धड़क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
धड़क
DHADAK.png
निर्देशक शशांक खेतान
निर्माता ज़ी स्टूडियो
करन जौहर
हीरु यश जौहर
अपूर्व मेहता
लेखक शशांक खेतान
पटकथा शशांक खेतान
कहानी नागराज मंजूले
आधारित सैराट 
द्वारा: {{{2}}}
अभिनेता इशान खट्टर
जाह्नवी कपूर
संगीतकार अजय-अतुल
छायाकार विष्णू राव
संपादक मोनिशा आर बलदेव
स्टूडियो धर्मा प्रोडक्शन्स
वितरक ज़ी स्टूडियो
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 20 जुलाई 2018 (2018-07-20)
[1]
देश भारत
भाषा हिन्दी

धड़क 2018 में बनी रोमांटिक हिन्दी फिल्म है, जो 2016 की मराठी फ़िल्म, सैराट का रीमेक है। इस फिल्म का निर्देशन शशांक खेतान ने और निर्माण करन जौहर, हीरु यश जौहर और अपूर्व मेहता ने धर्मा प्रोडक्शंस और ज़ी स्टूडियो के बैनर तले किया है। इसमें इशान खट्टर और जाह्नवी कपूर ने मुख्य किरदार निभाया है। इसे 20 जुलाई 2018 को सिनेमाघरों में पहली बार दिखाया गया था।

कहानी[संपादित करें]

मधुकर (इशान खट्टर) कॉलेज में अपनी पढ़ाई करते रहते हैं। एक दिन वो खाने की प्रतियोगिता में हिस्सा लेता है और जीत भी जाता है। उस प्रतियोगिता का पुरस्कार पार्थवी सिंह (जाहन्वी कपूर) देती है, जो उसी के कॉलेज में पढ़ते रहती है और एक राजनीतिक परिवार से रहती है। उन दोनों की मुलाक़ात फिर से होती है और वे दोनों एक दूसरे को मन ही मन पसंद करने लगते हैं।

मधु के पिता उससे पार्थवी से दूर रहने को कहते हैं, क्योंकि वो एक बहुत शक्तिशाली राजनीतिक परिवार से है। अपने पिता की बात मान कर वो कॉलेज में भी उससे दूरी बना कर रहने लगता है और उसे अनदेखा करने लगता है। जब वो मधु से इस बारे में बात करती है कि वो उसे अनदेखा क्यों कर रहा है, उसके बाद वे दोनों अपने प्यार इजहार करते हैं और छिप-छिपकर मिलने लगते हैं। पार्थवी के भाई, रूप के जन्मदिन की पार्टी में वो चोरी छिपे आ जाता है। उन दोनों को पार्थवी के परिवार वाले देख लेते हैं। पार्थवी का भाई और उसके पिता, रतन सिंह मिल कर मधु और उसके दोस्त की अच्छी तरह पिटाई करते हैं। बाद में इंस्पेक्टर के कहने पर वो चुनाव के नतीजे आने तक रुकने को राजी हो जाता है।

चुनाव के समाप्त होने के बाद मधु और उसके दोस्त को झूठे मामले में पार्थवी के पिता के कहने पर गिरफ्तार कर लिया जाता है। पार्थवी अपने पिता से मधु और उसके दोस्त को रिहा करने का निवेदन करती है, पर वो उसकी एक भी नहीं सुनता है। ये देख पार्थवी किसी तरह बंदूक निकाल लेती है और कहती है कि यदि मधु को रिहा नहीं किया गया तो वो अपने आप को गोली मार लेगी। इसके बाद मधु और पार्थवी वहाँ से साथ में भाग जाते हैं। वे लोग वहाँ से मुंबई के लिए ट्रेन में बैठ जाते हैं और मधु वहाँ से अपने एक दूर के रिश्तेदार से बात करता है और वे दोनों नागपूर के लिए निकल पड़ते हैं। वहाँ वो उन्हें कोलकाता में रहने का सुझाव देते हैं।

वे दोनों कोलकाता जाते हैं और एक छोटे से किराये के कमरे में रहने लगते हैं। मधु एक सड़क के किनारे बने रेस्तरां में काम करने लगता है और वहीं पार्थवी भी एक कॉल सेंटर में काम करने लगती है। बाद में दोनों शादी कर लेते हैं। उनका आदित्य नाम का बेटा होता है। वे लोग अपने नए घर में पुजा रखते हैं और उसी दौरान पार्थवी का भाई कुछ लोगों के साथ उनके परिवार वालों के लिए उपहार के साथ आता है। पार्थवी अपने भाई को देख कर खुश हो जाती है और उन लोगों के लिए मिठाई लेने चले जाती है। जब वो वापस आती है तो वो मधु और आदित्य को ऊपर से नीचे गिरते हुए देखती है।

कलाकार[संपादित करें]

  • इशान खट्टर — मधुकर भगला उर्फ मधु[2]
  • जान्हवी कपूर — पार्थवी सिंह[3]
  • आशुतोष राणा — रतन सिंह, पार्थवी के पिता
  • अंकित बिष्ट — गोकुल, मधुकर का दोस्त
  • श्रीधर वत्सर — पुरुषोत्तम, मधुकर का दोस्त
  • क्षितिज कुमार — निरंजन
  • ऐश्वर्या नरकर — मधुकर की माँ
  • आदित्य कुमार — देवी लाल
  • खराज मुखर्जी — सचिन भौमिक उर्फ सचिन दादा
  • मुस्तक़ीम — बिजनोरी
  • गोदान कुमार — रूप, पार्थवी का भाई
  • शालिनी कपूर — पार्थवी की माँ
  • शुभावी चोकसे — प्रोमिला
  • विश्वनाथ चट्टरजी — इंस्पेक्टर शेखावत
  • हेमपुष्पक अरोड़ा — प्राचार्य
  • जाह्नवी दवे — अनुराधा
  • ईशिका गगनेजा — अंबिका
  • बालाजी गौरी — सुलेखा गोएंका
  • मनीष सिंह वर्मा — अरविंद मामा

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

मराठी फिल्म सैराट (2016) की अपार सफलता को देख कर नवम्बर 2016 में करन जौहर ने इस फिल्म के हिन्दी रीमेक बनाने का अधिकार खरीद लिया। 15 नवम्बर 2017 को करन ने ट्वीट कर के बताया कि वे इस फिल्म में इशान खट्टर और जान्हवी कपूर मुख्य किरदार के रूप में लिए हैं और फिल्म अभी बन रहा है। इसी दौरान इन्होंने तीन पोस्टर भी जारी किए। इसके कुछ ही दिन बाद एक और पोस्टर जारी किया गया, जिसमें फिल्म का नाम "धड़क" रखा गया था, जो आधिकारिक रूप से सैराट का रीमेक था। ये फिल्म श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी, जाह्नवी कपूर की पहली फिल्म बन गई। हालांकि ये फिल्म इशान खट्टर की भी पहली फिल्म होती, लेकिन इससे पहले ही उनकी माजिद मजीदी की बियोंड दी क्लाउड (2018) फिल्म आ गई।

श्रीदेवी की बेटी, जाहन्वी ने अपनी माँ के साथ सैराट फिल्म देखने के बाद इच्छा जताई कि वो इसी तरह के किसी फिल्म से अपनी शुरुआत करना चाहती है। कुछ दिनों बाद श्रीदेवी के कहने पर करन जौहर ने इन्हें हिन्दी रीमेक में मुख्य किरदार के रूप में ले लिया। खट्टर को जब इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में लिया गया, तब इन्होंने सैराट देखा था। जब उन्हें इस किरदार के लिए लिया जा रहा था, तभी उन्हें पता चला कि शशांक खेतान इस फिल्म का हिन्दी रीमेक बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म की कहानी उदयपुर में शुरू होती है, इस कारण शशांक चाहते थे कि इशान और जाहन्वी दोनों राजस्थान में रह कर कुछ समय वहाँ के लोगों के बारे में, रहने और बोलने के बारे में जान सकें।

शशांक ने इस फिल्म को सैराट के रीमेक के बदले उस पर आधारित फिल्म बताया है, क्योंकि उन्होंने इस फिल्म की कहानी में काफी बदलाव किए हैं।

फिल्माना[संपादित करें]

उदयपुर, राजस्थान में 1 दिसम्बर 2017 से इस फिल्म को फिल्माने का काम शुरू हो गया। शूटिंग के पहले दिन जाहन्वी अपनी माँ के साथ आ जाती है। शूटिंग शुरू होने के कुछ ही समय बाद जयपुर, राजस्थान में शूटिंग रोकना पड़ा, क्योंकि फिल्म बनाने वाले दल ने अंबिकेश्वर महादेव मंदिर के कुछ भाग को क्षतिग्रस्त कर दिया था। जब जगत शिरोमणि मंदिर और पन्ना मीना का कुंड के आसपास के दृश्य की शूटिंग हो रही थी, तो उस दल के सदस्यों ने अंबिकेश्वर मंदिर के पास गाड़ी रख रहे थे, उसी दौरान एक वैन से मंदिर के छज्जा क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद ऐतिहासिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने के कारण पुलिस ने उस दल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

जयपुर में दो दृश्यों को किसी ने अपने मोबाइल में कैद कर इंस्टाग्राम में शेयर कर दिया था। इंस्टाग्राम के सहायता केन्द्र के द्वारा निर्माताओं ने एक वीडियो को तो हटा दिया, लेकिन दूसरा वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर होने लगा था, जिससे निर्माताओं का किरदारों को छूपाए रखने की योजना पर पानी फिर गया। इस घटना के बाद से फिल्म बनाने वाले जगह पर किरदार निभाने वालों से लेकर दल के सदस्यों पर भी मोबाइल या कैमरा लाने पर पाबंदी लगा दी गई।

रीमेक[संपादित करें]

सैराट (2016)

मराठी

Manasu Malligey (2017)

कन्नड़

Channa Mereya (2017)

पंजाबी

Laila O Laila (2018)

ओडिया

Noor Jahaan (2018)

बंगाली

धड़क (2018)

हिंदी

रिंकू राजगुरू रिंकू राजगुरू Payal Rajput Sunmeera Nagesh Puja Cherry जान्हवी कपूर
आकाश ठोसर Nishanth Ninja Swaraj Barik Adrit Roy इशान खट्टर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "धड़क (2018) - कहानी, कलाकार वर्ग, झलकी". BookMyShow.
  2. "जाह्नवी कपूर-ईशान खट्टर की 'धड़क' का पहला शेड्यूल पूरा". नवभारत टाइम्स. 21 दिसंबर 2017.
  3. "जाह्नवी व ईशान खट्टर स्टारर 'धड़क' की शूटिंग हुई शुरू". नवभारत टाइम्स. 30 नवंबर 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]