द भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दिल्ली में स्काउट

द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत संस्था है। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक, गैर-राजनीतिक और धर्मनिरपेक्ष संगठन है। सन् 1963 ई. तक इसका राष्ट्रीय मुख्यालय रीगल बिल्डिंग, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली से संचालित होता था। इसके बाद वह लक्ष्मी मजूमदार भवन, इंद्रप्रस्थ एस्टेट, नई दिल्ली में स्थानांतरित हो गया।[1] इसका राष्ट्रीय मुख्यालय भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह युवा जन के लिए एक स्वैच्छिक, गैर-राजनीतिक शैक्षिक आंदोलन है, जो 1907 में संस्थापक लॉर्ड बेडेन-पॉवेल द्वारा परिकल्पित उद्देश्य, सिद्धांतों और पद्धति के अनुसार बिना किसी भेदभाव सभी के लिए खोला गया है।

इतिहास[संपादित करें]

पुरुष गुप्तचर[संपादित करें]

भारत में 1909 में आधिकारिक तौर पर गुप्तचरी की स्थापना हुई थी, जिसकी शुरुआत सबसे पहले बंगलुरु के बिशप कॉटन बॉयज़ स्कूल में हुई थी। मूल भारतीयों के लिए इसकी शुरुआत 1913 में न्यायमूर्ति विवियन बोस, मदन मोहन, हृदयनाथ कुंजरू, गिरिजा शंकर बाजपेयी, एनी बेसेंट और जॉर्ज अरुंडेल द्वारा की गई थी। इससे पहले गुप्तचरी (स्काउटिंग) केवल ब्रिटिश और विदेशी गुप्तचरी के लिए ही खुली थी। 1916 में एक शावक अनुभाग शुरू किया गया, उसके बाद 1918 में रोवर अनुभाग शुरू किया गया।

सन् 1916 में कलकत्ता के वरिष्ठ पुलिस उपायुक्त जे.एस. विल्सन ने कलकत्ता पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में लड़कों को स्काउटिंग पाठ्यपुस्तक के रूप में पढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा।

कोलोनल विल्सन ने जिला स्काउट आयुक्त, अल्फ्रेड पिकफोर्ड को स्वेच्छा से अपनी सेवाएँ दीं। वे 1917 में ओल्ड मिशन चर्च सैन्यदल के सहायक गुप्तचर अधिनायक बन गए।

1922 में पिकफोर्ड इंग्लैंड लौट आए और उन्हें लंदन स्थित उनके मुख्यालय में द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन का विदेशी राजदूत नियुक्त किया गया।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. बीएसजी, इंडिया. "द भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स". द भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स. अभिगमन तिथि 21 जून 2023.
  2. विल्सन, जॉन एस. (1959). स्काउटिंग राउंड द वर्ल्ड (पहला संस्करण). बल्लैंडफ़ोर्ड प्रेस. पपृ॰ 8–9.