नव्या नायर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
नव्या नायर
जन्म धन्या राजू नायरी
14 अक्टूबर 1985
हरिपद, केरल, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसाय अभिनेत्री
कार्यकाल 2001 - वर्तमान
जीवनसाथी संतोष मेनन (वि॰ 2010)
बच्चे 1

धन्या राजू नायर, जिन्हें उनके मंच नाम नव्या नायर के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जो मलयालम, कन्नड़ और कुछ तमिल फिल्मों में दिखाई दी हैं। वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 2 केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए एक फिल्मफेयर पुरस्कार - मलयालम और कलीममणि पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं। सितंबर 2021 तक, उसने 51 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

नव्या नायर का जन्म राजू और वीना से हुआ था। वह एलेप्पी जिले के हरिप्पड के पास एक गांव चेप्पड़ की रहने वाली हैं। फिल्म निर्देशक के. मधु उनके चाचा हैं।

उन्होंने 10 वीं कक्षा तक बेथानी बालिकामडोम हाई स्कूल, नांगियारकुलंगारा में पढ़ाई की और फिर एमएसएम हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ उनकी माँ एक शिक्षिका थीं। वह एमबीए ग्रेजुएट हैं।

उन्होंने 21 जनवरी 2010 को मुंबई के एक बिजनेसमैन संतोष मेनन से शादी की और उनका एक बेटा है।

फिल्मी करियर[संपादित करें]

वह तब भी स्कूल में थी जब उसे 2001 में दिलीप के साथ इष्टम में अभिनय करने वाली पहली फिल्म भूमिका की पेशकश की गई थी। फिल्म हिट थी, आलोचकों और जनता ने उसके प्रदर्शन की प्रशंसा की। इसके बाद दिलीप के साथ साझेदारी में मज़हथुल्लिक्किलुक्कम, कुंजिकूनन, कल्याणरमन, पांडिप्पाडा, ग्रामफोन और पट्टानाथिल सुंदरन जैसी फिल्मों में भूमिकाएँ निभाईं।

नव्या का सबसे लोकप्रिय चरित्र नंदनम में "बालमणि" है। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार और उसी के लिए 2002 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - मलयालम के लिए प्रतिष्ठित फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्हें मोहनलाल, ममूटी, सुरेश गोपी, जयराम, दिलीप, पृथ्वीराज और जयसूर्या के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने सायरा और कन्ने मदनगुका और व्यावसायिक फिल्मों में अभिनय किया। सायरा 2007 में कान्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में "टॉस लेस सिनेमाज डू मोंडे" खंड में शुरुआती फिल्म थी, जो कान्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित चौथी मलयालम फिल्म थी। 'सायरा' ने 21 अन्य अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भाग लिया जैसे कि यूएसए, ब्राजील, इज़राइल, रूस, इटली, ग्रीस, जिम्बाब्वे, बेल्जियम, बांग्लादेश आदि में। उन्होंने फिर से कन्ने मदनगुका और सायरा में अपने प्रदर्शन के लिए राज्य पुरस्कार जीता।

तमिल सिनेमा में उनकी शुरुआत अज़गिया थेये के साथ हुई, लेकिन सबसे उल्लेखनीय 2009 की तमिल फिल्म आदम कूथु थी, जिसने सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। टीवी चंद्रन फिल्म मणिमेकला नामक एक चरित्र के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे नव्या नायर ने निभाया है। उन्हें तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए माना गया, पहली बार 2002 में नंदनम के लिए और 2005 में सायरा के लिए। उनकी पहली कन्नड़ फिल्म गाजा है, जिसमें उन्होंने अभिनेता दर्शन के साथ स्क्रीन साझा की और उन्हें नाम यजमनारू और बॉस जैसी लगातार हिट फिल्में मिलीं। उनके नाम लगभग 50 फिल्में हैं। नयनतारा द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने से पहले, उन्हें शुरुआत में फिल्म अय्या में कास्ट किया गया था। शादी के बाद, उन्होंने अपना पूर्णकालिक अभिनय करियर बंद कर दिया। वह 2012 में सीन ओन्नू नम्मुदे वीडु के साथ फिल्मों में वापस आईं। लगभग 2 वर्षों के विराम के बाद, उन्होंने मलयालम थ्रिलर दृश्यम की कन्नड़ रीमेक दृश्या की।

टेलीविजन[संपादित करें]

शादी के बाद वह एशियानेट पर मंच डांस डांस में जज थीं और उन्होंने एशियानेट भरथक्कनमारुडे श्राधकु में एक और रियलिटी शो की मेजबानी की। उन्होंने कुछ विज्ञापनों में भी काम किया है। उन्होंने एशियानेट पर सनफीस्ट डेलीशस स्टार सिंगर सीजन 7 को भी जज किया। उन्होंने उसी चैनल के बादाई बंगले में भी शिरकत की। 2016 में, उन्होंने सूर्या टीवी पर एक कॉमेडी रियलिटी शो लाफिंग विला में भाग लिया।

लेखन और नृत्य करियर[संपादित करें]

उन्होंने नव्या रसंगल नामक एक आत्मकथा प्रकाशित की।

2018 में, उन्होंने नृत्य वीडियो "चिन्नमचिरु किलिये" के साथ अपना पहला निर्देशन उद्यम शुरू किया। यह नृत्य तमिल कवि भारथियार की इसी नाम की कविता का उनका रूपांतरण था। उसने बाल तस्करी को अपने काम की थीम के रूप में लिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]