नियंत्रित- प्रवेश महामार्ग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अमेरिका के बीच क्लोवरलीफ इंटरचेंज कटलरविल, मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में 131, एम-6 और 68वीं स्ट्रीट, नियंत्रित-पहुंच वाले राजमार्गों की कई विशेषताओं को दिखाती है: प्रवेश और निकास रैंप, यातायात का विरोध करने के लिए मध्य पट्टी, कोई चौराहा नहीं और संपत्तियों तक कोई सीधी पहुंच नहीं।
कई देशों में नियंत्रित-पहुंच वाले राजमार्गों को निरूपित करने के लिए इस चिन्ह या इसके कुछ भिन्नता का उपयोग किया जाता है।
ओंटारियो के किंग्स हाईवे नेटवर्क पर विशिष्ट ओवरहेड साइनेज जिसमें एक हवाई अड्डा चित्रलेख, आगामी इंटरचेंज की दूरी और लेन मार्गदर्शन शामिल है

एक नियंत्रित-पहुंच राजमार्ग एक प्रकार का राजमार्ग है जिसे उच्च गति वाले वाहनों के यातायात के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें सभी ट्रैफ़िक प्रवाह-प्रवेश और निकास-विनियमित हैं। Common English terms are freeway,[a] motorway[b] and expressway.[c] Other similar terms include throughway[d] and parkway. इनमें से कुछ सीमित-पहुंच वाले राजमार्ग हो सकते हैं, हालांकि यह शब्द अन्य ट्रैफ़िक से कुछ कम अलगाव वाले राजमार्गों के एक वर्ग को भी संदर्भित कर सकता है।

वियना सम्मेलन के बाद के देशों में, मोटरवे योग्यता का मतलब है कि पैदल चलना और पार्किंग करना प्रतिबंधित है।

एक पूरी तरह से नियंत्रित-पहुंच राजमार्ग यातायात का एक निर्बाध प्रवाह प्रदान करता है, जिसमें कोई ट्रैफिक सिग्नल, चौराहे या संपत्ति का उपयोग नहीं होता है। वे अन्य सड़कों, रेलवे, या पैदल पथों के साथ किसी भी श्रेणी के क्रॉसिंग से मुक्त हैं, जो इसके बजाय ओवरपास और अंडरपास द्वारा ले जाए जाते हैं। हाईवे पर प्रवेश और निकास इंटरचेंज पर स्लिप रोड (रैंप) द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जो हाईवे और धमनी और कलेक्टर सड़कों के बीच गति परिवर्तन की अनुमति देते हैं। नियंत्रित-पहुंच वाले राजमार्ग पर, यात्रा की विपरीत दिशाओं को आम तौर पर मध्य पट्टी या केंद्रीय आरक्षण से अलग किया जाता है जिसमें यातायात बाधा या घास होती है। यातायात की अन्य दिशाओं के साथ संघर्षों का उन्मूलन नाटकीय रूप से सुरक्षा में सुधार करता है, [2] यातायात क्षमता और गति में वृद्धि करते हुए।

20वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में नियंत्रित-पहुंच वाले राजमार्गों का विकास हुआ। इटली ने अपना पहला ऑटोस्ट्राडा 1924 में खोला, A8, मिलान को Varese से जोड़ता है। जर्मनी ने बिना गति सीमा ( 30 किलोमीटर [19 मील] जो अब A555 है, जिसे 1932 में कोलोन और बॉन के बीच एक दोहरे राजमार्ग के रूप में संदर्भित किया गया था। इसने तेजी से ऐसी सड़कों की एक राष्ट्रव्यापी प्रणाली का निर्माण किया। 1920 के दशक में न्यूयॉर्क शहर क्षेत्र में पहला उत्तरी अमेरिकी फ्रीवे (पार्कवे के रूप में जाना जाता है) खोला गया। रेलवे से अत्यधिक प्रभावित ब्रिटेन ने 1958 तक अपना पहला मोटरवे, प्रेस्टन बाय-पास ( M6 ) नहीं बनाया।

अधिकांश तकनीकी रूप से उन्नत देशों में उच्च क्षमता वाली शहरी यात्रा, या उच्च गति वाली ग्रामीण यात्रा, या दोनों प्रदान करने के लिए फ्रीवे या मोटरवे का एक व्यापक नेटवर्क है। कई के पास राष्ट्रीय स्तर या यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय स्तर (उदाहरण के लिए यूरोपीय ई रूट ) रूट नंबरिंग की प्रणाली।


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।

  1. Department for Transport Road Investment Strategy: Strategic Vision, पृ॰ 48. (Report).
  2. "Fate of EU motorway safety in hands of MEPs" (PDF). 8 April 2014. मूल (PDF) से 8 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अप्रैल 2023. (PDF). 8 April 2014.