सामग्री पर जाएँ

निमोना (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निमोना
निर्देशक निक ब्रुनो
ट्रॉय क्वॉन
पटकथा
  • रॉबर्ट एल बेयर्ड
  • लॉयड टेलर
कहानी
  • रॉबर्ट एल बेयर्ड
  • लॉयड टेलर
  • पामेला रिबन
  • मार्क हैम्स
  • निक ब्रूनो
  • ट्रॉय क्वान
  • कीथ बुनिन
आधारित एनडी स्टीवनसन
द्वारा निमोना
निर्माता
  • कैरेन रयान
  • जूली जैकरी
  • रॉय ली
अभिनेता
  • क्लो ग्रेस मोरेट्ज़
  • रिज़ अहमद
संपादक
  • रैंडी ट्रैगर
  • एरिन क्रैकल
संगीतकार क्रिस्टोफि बेक
निर्माण
कंपनी
अन्नपूर्णा पिक्चर्स
वितरक नेटफ्लिक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 14, 2023 (2023-06-14) (एनेसी)
  • जून 23, 2023 (2023-06-23) (अमेरिका)
  • जून 30, 2023 (2023-06-30) (नेटफ्लिक्स)
लम्बाई
99 मिनट[1]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी

निमोना एक 2023 अमेरिकी एनिमेटेड साइंस फंतासी एडवेंचर कॉमेडी ड्रामा फिल्म है, जो रॉबर्ट एल बेयर्ड और लॉयड टेलर की पटकथा से निक ब्रूनो और ट्रॉय क्वान द्वारा निर्देशित है। यह एनडी स्टीवेन्सन के इसी नाम के 2015 ग्राफिक उपन्यास पर आधारित है। मध्य युग से प्रभावित एक विज्ञान फंतासी दुनिया पर आधारित इस फिल्म में इसी नाम के आकार बदलने वाले चरित्र के रूप में क्लो ग्रेस मोरेट्ज़ और उसके बॉस और पूर्व नाइट बैलिस्टर के रूप में रिज़ अहमद की आवाज़ें हैं, यूजीन ली यांग और फ्रांसिस कॉनरॉय ने सहायक भूमिकाओं में आवाज़ दी है।

मूल रूप से ब्लू स्काई स्टूडियोज़ का प्रोडक्शन, इसे पैट्रिक ओसबोर्न द्वारा निर्देशित किया जाना था, जिसकी प्रारंभिक रिलीज़ डेट 2020 थी। वॉल्ट डिज़नी कंपनी द्वारा ब्लू स्काई की मूल कंपनी 21वीं सेंचुरी फॉक्स के अधिग्रहण के बाद, इसमें पहले भी कई बार देरी हुई थी अप्रैल 2021 में ब्लू स्काई के बंद होने के कारण रद्द किया जा रहा है। हालांकि, अन्नपूर्णा पिक्चर्स ने अगले वर्ष इस परियोजना को पुनर्जीवित किया, जिसमें ब्रूनो और क्वान को निर्देशकों के रूप में घोषित किया गया, डीएनईजी एनीमेशन एनीमेशन प्रदान कर रहा था, और नेटफ्लिक्स ने दुनिया भर में वितरण प्राप्त किया।

निमोना का विश्व प्रीमियर 14 जून, 2023 को एनेसी इंटरनेशनल एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल में हुआ था, इसे 23 जून, 2023 को चुनिंदा सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था और 30 जून, 2023 को नेटफ्लिक्स द्वारा इसकी स्ट्रीमिंग की शुरुआत की गई थी। फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, जिन्होंने इसके एनीमेशन, संगीत स्कोर, पात्रों, विषयों, स्वर, हास्य, लेखन और गायन प्रदर्शन (विशेष रूप से मोरेट्ज़ और अहमद के प्रदर्शन) की प्रशंसा की। फिल्म को क्रिटिक्स चॉइस, एनी अवार्ड्स और अकादमी अवार्ड्स सहित कई पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए नामांकित किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

बाहरी वीडियो
YouTube logo
video icon NIMONA | Full Film | Netflixयूट्यूब पर सम्पूर्ण आधिकारिक फिल्म

मध्ययुगीन-भविष्यवादी साम्राज्य के नागरिकों को महान नायिका ग्लोरेथ द्वारा स्थापित इंस्टीट्यूट फॉर एलीट नाइट्स द्वारा संरक्षित किया जाता है, जिन्होंने एक हजार साल पहले एक "महान काले राक्षस" को हराया था और राज्य को एक ऊंची दीवार से घेर लिया था।

बैलिस्टर बोल्डहार्ट, अपने साथी शूरवीर और प्रेमी, एम्ब्रोसियस गोल्डनलॉइन के साथ, शूरवीर होने वाले हैं। बैलिस्टर नाइट बनने वाले पहले आम व्यक्ति हैं, क्योंकि रानी वेलेरिन परंपरा को बदलने की कोशिश कर रही हैं ताकि "कोई भी नायक बन सके"। समारोह के दौरान, बैलिस्टर की तलवार से एक लेज़र शॉट वैलेरिन को मार देता है। व्याकुल एम्ब्रोसियस ने उसे निहत्था कर दिया, इस प्रक्रिया में बैलिस्टर का दाहिना हाथ टुकड़े-टुकड़े हो गया और बैलिस्टर भगोड़ा बन गया। जैसे ही बैलिस्टर छिपता है और एक कृत्रिम प्रतिस्थापन हाथ बनाता है, निमोना नाम की एक आकार बदलने वाली महिला उससे मिलने आती है, जिसने अपनी शक्तियों के लिए उत्पीड़न का सामना किया है। बैलिस्टर में एक "खलनायक भावना" देखकर, क्योंकि वह अपने सामान्य मूल और रानी की हत्या के लिए समान व्यवहार का सामना कर रहा है, निमोना खुद को उसका साथी घोषित करती है।

बैलिस्टर का नाम साफ़ करने के लिए, दोनों ने डिएगो का अपहरण कर लिया, जिसने उसे तलवार दी थी। डिएगो उन्हें संस्थान के निदेशक द्वारा बैलिस्टर की तलवार बदलने का वीडियो साक्ष्य देता है, जिससे पता चलता है कि वह ही हत्यारा है। दोनों सबूतों के साथ एम्ब्रोसियस और निर्देशक का सामना करते हैं, लेकिन निर्देशक इसे नष्ट करने के लिए अपने शूरवीरों के साथ छेड़छाड़ करता है। बाद में, एम्ब्रोसियस निर्देशक से भिड़ जाता है, जो उसे चाकू मार देता है। वह स्वीकार करती है कि उसने बैलिस्टर को फंसाया और रानी की हत्या कर दी, क्योंकि उसने रानी द्वारा आम लोगों को शूरवीर बनने की अनुमति देकर परंपरा को संशोधित करने पर आपत्ति जताई थी, उसे डर था कि ऐसा करने से राज्य का पतन हो जाएगा। हालाँकि, "एम्ब्रोसियस" एक प्रच्छन्न, अहानिकर निमोना निकला। बैलिस्टर ने खुलासा किया कि उसने निर्देशक का कबूलनामा रिकॉर्ड कर लिया है, फिर उसे ऑनलाइन पोस्ट कर दिया, जिससे सार्वजनिक आक्रोश फैल गया।

निर्देशक को प्राचीन स्क्रॉल के माध्यम से पता चलता है कि निमोना ग्लोरेथ द्वारा पराजित महान काला राक्षस है। वह इसका उपयोग जनता को यह समझाने के लिए करती है कि बैलिस्टर ने नकली स्वीकारोक्ति के लिए निमोना की शक्तियों का उपयोग किया। असली एम्ब्रोसियस बैलिस्टर से मिलता है और निमोना के अतीत का खुलासा करता है, और जोर देकर कहता है कि निमोना ने जानबूझकर बैलिस्टर को धोखा दिया है। रहस्योद्घाटन से हैरान, बैलिस्टर निमोना से बहस करता है और उनकी दोस्ती पर सवाल उठाता है; ठगा हुआ महसूस करते हुए, निमोना जंगल में भाग जाती है।

एक पुराने परित्यक्त कुएं पर रुककर, निमोना अपने अतीत को याद करती है: एक हजार साल पहले, वह दुनिया भर में घूमती थी और वन्य जीवन के साथ घुलने-मिलने की कोशिश करने के लिए अन्य जानवरों में बदल गई, लेकिन जिन प्राणियों से उसका सामना हुआ उनमें से किसी ने भी उसे स्वीकार नहीं किया। एक दिन, उसने ग्लोरथ को उसी कुएं के पास एक बच्चे के रूप में देखा, और पहली बार वह एक इंसान में बदल गई। निमोना को देखने के बाद, ग्लोरेथ ने तुरंत उसका स्वागत किया और दोनों सबसे अच्छे दोस्त बन गए, और ग्लोरेथ निमोना की शक्तियों को स्वीकार कर रहा था। हालाँकि, ग्लोरेथ के माता-पिता सहित ग्लोरेथ के गांव के अन्य नागरिकों ने निमोना की आकार बदलने की क्षमताओं की खोज के बाद उसे एक राक्षस माना। ग्रामीणों ने निमोना पर मशालों से हमला किया, जिससे गलती से गांव में आग लग गई। भ्रमित ग्लोरथ निमोना के प्रति शत्रुतापूर्ण हो गया।

बैलिस्टर के परित्याग और ग्लोरथ के विश्वासघात की गूंज उसके दिमाग में गूंजने के साथ, व्याकुल निमोना ग्रेट ब्लैक मॉन्स्टर में बदल जाती है। फिर वह शहर में प्रवेश करती है और ग्लोरथ की मूर्ति की तलवार पर खुद को फंसाकर आत्महत्या करने का फैसला करती है। हालाँकि, इससे पहले कि वह ऐसा कर पाती, बैलिस्टर ने उसे रोक दिया और उससे माफी मांगी, जिससे निमोना वापस मानव रूप में बदल गई क्योंकि वे गले मिले और सुधार किया। राज्य के नागरिक इसे देखते हैं और इससे प्रभावित होते हैं। इस बीच, निदेशक, अविचलित होकर, निमोना को मारने के लिए दीवार से लेजर तोप चलाने का आदेश देता है; एम्ब्रोसियस ने विरोध किया, यह जानते हुए कि शहर में लेजर फायरिंग से निर्दोष नागरिक मारे जाएंगे। फिर निर्देशक उसी लेजर का उपयोग करके उन पर हमला करता है जिसका उपयोग उसने रानी को मारने के लिए किया था और खुद तोप चलाने के लिए तैयार हो जाता है। राज्य को बचाने के लिए, निमोना एक विशाल, लाल फ़ीनिक्स जैसा रूप धारण करती है और तोप में उड़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप उसकी स्पष्ट मृत्यु हो जाती है, साथ ही निदेशक की भी मृत्यु हो जाती है। परिणामी विस्फोट से दीवार का एक हिस्सा नष्ट हो जाता है, जिससे उसके पीछे एक सुंदर, पहाड़ी घाटी दिखाई देती है।

कुछ समय बाद, राज्य में कई बदलाव हुए: दीवार में दरार एक मार्ग बन गई है जिसके माध्यम से नागरिक स्वतंत्र रूप से यात्रा करते हैं, निमोना और बैलिस्टर को नायक के रूप में सम्मानित किया जाता है, और एम्ब्रोसियस के साथ बैलिस्टर का रिश्ता बहाल हो गया है। बैलिस्टर अपने पुराने ठिकाने पर जाता है। वह निमोना की आवाज सुनता है और खुशी से महसूस करता है कि वह बच गई है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Nimona (PG)". BBFC. June 13, 2023. अभिगमन तिथि June 14, 2023.