धर्मपत्नी (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

धर्मपत्नीएक भारतीय नाटक टेलीविजन श्रृंखला है जो इमेजिन टीवी पर प्रसारित होती है। इसे डीजे की एक क्रिएटिव यूनिट और एंडेमोल इंडिया द्वारा संयुक्त रूप धर्मपत्नी (टीवी श्रृंखला)से निर्मित किया गया था। इसका प्रीमियर 16 अगस्त 2011 को हुआ और इसमें हर्षद चोपड़ा और आसिया काज़ी ने अभिनय किया।

धर्मपत्नी
निर्माताएंडोमोल इंडिया
अभिनीतहर्षद चोपडा
आसिया काज़िक
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या98
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताआदित्य कश्यप
प्रसारण अवधि23 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशितअगस्त 16, 2011 (2011-08-16) –
फ़रवरी 2, 2012 (2012-02-02)

कहानी[संपादित करें]

कहानी मोहन की है जिसे कम उम्र में विदेश भेज दिया जाता है और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वापस लौटता है। जब वह लौटता है, तो वह पूरी तरह से बदल जाता है, विशेष रूप से उसके व्यवहार और विचारधाराओं के पहलुओं में जो उसके परिवार के अन्य लोगों से अलग होते हैं, यह परिवर्तन चरित्र को धूसर बना देगा। ऐसी स्थितियाँ होती हैं जब उसकी विचार प्रक्रिया उसके परिवार को उलट देती है, लेकिन चरित्र पूरी तरह से धूसर नहीं होता है। बाद में, अपने व्यक्तिगत वित्तीय मुद्दों और पारिवारिक दबाव के कारण, वह एक गुजराती लड़की कस्तूर से शादी करता है, जो विचारधाराओं, परंपराओं और संस्कृति के मामले में उनके बिल्कुल विपरीत है। मोहन उसका सम्मान करता है, उसकी सराहना करता है और उसके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की कोशिश करता है, हालाँकि वह अभी तक उससे प्यार नहीं करता है, लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे समय बीतता है, वह उसकी पत्नी के रूप में उसके मूल्य को समझता है और उसके लिए भावनाओं को विकसित करना शुरू कर देता है जो सच्चे प्यार में बदल जाती है। .

दूसरी ओर, उसकी पत्नी उसके प्रति बहुत धर्मी है और हमेशा उसे पहले रखती है। वह अपनी पत्नी के रूप में अपने सभी कर्तव्यों को पूरा करती है और उसकी बहुत परवाह करती है। वह एक ऐसी महिला है जो अपने पति और परिवार की भलाई और खुशी के लिए कुछ भी करेगी। हालाँकि वह शुरुआत में उससे प्यार नहीं करता, फिर भी वह उसके प्रति बहुत वफादार और भावुक है और उसे भगवान की तरह मानती है, और जब उसे पता चलता है कि उसका पति उससे प्यार करने लगा है, तो वह उससे इस बारे में कबूल करने की उम्मीद कर रही है।

सरोज नहीं चाहती थी कि उसका बेटा मोहन उससे शादी करे। बाद में शो के दौरान, उसे पता चलता है कि एक कर्तव्यपरायण बहू कस्तूर क्या है। यह शो कस्तूर और मोहन की कहानी को चित्रित करता है जो शादी के शक्तिशाली बंधन में बंधे होते हैं और कैसे वे एक दूसरे के सच्चे साथी बन जाते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • हर्षद चोपड़ा के रूप में मोहन गल्ला
  • आसिया काज़ी कस्तूरी के रूप में
  • सरोज गल्ला के रूप में सुप्रिया शुक्ला
  • गोपी देसाई
  • मिहिका वर्मा
  • पंकित ठक्कर
  • हंसिका के रूप में एकरूप बेदी

संदर्भ[संपादित करें]