निर्देश शामिल नहीं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Instructions Not Included
चित्र:Instructions not Included.jpg
U.S. theatrical release poster
निर्देशक Eugenio Derbez
निर्माता Mónica Lozano
लेखक
  • Guillermo Ríos
  • Leticia López Margalli
  • Eugenio Derbez
अभिनेता
संगीतकार Carlo Siliotto
छायाकार
  • Martín Boege
  • Andrés León Becker
संपादक
स्टूडियो
  • Alebrije Cine y Video
  • Fulano, Mengano y Asociados
वितरक Pantelion Films
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 30, 2013 (2013-08-30) (United States)
  • सितम्बर 20, 2013 (2013-09-20) (Mexico)
समय सीमा 122 minutes
देश Mexico
भाषा
  • English
  • Spanish
लागत $5 million[1]
कुल कारोबार $100.5 million[1]

निर्देश शामिल नहीं है एक 2013 मैक्सिकन कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसे यूजेनियो डर्बेज़ द्वारा सह-लिखित, निर्देशित और अभिनीत किया गया है। कथानक एक मैक्सिकन प्लेबॉय का अनुसरण करता है, जो अचानक अपने दरवाजे पर एक प्यार बच्चे के साथ दुखी हो जाता है, और माँ को खोजने के लिए लॉस एंजिल्स के लिए रवाना हो जाता है। 30 अगस्त, 2013 को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ हुई, फिल्म को मिश्रित समीक्षा मिली और दुनिया भर में $ 100 मिलियन की कमाई हुई।

भूखंड[संपादित करें]

वैलेंटाइन ब्रावो हमेशा से एक डरपोक बच्चा रहा है, जो ऊंचाइयों से लेकर मकड़ियों तक हर चीज से डरता है। उनके पिता, जुआन "जॉनी" ब्रावो ने उन्हें वैलेंटाइन पर टारेंटयुला वॉक करके और ला क्यूब्राडा के नाम से जानी जाने वाली एक उच्च समुद्र के किनारे की चट्टान से फेंक कर उन्हें निडर बनाने की कोशिश में उठाया। जब उनके पिता ने वैलेंटाइन को एक कब्रिस्तान में एक क्रिप्ट में बंद कर दिया, तो वैलेंटाइन ने अपने पिता को नाराज करना शुरू कर दिया और यह कहकर भाग गए कि वह अब उनसे प्यार नहीं करते। वैलेंटाइन बड़ा होकर अकापुल्को का स्थानीय प्लेबॉय बन जाता है और हर उस पर्यटक के साथ सोता है जो उसका रास्ता पार करता है। एक दिन जूली नाम की एक भूतपूर्व लड़की उसके दरवाजे पर एक बच्ची के साथ आती है और दावा करती है कि वह उसकी बेटी है। जूली बच्चे से कैब का किराया मांगने के बाद वैलेंटाइन के साथ छोड़ देती है, लेकिन वह वापस नहीं आती। जूली से एक फोन कॉल प्राप्त करने के बाद जिसमें वह कहती है कि वह एक बच्चे को पालने के लिए तैयार नहीं है, वैलेंटाइन हवाई अड्डे के लिए दौड़ता है ताकि बच्चे को जूली को वापस करने की कोशिश की जा सके लेकिन लॉस एंजिल्स के लिए अपनी उड़ान में सवार होने से पहले उसे पकड़ने में विफल रहता है।

वैलेंटाइन अकापुल्को को बच्चे, मैगी[2] और सहयात्रियों के साथ पूरे मेक्सिको में तिजुआना की ओर छोड़ देता है। अमेरिकी सीमा पर वापस लौटने के बाद, वह कई अन्य मेक्सिकन लोगों के साथ एक परिवहन ट्रक में एक छिपे हुए डिब्बे में तस्करी करके पार हो गया। जूली की केवल एक तस्वीर के आधार पर, जिसमें पृष्ठभूमि में लॉस एंजिल्स का एक होटल दिखाई दे रहा है, वैलेंटाइन जूली को ट्रैक करने के लिए होटल का दौरा करता है। हालांकि, जब मैगी पास के एक पूल में भटकता है, वैलेंटाइन अपनी बेटी को बचाते हुए, होटल के प्रेसिडेंशियल सुइट से नीचे 10 कहानियों के पूल में कूद जाता है। एक फिल्म निर्देशक इस घटना को देखता है और वैलेंटाइन को एक स्टंटमैन के रूप में काम पर रखता है - एक नौकरी जिसे वैलेंटाइन स्वीकार करता है क्योंकि उसका मानना ​​है कि यह एकमात्र तरीका है जिससे वह मैगी का समर्थन कर सकता है।

एक अप्रत्याशित पिता की तरह, वैलेंटाइन ने मैगी को छह साल के लिए पाला, उसे एक खुशहाल, मज़ेदार और लापरवाह घर दिया। इस बीच, वह बिलों का भुगतान करने के लिए खुद को हॉलीवुड के शीर्ष स्टंटमैन में से एक के रूप में भी स्थापित करता है, मैगी उनके ऑन-सेट कोच और अनुवादक के रूप में अभिनय करता है क्योंकि वैलेंटाइन अभी भी कोई अंग्रेजी नहीं जानता है। जैसे ही वैलेंटाइन मैगी को उठाता है, वह उसे अपने बड़े डर में भी बड़ा होने के लिए मजबूर करती है, हालांकि वह इसे केवल अपने मनोरंजन के लिए करता है। इस बीच, डॉक्टर के पास जाने के दौरान जिसमें उन्हें एक इंजेक्शन मिलता है, डॉक्टर वैलेंटाइन में - मैगी के कान की रोशनी से बाहर - कि उपचार काम नहीं कर रहे हैं। मैगी से इस तथ्य को छिपाने के लिए कि उसकी मां ने उसे छोड़ दिया, वैलेंटाइन मैगी को साप्ताहिक पत्र लिखता है, जिसमें उसकी अनुपस्थिति की व्याख्या करने के लिए दुनिया भर के विभिन्न कारनामों और कारनामों का विवरण दिया गया है। लेकिन मैगी अपनी मां से मिलना चाहता है, इसलिए वैलेंटाइन अपने निर्देशक के पास जाता है, और "जूली" की भूमिका निभाने के लिए एक अभिनेत्री की तलाश करता है। कास्टिंग पूरी होने से पहले, वैलेंटाइन को जूली का फोन आता है कि वह लॉस एंजिल्स में है और मिलना चाहती है।

जूली, अब एक महिला के साथ रिश्ते में है, अपने साथी रेनी के साथ फिर से मैगी के जीवन का हिस्सा बनने की कोशिश करती है, जिसके साथ वह न्यूयॉर्क शहर में रहती है, लेकिन हवाई अड्डे पर एक अश्रुपूर्ण प्रस्थान के बाद जूली को पता चलता है कि वह नहीं चाहती है केवल यात्राओं और छुट्टियों के दौरान मैगी देखें। वह हिरासत के लिए फाइल करती है और वैलेंटाइन की खतरनाक नौकरी और अंग्रेजी कौशल की कमी का कारण बताती है कि वह मैगी को पालने के लिए अयोग्य है। वैलेंटाइन की ईमानदारी और उसकी साहसी दस मंजिला छलांग की कहानी जज को समझाती है कि उसके दिल में मैगी का सबसे अच्छा हित है, और वह वैलेन्टिन को हिरासत में देता है क्योंकि वह एकमात्र माता-पिता है जिसे वह वास्तव में जानती है। पीछे नहीं हटने पर, जूली एक डीएनए परीक्षण के लिए कहती है जो साबित करता है कि वैलेंटाइन पिता नहीं है। वैलेंटाइन मैगी की कानूनी हिरासत खो देता है, लेकिन वे चुपके से अकापुल्को वापस जाने का फैसला करते हैं जहां वह अपने दोस्तों के साथ फिर से मिलते हैं, हालांकि उन्हें पता चलता है कि कुछ साल पहले उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।

जूली और रेनी वैलेंटाइन के निर्देशक को धमकी देते हैं कि वह वैलेंटाइन के स्थान का खुलासा करने के लिए उसे धमकाए, जो बार-बार दावा करता है कि वह नहीं जानता कि पिता और बेटी कहाँ हैं। आखिरकार वह झुक जाता है और कहता है कि वैलेंटाइन हर दिन जाग गया है, यह नहीं जानता कि क्या यह आखिरी दिन होगा जब वह अपनी बेटी को देखेगा, लेकिन विवरण स्क्रीन पर सामने नहीं आया है। जूली वैलेंटाइन और मैगी को समुद्र तट पर पाती है और उसने आश्चर्यजनक रूप से हिरासत हासिल करने के अपने प्रयासों को छोड़ दिया है। इसके बजाय, तीनों अकापुल्को में एक परिवार के रूप में एक साथ समय का आनंद लेते हैं, जबकि एक वॉयस-ओवर में वैलेंटाइन बताते हैं कि कैसे डॉक्टर कभी-कभी एक हृदय दोष की खोज कर सकते हैं जिसका कोई इलाज नहीं है और जो किसी भी समय रोगी को मार सकता है। जैसे वैलेंटाइन और जूली समुद्र तट पर बैठते हैं और मैगी वैलेंटाइन की गोद में सोते हैं, मैगी शांति से गुजर जाती है, जिससे पता चलता है कि वह वैलेंटाइन नहीं, हृदय दोष वाली थी।

एक साल बाद, वैलेंटाइन को एक कुत्ते के साथ, लेकिन जूली के बिना समुद्र तट पर चलते हुए देखा जाता है। वैलेंटाइन अब अपने पिता के इरादों को समझता है कि वह उन्हें उनसे मिलने के लिए तैयार करके उनके डर का सामना करने का साहस देना चाहता है, और मैगी का आभार व्यक्त करता है कि उसने उसे बिना तैयार हुए जीवन का सामना करना सिखाया। फिल्म मैगी के अपने दादा के साथ स्वर्ग में खेलने की दृष्टि के साथ समाप्त होती है, जबकि वैलेन्टिन ने निष्कर्ष निकाला है कि उनकी अनुपस्थिति में भी, उनके पिता और बेटी उन्हें जीवन का सामना करना सिखाते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

  • यूजेनियो डर्बेज़ वैलेंटाइन ब्रावो के रूप में
  • जूली वेस्टन के रूप में जेसिका लिंडसे
  • मैगी ब्रावो के रूप में लोरेटो पेराल्टा
  • डेनियल रेमोंट फ्रैंक रयान के रूप में
  • रेनी के रूप में एलेसेंड्रा रोसाल्डो
  • जॉनी ब्रावो के रूप में ह्यूगो स्टिग्लिट्ज़
  • सैमी पेरेज़ सैमी के रूप में
  • आर्सेलिया रामिरेज़ जूडिसी के रूप में
  • ल्यूपेस के रूप में अगस्टिन बर्नाल
  • लोला के रूप में रोजा ग्लोरिया छगोयान
  • जैकी के रूप में कार्ला सूजा
  • मार्गरीटा वाईन सोफिया के रूप में
  • वैलेंटाइन के वकील के रूप में अराप बेथके
  • एलेजांद्रा बोग ट्रेवेस्टिक के रूप में
  • जॉनी डेप / एज़्टेक आदमी के रूप में डैनी लोपेज
  • रॉड्रिगो मस्सा एफबीआई एजेंट के रूप में

रीमेक[संपादित करें]

2016 में, टू इज़ ए फ़ैमिली (डेमेन टाउट कमेंस) नामक फिल्म का एक फ्रेंच रीमेक जारी किया गया था। फिल्म ह्यूगो गेलिन द्वारा निर्देशित थी और मूल रूप से डर्बेज़ द्वारा निभाई गई भूमिका में उमर सी को तारे। आंद्रे मोरेस द्वारा निर्देशित एक ब्राज़ीलियाई रीमेक, जिसका शीर्षक नो रिटर्न्स एक्सेप्टेड था, को 31 मई, 2018 को रिलीज़ किया गया। फिल्म में लिएंड्रो हसम मुख्य किरदार में हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Instructions Not Included (2013)". The Numbers. अभिगमन तिथि May 4, 2018.
  2. No se Aceptan Devoluciones Cast July 09, 2021