सामग्री पर जाएँ

धारावी बैंक (2022 वेब सीरीज)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
धारावी बैंक
चित्र:Dharavi Bank (Web series).jpg
शैली
  • क्राइम
  • ड्रामा
निर्माता सार्थक दासगुप्ता
लेखक सार्थक दासगुप्ता
सेनेका मेंडोंसा
निर्देशक समित कक्कड़
अभिनीत
संगीतकार तेजस पडावे
उद्गम देश भारत
मूल भाषा(एं) हिंदी
सीजन कि संख्या 1
एपिसोड कि संख्या 10
उत्पादन
निर्माता ज़ी स्टूडियोज़
छायांकन विजय मिश्रा
संपादक इसाम शेख
कैमरा सेटअप मल्टी-कैमरा
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क एमएक्स प्लेयर
प्रकाशित 19 नवम्बर 2022 (2022-11-19) –
वर्तमान
संबंधित

धारावी बैंक एक भारतीय क्राइम ड्रामा स्ट्रीमिंग टेलीविजन सीरीज है जिसके निर्देशक समित कक्कड़ है और इसमें अभिनेता सुनील शेट्टी, विवेक ओबेरॉय, सोनाली कुलकर्णी और समीक्षा भटनागर ने अभिनय किया हैं।[1] इस सीरीज से सुनील शेट्टी ने ओटीटी डेब्यू किया।

कलाकार[संपादित करें]

कलाकारों की मूल सूची शो से ली गई हैं।[2]

कथानक[संपादित करें]

यह सीरीज धारावी के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के साथ-साथ कई राजनेताओं के भगवान के रूप में थलाइवन (सुनील शेट्टी) के उदय की कहानी है। राजनीतिक लाभ के लिए मुख्यमंत्री जानवी सुर्वे (सोनाली कुलकर्णी) जेसीपी जयंत गावस्कर (विवेक ओबेरॉय) को बुलाती है और थलाइवन को मारने का आदेश देती है। गावस्कर इस आदेश को व्यक्तिगत (क्योंकि थलाइवा ने उनके बच्चे को मार डाला था) प्रतिशोध और पेशेवर कार्य दोनों के रूप में लेते हैं। गावस्कर की मुंबई पुलिस और थलाइवन के गिरोह के बीच संघर्ष शुरू होता है लेकिन कुछ राजनीतिक मोड़ थलाइवन को बचा लेते हैं।[3]

समीक्षा[संपादित करें]

धारावी बैंक के सीज़न 1 को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों समीक्षाएं मिलीं। एनडीटीवी के लिए सैबल चटर्जी ने 2/5 स्टार दिए और लिखा "धारावी बैंक में उस तरह के कथात्मक भंडार का अभाव है जो एक सम्मोहक थ्रिलर को जन्म दे सके।" हिंदुस्तान टाइम्स के लिए अभिमन्यु माथुर ने लिखा "धारावी बैंक कुछ लोगों को पसंद आएगी जो पुराने जमाने के गैंगस्टर ड्रामा को अति-उत्साही एक्शन के साथ पसंद करते हैं। लेकिन यह शो बहुत पुराने जमाने का है और क्लासिक तरीके का नहीं है।"

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "धारावी बैंक वेब सीरीज (2022) | रिलीज की तारीख, समीक्षा, कास्ट, ट्रेलर, एमएक्स प्लेयर पर ऑनलाइन देखें". गैजेट्स 360 (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2023.
  2. "धारावी बैंक | धारावी बैंक वेब सीरीज के सभी नवीनतम एपिसोड और वीडियो ऑनलाइन देखें | 2022 एमएक्स ओरिजिनल सीरीज". एमएक्स प्लेयर (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2023.
  3. "धारावी बैंक: सोनाली कुलकर्णी एमएक्स प्लेयर की आगामी सीरीज में सुनील शेट्टी के साथ शामिल हुईं! | 📺 लेटेस्टली". लेटेस्टली (अंग्रेज़ी में). IANS. 19 नवम्बर 2022. अभिगमन तिथि 19 जनवरी 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]