निमोना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निमोना
लेखकएनडी स्टीवनसन
वर्तमान स्थिति/अनुसूचीनिष्कर्षित, पूर्ण
प्रकाशकहैपरकॉलिंस (2015 प्रिंट संस्करण)
शैलीएक्शन-एडवेंचर
काल्पनिक विज्ञान फांतासी
हास्य ड्रामा
थ्रिलर

निमोना अमेरिकी कार्टूनिस्ट एनडी स्टीवेन्सन का एक विज्ञान फंतासी ग्राफिक उपन्यास है। कहानी शीर्षक चरित्र पर आधारित है, जो एक आकार बदलने वाला व्यक्ति है, जो अति-नियंत्रित संस्थान को नष्ट करने की अपनी योजना में बदनाम शूरवीर बैलिस्टर ब्लैकहार्ट के साथ शामिल हो जाता है। ब्लैकहार्ट का अपनी आचार संहिता के तहत काम करने का इरादा उसे आवेगी निमोना से अलग करता है।

स्टीवेन्सन ने मैरीलैंड इंस्टीट्यूट कॉलेज ऑफ आर्ट में भाग लेने के दौरान निमोना पर काम करना शुरू किया, जिसमें उन्होंने हाई स्कूल में बनाए गए एक चरित्र पर दोबारा गौर किया। स्टीवेन्सन ने 2012 से 2014 तक निमोना को एक वेबकॉमिक के रूप में प्रकाशित किया, शुरुआत में टम्बलर के माध्यम से, समय बढ़ने के साथ कहानी और कला शैली को विकसित किया। तैयार कार्य अंततः उनकी वरिष्ठ थीसिस के रूप में दोगुना हो गया। एक एजेंट द्वारा स्टीवेन्सन तक पहुंचने के बाद, हार्पर कॉलिन्स ने 2015 में निमोना को प्रिंट रूप में जारी किया। इसका कम से कम 16 अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया है और एक ऑडियोबुक में रूपांतरित किया गया है।

निमोना की प्रशंसाओं में एक आइजनर पुरस्कार, एक सिबिल्स पुरस्कार और एक कार्टूनिस्ट स्टूडियो पुरस्कार शामिल हैं। समीक्षाओं और अकादमिक विश्लेषणों ने पहचान की विचित्रता और तरलता के विषयों पर प्रकाश डाला है और वे पारंपरिक नियंत्रण संस्थानों और बहिष्करण प्रणालियों का विरोध और विध्वंस कैसे करते हैं।

इसी नाम की एक एनिमेटेड फिल्म की घोषणा पहली बार 2015 में 20वीं सेंचुरी एनिमेशन द्वारा की गई थी। द वॉल्ट डिज़नी कंपनी द्वारा स्टूडियो के बंद होने के बाद ब्लू स्काई स्टूडियो में फिल्म का निर्माण शुरू में रद्द कर दिया गया था, इससे पहले कि इसे अन्नपूर्णा पिक्चर्स द्वारा पुनर्जीवित किया गया, जो एनीमेशन पार्टनर के रूप में डीएनईजी एनीमेशन लाए थे।[1] फ़िल्म को महत्वपूर्ण सफलता के साथ 30 जून, 2023 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था और 96वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

निमोना एक आकार बदलने वाली लड़की है, आमतौर पर एक मानव लड़की, लेकिन बढ़ने, सिकुड़ने और किसी भी मानव या जानवर का रूप लेने में सक्षम है। वह बैलिस्टर ब्लैकहार्ट की सहायक बनने पर जोर देती है। ब्लैकहार्ट एक समय इंस्टीट्यूशन के लिए एक शूरवीर था, लेकिन एम्ब्रोसियस गोल्डनलॉइन - जो अब इंस्टीट्यूशन का चैंपियन है - के साथ लड़ाई में उसने अपना एक हाथ खो दिया था - इसलिए उसे बाहर निकाल दिया गया था। ब्लैकहार्ट संस्थान को नष्ट करना चाहता है लेकिन वह अपनी आचार संहिता के तहत काम करता है। निमोना अपनी योजनाओं को और अधिक हिंसक बनाने के लिए प्रयास करता है और अक्सर लोगों को मार डालता है। उन्हें पता चला कि संस्थान जेडरूट का उपयोग कर रहा है, जो एक जहरीला पौधा है जिसका उपयोग काले जादू के लिए किया जाता है। ब्लैकहार्ट ने इसे प्रचारित करने के लिए निमोना को एक टीवी समाचार एंकर का रूप दिया और डर फैलाने के लिए बाजारों में जहरीले, लेकिन गैर-घातक सेब लगाए। संस्थान के निदेशक ने गोल्डनलॉइन को निमोना को मारने का आदेश दिया; इसके बजाय, वह एक शराबखाने में ब्लैकहार्ट से मिलता है और उससे निमोना को दूर भेजने की विनती करता है।

ब्लैकहार्ट की मुलाकात डॉ. मेरेडिथ ब्लिट्ज़मेयर से हुई, जिन्होंने "असाधारण ऊर्जा" से संचालित एक उपकरण बनाया है। जब निमोना डिवाइस के पास होती है, तो वह रूपांतरित नहीं हो सकती। गोल्डनलॉइन उसे मारने के आदेश से इनकार करता रहा; यह संकेत दिया गया है कि ब्लैकहार्ट और गोल्डनलॉइन सिर्फ दोस्त नहीं थे। वह निमोना को मारने और ब्लैकहार्ट पर कब्ज़ा करने के लिए सहमत हो जाता है। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में, दोनों ने और अधिक जहर फैलाया, और जब लोग इसके प्रभावों से घबरा गए, तो ब्लैकहार्ट बोलता है और लोगों को संस्थान के खिलाफ विद्रोह करने के लिए मनाता है। उसे गोल्डनलॉइन ने पकड़ लिया और निमोना को लुभाने के लिए जाल के रूप में इस्तेमाल किया। लड़ाई के दौरान उसका सिर काट दिया जाता है, लेकिन वह जीवित रहती है और वे भाग जाते हैं। ब्लैकहार्ट उसकी शक्तियों पर सवाल उठाता है, और वह यह भूल जाती है कि उसकी पिछली कहानी - कि एक चुड़ैल ने एक बच्चे के रूप में उस पर जादू कर दिया था - मनगढ़ंत थी। वे बहस करते हैं और निमोना ब्लैकहार्ट छोड़ देती है।

ब्लैकहार्ट को पता चला कि उसके जहर के कारण मौतें हुई हैं। वह ज़हर पीड़ितों का इलाज करने के लिए एक अस्पताल में घुस जाता है लेकिन पकड़ लिया जाता है। चैंपियन से पदावनत होने के बाद, गोल्डनलॉइन उसकी रक्षा करता है। दोनों बात करते हैं, और गोल्डनलॉइन स्वीकार करते हैं कि बाहर निकलने की घटना कोई दुर्घटना नहीं थी। निदेशक ने उन्हें इस शर्त पर चैंपियन का पद देने की पेशकश की कि वह ब्लैकहार्ट के खिलाफ मुकाबला जीतेंगे और उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए उन्हें एक विस्फोटक लांस दिया। उन्होंने शुरू में इनकार कर दिया; हालाँकि, मुकाबला हारने के बाद, उसने हताशा में लांस को सक्रिय कर दिया। ब्लैकहार्ट को एक इंस्टीट्यूशन प्रयोगशाला में लाया जाता है, जहां निदेशक हथियार विकसित करने के लिए अपने गुप्त प्रयोगों का खुलासा करता है। निमोना वहाँ कैद है; उसने ब्लैकहार्ट को बचाने का प्रयास किया था, लेकिन उसे जेडरूट रखने के लिए बनाए गए एक स्व-मरम्मत करने वाले जहाज में पकड़ लिया गया था। वे रक्त का नमूना लेते हैं, लेकिन निमोना का अभी भी कोशिकाओं पर नियंत्रण है, और वे एक विशाल जानवर में बदल जाते हैं जो निदेशक को मारने और शहर को तबाह करने के लिए भाग जाता है। फ्लैशबैक में निमोना को ग्रामीणों द्वारा फंसा हुआ दिखाया गया है। उसने दावा किया कि वह उनके बच्चों में से एक है, लेकिन उनका मानना था कि वह एक मृत बच्चे का रूप धारण करने वाली एक परिवर्तनशील महिला थी। संस्था ने निमोना को लिया और उस पर प्रयोग किया।

ब्लैकहार्ट गोल्डनलॉइन को ब्लिट्ज़मेयर के उपकरण के बारे में बताता है, जिसका उपयोग वह जानवर से लड़ने के लिए करता है। निमोना के मानव रूप को पता चलता है कि ब्लैकहार्ट ने उपकरण का खुलासा किया है और वह उसे चालू कर देता है। ब्लैकहार्ट जानवर को हरा देता है, लेकिन लड़ाई प्रयोगशाला को नुकसान पहुंचाती है और इसकी स्वचालित शुद्धिकरण प्रणाली को सक्रिय कर देती है। ब्लैकहार्ट गोल्डनलॉइन को लेकर भाग जाता है, लेकिन निमोना नहीं भागती। आपदाएँ संस्थान द्वारा जेडरूट के उपयोग को स्पष्ट कर देती हैं और ब्लैकहार्ट नायक बन जाता है। अस्पताल में गोल्डनलॉइन को देखते समय, एक डॉक्टर निमोना को राक्षस कहता है, और ब्लैकहार्ट जोर देकर कहता है कि वह राक्षस नहीं है। जब वही डॉक्टर कुछ देर बाद वापस आता है, तो ब्लैकहार्ट को पता चलता है कि पहला "डॉक्टर" निमोना था। वह उसका पीछा करता है, लेकिन वह भीड़ में गायब हो जाती है। ब्लैकहार्ट और ब्लिट्ज़मेयर एक साथ एक प्रयोगशाला ढूंढते हैं, और गोल्डनलॉइन और ब्लैकहार्ट करीब आ जाते हैं। जहां तक उसकी जानकारी है, ब्लैकहार्ट निमोना को दोबारा कभी नहीं देखता है, लेकिन उसे हर अजनबी और जानवर के बारे में आश्चर्य होता है जो उसे देखता है।

यह भो देखें[संपादित करें]

निमोना (फिल्म)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lang, Jamie (2022-04-11). "'Nimona' Lands at Netflix, Annapurna Producing, DNEG Animating". Cartoon Brew (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-09.