह फसह के भोजन पर था। [2]

सेंट माइकल द आर्कान्गेल पैरिश, फाइंडले, ओहाइयो, रंगीन कांच की खिड़की जिसमें यूखरिस्तीय ब्रेड और वाइन को दर्शाया गया है, जो अंगूर और अनाज की बालियों को दर्शाने वाले एक फ्रेम से घिरी हुई है।

यूखरिस्त के तत्व, पवित्र रोटी ( खमीरयुक्त या अखमीरी ) और दाखरस या दाखमधु (या कुछ प्रोटेस्टेंट परंपराओं में ऐल्कोहॉल-मुक्त अंगूर का रस ), एक वेदी या एक कम्युनियन मेज़ पर पवित्रीकरण-धमर्पिण किए जाते हैं और उसके बाद सेवन किया जाता है। ईसाई आम तौर पर इस संस्कार में ईसा मसीह की विशेष उपस्थिति का अभिज्ञान करते हैं, हालांकि ईसा कैसे, कहाँ और कब उपस्थित होते हैं, इस बारे में उनके बीच मतभेद है।

कैथोलिक चर्च का कहना है कि यूखरिस्त रोटी और दाखरस की स्पिसीज़ के तहत ईसा मसीह का शरीर और रक्त है।

  1. Wright, N. T. (2015). The Meal Jesus Gave Us: Understanding Holy Communion (Revised संस्करण). Louisville, Kentucky. पृ॰ 63. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780664261290.
  2. "Encyclopædia Britannica, s.v. Eucharist". Britannica.com