द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स : द रिंग्स ऑफ पावर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स :
द रिंग्स ऑफ पावर
विकासकर्ताजे. डी. पाइन और पैट्रिक मैके
उद्गम देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या8
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • जे. डी. पाइन
  • पैट्रिक मैके
  • लिंडसे वेबर
  • कैलम ग्रीन
  • जस्टिन डोब्ले
निर्माता
  • रॉन एम्स
  • क्रिस न्यूमैन
प्रसारण अवधि65–72 मिनट
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कप्राइम वीडियो
प्रकाशितसितम्बर 1, 2022 (2022-09-01)

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स : द रिंग्स ऑफ पावर (अंग्रेज़ी: The Lord of the Rings: The Rings of Power) एक अमेरिकी फंतासी टेलीविजन श्रृंखला है जिसे स्ट्रीमिंग सेवा प्राइम वीडियो के लिए जे. डी. पाइन और पैट्रिक मैके द्वारा निर्मित किया गया है। जे॰आर॰आर॰ टोल्किन के उपन्यास द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स और उसके परिशिष्टों पर आधारित इस शृंखला की कहानी टोल्किन के द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स से हजारों साल पहले की है। यह शृंखला भूमध्य के दूसरे युग की प्रमुख घटनाओं को दर्शाती है। इसका निर्माण अमेज़ॅन स्टूडियोज़ द्वारा न्यू लाइन सिनेमा के सहयोग से और टॉल्किन एस्टेट के परामर्श से किया गया है। अमेज़ॅन ने नवंबर 2017 में टॉल्किन एस्टेट से द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के टेलीविजन अधिकार खरीदे, जिससे कम से कम 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की पांच सीज़न की उत्पादन प्रतिबद्धता हुई।

आधार[संपादित करें]

इस शृंखला की कहानी लेखक जे॰आर॰आर॰ टोल्किन द्वारा भूमध्य के इतिहास पर आधारित उपन्यास द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की घटनाओं से हजारों साल पहले की है। यह शृंखला भूमध्य के शांति के दौर से शुरू होती है और रिंग्स ऑफ पावर के निर्माण, डार्क लॉर्ड सॉरोन के उदय, नुमेनोर के द्वीप साम्राज्य के पतन तथा बौनों और पुरुषों के बीच के अंतिम गठबंधन के साथ दूसरे युग की सभी प्रमुख घटनाओं को कवर (Cover) करती है।[1] टोल्किन के उपन्यास[2] में ये घटनाएँ हज़ारों वर्षों में घटित होती हैं लेकिन श्रृंखला के लिए संक्षिप्त कर दी गई हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. जो ओटर्सन. "'Lord of the Rings' Amazon Series Reveals Full Title in New Video". वेरायटी.कॉम. अभिगमन तिथि 29 जून 2023.
  2. एंथोनी ब्रेज़्निकन, जोआना रॉबिन्सन. "Amazon's Lord of the Rings Series Rises: Inside The Rings of Power". वैनिटीफेयर. अभिगमन तिथि 29 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]