धान की भूसी का तेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

चावल की भूसी का तेल, चांवल के जर्म (अंकुराणु) एवं अन्दर की भूसी से निकाला जाता है। इसका धूम्र बिन्दु बहुत अधिक है (254 °C) जिसके कारण इसका प्रयोग उच्च-ताप पर भोजन बनाने के लिये किया जाता है। बहुत से एशियाई देशों में इसका प्रयोग पाचक-तेल (कुकिंग आयल) जैसे किया जाता है।

चांवल की भूसी में अनेक प्रकार की वसायें (फैट) पाये जाते हैं जिसमें से ४७% मोनोसचुरेटेड, ३३% पॉलीसैचुरेटेड, तथा २०% सैचुरेटेड होते हैं। चांवल की भूसी में वसीय अम्लों की उपस्थिति निम्न सारणी में दी गयी है-

वसीय अम्ल प्रतिशत
Palmitic 15.0%
Stearic 1.9%
Oleic 42.5%
Linoleic 39.1%
Linolenic 1.1%
Arachidic 0.5%
Behenic 0.2%

चावल की भूसी के तेल में मूंगफली के तेल के समान संरचना होती है, जिसमें 38% मोनोअनसैचुरेटेड, 37% पॉलीअनसेचुरेटेड और 25% संतृप्त फैटी एसिड होते हैं।

चावल की भूसी के तेल का एक घटक -oryzanol है, जो कच्चे तेल की मात्रा का लगभग 2% है। शुरू में पृथक होने पर एक एकल यौगिक माना जाता था, γ-oryzanol अब स्टेरिल और फेरुलिक एसिड के अन्य ट्राइटरपेनिल एस्टर के मिश्रण के रूप में जाना जाता है।[1] इसके अलावा टोकोफेरोल और टोकोट्रियनोल (दो प्रकार के विटामिन ई) और फाइटोस्टेरॉल भी मौजूद हैं।


फैटी एसिड संरचना

फैटी एसिड नम्बरिंग पर्सेन्टटेज
मिरिस्टिक एसिड C14:0 0.6%
पामिटिक एसिड C16:0 21.5%
स्टीयरिक एसिड C18:0 2.9%
ओलिक एसिड (एक ओमेगा-9 फैटी एसिड)) C18:1 38.4%
लिनोलिक एसिड (LA, एक ओमेगा-6 फैटी एसिड)) C18:2 34.4%
α-लिनोलेनिक एसिड (ALA, एक ओमेगा-3 फैटी एसिड) C18:3 2.2%

कच्चे और परिष्कृत चावल की भूसी के तेल के भौतिक गुण

उपयोग[संपादित करें]

चावल की भूसी का तेल एक खाद्य तेल है जिसका उपयोग भोजन तैयार करने के विभिन्न रूपों में किया जाता है। यह कुछ वनस्पति घी का आधार भी है। राइस ब्रान वैक्स, राइस ब्रान ऑइल और पल्पनीज एक्सट्रेक्ट से प्राप्त होता है, कॉस्मेटिक्स, कन्फेक्शनरी, शू क्रीम और पॉलिशिंग कंपाउंड्स में कारनौबा वैक्स के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। चावल की भूसी के तेल से पृथक -oryzanol चीन में एक ओवर-द-काउंटर दवा के रूप में उपलब्ध है,और अन्य देशों में आहार पूरक के रूप में उपलब्ध है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • "Rice Bran Oil health benefits, research abstracts, article links and manufacturer information". मूल से 31 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2010.