निजामी बंधु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निजामी बंधु
निज़ामी क़व्वाल
शादाब फ़रीदी निज़ामी, चाँद निजामी और सोहराब फ़रीदी निजामी
शादाब फ़रीदी निज़ामी, चाँद निजामी और सोहराब फ़रीदी निजामी
पृष्ठभूमि
अन्य नामनिजामी बंधु
मूलस्थाननिज़ामुद्दीन दरगाह, दिल्ली, भारत
विधायेंसूफ़ी, क़व्वाली, बॉलीवुड
वाद्ययंत्रहारमोनियम, तबला, ढोलक, बैंजो
सक्रियता वर्ष१३५०-अब
लेबलफोकरूम इंडिया
सदस्यChand Nizami, Shadab Faridi Nizami, सोहराब फ़रीदी निज़ामी, नाजीम अहमद, ज़ीशान ख़ान, क़ैसर अहमद, मोहम्मद शोएब, अफजाल अहमद
पूर्व सदस्यमहमूद निज़ामी, ग़ुलाम फ़रीद निज़ामी, मुश्ताक़ ख़ान
वेबसाइटnizamibandhu.com

निजामी बंधु ( हिन्दी: निजामी बंधु : निजामी बंधु , उर्दू: نظامی بندھو : نظامی بندھو ) उस्ताद चांद निजामी, शादाब फरीदी और सोहराब फरीदी निजामी से बना एक भारतीय संगीत समूह है।

वे निजामुद्दीन औलिया के सम्मान में कवि अमीर खुसरो द्वारा लिखित कव्वाली का प्रदर्शन करते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

समूह के सदस्यों के परिवारों ने सदियों से भारतीय मंदिरों व दरगाह में गाया है। उन्नीसवीं शताब्दी में परिवारों ने शादियों, निजी महफिलों और फिल्मों जैसे आयोजनों में अपने प्रदर्शन का विस्तार किया।

2011 में, वर्तमान समूह अभिनेता रणबीर कपूर के साथ निजामुद्दीन दरगाह पर प्रदर्शन करते हुए फिल्म रॉकस्टार में कुन फयाकुन गीत में दिखाई दिया। 2015 में वे कबीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म बजरंगी भाईजान में दिखाई दिए, और कवि अमीर खुसरो द्वारा लिखित " आज रंग है " गीत को गाया व फ़िल्म में चित्रित हुए। समूह का निर्देशन और प्रचार अक्षय केआर सिंह कर रहे हैं।

इस परंपरा में विगत कव्वाल[संपादित करें]

1. आशाक खान वर्ष 1865 से 1946 तक।

2. मुश्ताक खान वर्ष 1887 से 1965 तक।

3. महमूद निजामी वर्ष 1909 से 1992 तक।

4. गुलाम फरीद निजामी वर्ष 1965 से 2003 तक।

इतिहास[संपादित करें]

समूह के सदस्यों के परिवारों ने सदियों से भारतीय मंदिरों में गाया है। उन्नीसवीं शताब्दी में परिवारों ने शादियों, निजी महफिलों और फिल्मों जैसे आयोजनों में अपने प्रदर्शन का विस्तार किया।

2011 में, वर्तमान समूह अभिनेता रणबीर कपूर के साथ निजामुद्दीन दरगाह पर प्रदर्शन करते हुए फिल्म रॉकस्टार में कुन फयाकुन गीत में दिखाई दिया। 2015 में वे कबीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म बजरंगी भाईजान में दिखाई दिए, और कवि अमीर खुसरो द्वारा लिखित " आज रंग है " गीत को गाया व फ़िल्म में प्रदर्शित हुए। समूह का निर्देशन और प्रचार अक्षय केआर सिंह कर रहे हैं।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

2011 में फिल्म रॉकस्टार से संगीत निर्देशक और संगीतकार एआर रहमान द्वारा निर्देशित गीत कुन फया कुन में प्रदर्शित होने के बाद बैंड को प्रसिद्धि मिली, उसके बाद बैंड ने फिल्म बजरंगी भाईजान में आज रंग है गीत गाया और चित्रित भी हुए, जहां बैंड को हजरत निजामुद्दीन दरगाह पर क़व्वाली करते देखा गया।