द बॉर्न अल्टिमेटम (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बॉर्न अल्टीमेटम
BournePoster.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक Paul Greengrass
निर्माता Frank Marshall
Patrick Crowley
Paul L. Sandberg
Doug Liman (executive)
लेखक Screenplay
Tony Gilroy
Scott Z. Burns
George Nolfi
Screen Story
Tony Gilroy
Book
Robert Ludlum
अभिनेता Matt Damon
Julia Stiles
David Strathairn
Joan Allen
संगीतकार John Powell
छायाकार Oliver Wood
संपादक Christopher Rouse
स्टूडियो Kennedy/Marshall
Ludlum Entertainment
वितरक Universal Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ) United States:
अगस्त 3, 2007 (2007-08-03)
United Kingdom:
August 16, 2007
समय सीमा 112 minutes
देश United States
Germany
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $110 million
कुल कारोबार $442,824,138

दी बॉर्न अल्टीमेटम पॉल ग्रीनग्रास द्वारा निर्देशित 2007 की एक जासूसी फिल्म है और कुछ हद तक रॉबर्ट लुडलुम की इसी नाम की नॉवेल (उपन्यास) पर आधारित[1] है। यह फिल्म दी बॉर्न सुप्रीमेसी ' (2004) का सीक्वेल है जो दी बॉर्न आइडेंटिटी' (2002) के बाद आई थी। मैट डेमन ने इसमें लुडलुम की पहचान स्थापित करने वाले चरित्र जेसन बॉर्न की भूमिका को फिर से निभाया है, जो सीआईए का पूर्व स्पेशल एक्टिविटीज डिविजन एसेसिन (हत्यारा) तथा साइकोजेनिक एम्नेसिआ़क (अनिद्रा से ग्रस्त मनोरोगी)[2] है। फिल्म में जेसन बॉर्न की कहानी को जारी रखा गया है जिसमे वो मॉस्को के अधिकारियों के चंगुल से बच निकलने के बाद अपनी असली पहचान का पता लगाने के लिए पेरिस, लंदन, मैड्रिड, टेनजियर और न्यू यॉर्क सिटी की यात्रा करता है। इस बीच सीआईए उसके पीछे हत्यारों को भेजना जारी रखती है। फिल्म में जूलिया स्टाईल्स, डेविड स्ट्रेथेर्न, स्कॉट ग्लेन, पैडी कौन्सिडाइन, एडगर रामिरेज़, अल्बर्ट फ़िनी, तथा जोआन एलन ने भी काम किया है। इसकी स्क्रिप्ट को टोनी गिलरॉय, स्कॉट जेड. बर्न्स, जॉर्ज नोल्फी तथा कोई श्रेय लिए बिना टॉम स्टोपर्ड ने लिखा है।[3] इसके निर्माता हैं पैट्रिक क्राउली, फ्रैंक मार्शल, पॉल एल. सैंडबर्ग, तथा डॉग लीमन, जिन्होंने प्रथम बॉर्न फिल्म 'दी बॉर्न आइडेंटिटी ' का भी निर्देशन किया था।

दी बॉर्न अल्टीमेटम की निर्माता यूनिवर्सल पिक्चर्स है और इसे 3 अगस्त 2007 को उत्तरी अमेरिका में रिलीज किया गया। अपने पहले ही सप्ताहांत में इसने टिकटों की बिक्री से $69.3 मिलियन की कमाई की और अमेरिका में अगस्त के महीने में रिलीज होने वाली फिल्मों में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गयी।[4] इसके साथ ही यह मुख्य चरित्र के रूप में मैट डेमन की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म भी है। हालांकि तीनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल और समीक्षकों द्वारा बहुप्रशंसित रही हैं, दी बॉर्न अल्टीमेटम नाटकत्रय की एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसे एकेडेमी अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया और 80वें एकेडेमी अवार्ड्स में बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट साउंड, तथा बेस्ट साउंड एडिटिंग के अपने तीनों नॉमिनेशन में इसने जीत हासिल की।

कथानक[संपादित करें]

रुसी हत्यारे किरिल की गोली से घायल (पहले की फिल्म दी बॉर्न सुप्रीमेसी में) जेसन बॉर्न मॉस्को पुलिस से बचते हुए छुप जाता है। छह सप्ताह बाद 'दी गार्जियन ' का संवाददाता सिमोन रॉस, बॉर्न तथा ऑपेरशन ट्रीडस्टोन पर चर्चा करने के लिए किसी से मुलाकात करता है। बॉर्न पेरिस जाकर मैरी के भाई मार्टिन (डेनियल ब्र्युल) को बताता है कि वह मर चुकी है। सीआईए रॉस द्वारा सेल फोन पर "ऑपरेशन ब्लैकब्रायर" का ज़िक्र करने के बाद उसका पीछा करना शुरू करती है। यह पता चलने के बाद कि लंदन के गार्जियन अखबार का रिपोर्टर रॉस (पैडी कौंसिडाइन) ऑपरेशन ट्रीडस्टोन की जांच कर रहा है, बॉर्न लंदन जाकर उससे संपर्क करता है और वाटरलू स्टेशन पर मिलने के लिए कहता है, लेकिन उसे पता चल जाता है कि सीआईए रॉस का पीछा कर रही है। बॉर्न, रॉस की सीआईए से बचने में मदद करता है लेकिन वह बॉर्न के निर्देशों की अनदेखी करने के कारण ब्लैकब्रायर हत्यारे पाज़ की गोलियों का शिकार बन जाता है, जिसे यह निर्देश ऑपरेशन ब्लैकब्रायर के डाइरेक्टर नो़या वोसेन ने दिया था। छह हफ्ते पहले बॉर्न की खोज करने में असफल रहने वाली पामेला लैंडी को, एक सीसीटीवी कैमरे में बॉर्न के दिखाई पड़ने के बाद वोसेन की मदद करने के लिए भेजा जाता है। रॉस के नोट्स की छानबीन करने के बाद वे समझ जाते हैं कि उसे अपनी जानकारी नील डेनियल्स से मिली है जो मैड्रिड में सीआईए स्टेशन चीफ है और पूर्व में ऑपरेशन ट्रीडस्टोन में शामिल रहने के साथ ही ब्लैकब्रायर में भी सक्रिय रूप से शामिल है। रॉस के मरने के बाद उसके बैग की सहायता से बॉर्न उसके मैड्रिड ऑफिस पहुँचता है लेकिन उसे वहां कोई नहीं मिलता। बॉर्न, वोसेन तथा लैंडी द्वारा भेजी गयी सीआईए की एक टीम का सफाया कर देता है और उसके बाद निकी पार्सन्स वहां पहुँचती है। वह बॉर्न की मदद करने का फैसला करती है और बताती है कि डेनियल्स टेनजियर भाग गया है और सीआईए की एक अन्य टीम से बचने में उसकी सहायता करती है। ऐसा दर्शाया गया है कि बॉर्न की याददाश्त खोने से पहले उसका तथा पार्सन्स का गहरा और संभवतः रोमांटिक रिश्ता था।

टेनजियर पहुंचने पर पार्सन्स डेनियल्स का पता लगाने की कोशिश करती है लेकिन सफल नहीं होती है और उसे पता लगता है कि ब्लैकब्रायर के "एसेट" डेश बुक्सानी को डेनियल्स को खतम करने का काम सौंपा गया है। वोसेन को पता लग जाता है कि पार्सन्स ने डेनियल्स की जानकारी लेने के लिए लॉगिन किया है और वह डेश को पार्सन्स तथा बॉर्न के पीछे लगा देता है, हालाँकि लैंडी इस फैसले से असहमत थी। बॉर्न डेश का पीछा करते हुए डेनियल्स तक पहुँचने में सफल हो जाता है, लेकिन पहले से लगाये गए एक बम से उसकी मौत को रोक नहीं पाता है। इससे पहले कि डेश पार्सन्स को मारे, बॉर्न एक भीषण लड़ाई में उसे मार गिराता है। उसके बाद बॉर्न पार्सन्स को छुपने के लिए भेज देता है। बॉर्न डेनियल्स के जले हुए ब्रीफकेस की सामग्री की छानबीन करता है जिसमे उसे न्यू यॉर्क सिटी में अति गोपनीय सीआईए ब्यूरो का पता मिलता है जहाँ से वोसेन ऑपरेशन ब्लैकब्रायर को नियंत्रित कर रहा है। बॉर्न न्यूयॉर्क सिटी पहुँचता है; लैंडी को बॉर्न का एक फोन कॉल मिलता है (दी बॉर्न सुप्रीमेसी के अंतिम सीन में भी ऐसा ही दिखाया गया है) जिसे वोसेन ने पहले से ही टैप किया हुआ है। लैंडी ने बॉर्न द्वारा भेजे गए टेप के लिए उसका धन्यवाद किया जिसमे ट्रीडस्टोन के भूतपूर्व डाइरेक्टर वार्ड एबट की काली करतूतें के बारे में दिखाया गया है; वह उसे बताती है कि उसका असली नाम डेविड वेब है और उसकी जन्मतिथि 4/15/71 है। लैंडी से बात करते समय बॉर्न ने देखा कि वोसेन अत्यंत वर्गीकृत सामग्री को अपने ऑफिस के एक सेफ में रख रहा है। बॉर्न ने लैंडी से कहा कि तुम "कुछ आराम कर लो" क्योंकि तुम "थकी हुई" लग रही हो, वोसेन और लैंडी दोनों समझ गए कि इसका अर्थ है बॉर्न उन्हें देख रहा है। वोसेन ने बॉर्न द्वारा लैंडी को भेजे गए एक टेक्स्ट संदेश को पढ़ लिया जिसमे बॉर्न ने मिलने के एक स्थान का जिक्र किया था। उसके बाद वोसेन बॉर्न को पकड़ने के लिए एक टीम के साथ अपने ऑफिस से निकल गया। बॉर्न ने वोसेन के ऑफिस में घुसकर वर्गीकृत ब्लैकब्रायर दस्तावेजों को चुरा लिया। वोसेन ने पाज़ को बॉर्न के पीछे लगाया, अंततः एक कार चेज में दोनों का सामना हुआ जिसमे पाज़ ने बॉर्न को अपने द्वारा चुराई गयी पुलिस कार को पत्थर के एक डिवाइडर से टकराने के लिए मजबूर कर दिया। बॉर्न ने बाहर निकलकर अपनी बंदूक को पाज़ के ऊपर तान दिया लेकिन फिर उसे छोड़ दिया और 415 ईस्ट 71स्ट् स्ट्रीट में आगे बढ़ गया, जिसका पता लैंडी द्वारा बताई गयी उसकी गलत जन्मतिथि से उसे मिला था। वोसेन ने भी लैंडी के कोड को समझ लिया और ट्रीडस्टोन के बिहेवियर मॉडिफिकेशन प्रोग्राम (व्यवहार संशोधन कार्यक्रम) को चलाने वाले डॉक्टर एल्बर्ट हिर्श को चेता दिया कि बॉर्न आ रहा है।

बिल्डिंग पहुँचने पर लैंडी की मुलाकात बॉर्न से होती है जहाँ बॉर्न उसको ब्लैकब्रायर की फाइलें देने के बाद अंदर चला जाता है। लैंडी उन फाइलों को एक अज्ञात रिसीवर के पास फैक्स करती है और आखिरी पन्ने के सफलतापूर्वक भेजे जाने के बाद वोसेन को इसका पता चलता है। एक उपरी हिस्से में हिर्श के साथ बॉर्न का सामना होता है और हिर्श की मदद से बॉर्न को याद पड़ता है कि इस प्रोग्राम में वह स्वेच्छा से शामिल हुआ था। तब उसने कहा कि वह अब जेसन बॉर्न नहीं रह गया है और पीछा करने वाली एक सीआईए टीम से बचने के लिए छत पर चला जाता है। छत पर उसका सामना पाज़ से होता है जो उससे पूछता है कि उसने उसे जिन्दा क्यों छोड़ दिया। बॉर्न पाज़ से पूछता है कि क्या उसे पता भी है कि उसे उसको मारने के लिए क्यों भेजा गया है और अपने द्वारा मारे गए एक ट्रीडस्टोन एसेसिन (बॉर्न आइडेंटिटी में) के अंतिम शब्दों को दोहराता है: "हमारी तरफ देखो. देखो कि वे तुमसे क्या मांग रहे हैं।" पाज़ अपनी बंदूक नीचे कर लेता है और बॉर्न छत से नीचे ईस्ट रिवर में कूदने के लिए दौड़ता है, लेकिन उसी समय वोसेन आ जाता है और बॉर्न पर गोली चला देता है। कुछ समय बाद, पार्सन्स को ऑपरेशन ब्लैकब्रायर का खुलासा करने वाली एक टीवी खबर देखते हुए दिखाया जाता है; इसमें हिर्श और वोसेन की गिरफ़्तारी तथा सीआईए के डाइरेक्टर एजरा क्रेमर की आपराधिक जांच के बारे में भी बताया गया है; और साथ ही यह भी बताया गया है कि कथित तौर पर डेविड वेब (उर्फ जेसन बॉर्न) को गोली लगी है और वह ईस्ट रिवर में गिर गया है। यह सुनकर कि तीन दिन तक खोजने के बाद भी उसका शरीर नहीं मिला, पार्सन्स मुस्कराती है; गिरने के बाद बॉर्न को पानी के अंदर तैरते हुए दिखाया जाता है।

पात्र[संपादित करें]

  • जेसन बॉर्न/डेविड वेब की भूमिका में मैट डेमन; ब्लैक ऑप्स ऑपरेशन ट्रीडस्टोन का भूतपूर्व शीर्ष ऑपरेटिव. बॉर्न यह पता लगाने की कोशिश करता है कि जो वह था, वह उसे किसने और क्यों बनाया।
  • निकी पार्सन्स की भूमिका में जूलिया स्टाइलस; पेरिस में बॉर्न की भूतपूर्व संपर्क. बॉर्न तथा मैरी क्रियुट्ज़ (जिन्हें दी बॉर्न अल्टीमेटम में केवल फ्लैशबैक में दिखाया गया है) के अतिरिक्त वे एकमात्र ऐसी चरित्र हैं जो तीनों फिल्मों में दिखाई देती हैं।
  • नोया वोसेन की भूमिका में डेविड स्ट्रेथेर्न; सीआईए का डेप्युटी डाइरेक्टर जो ट्रीडस्टोन ब्लैक ऑप्स के ऑपरेशन ब्लैकब्रायर नामक एक नए अपग्रेड का मुखिया है और फिल्म का मुख्य विलेन है। वह बॉर्न को ऑपरेशन के लिए एक खतरा मानता है और उसे मारने की कोशिश करता है।
  • पामेला लैंडी की भूमिका में जोआन एलेन; सीआईए की डेप्युटी डाइरेक्टर तथा टास्क फ़ोर्स चीफ जिसे बॉर्न को खोजने में वोसेन की मदद करने के लिए भेजा गया है। पूर्णतया पेशेवर और सख्त लैंडी बाद में बॉर्न की प्रमुख सहयोगी साबित होती हैं।
  • सिमोन रॉस की भूमिका में पैडी कौंसिडाइन; लंदन के गार्जियन अखबार का एक रिपोर्टर जिसके लेखों ने बॉर्न तथा सीआईए का ध्यान आकर्षित किया। इन लेखों में एक अज्ञात स्रोत से प्राप्त वर्गीकृत जानकरी को शामिल किया गया था।
  • डॉ॰ अल्बर्ट हिर्ष की भूमिका में अल्बर्ट फ़िनी
  • सीआईए के डायरेक्टर एज्रा क्रेमर की भूमिका में स्कॉट ग्लेन
  • मैड्रिड में सीआईए स्टेशन चीफ नील डेनियल्स की भूमिका में कॉलिन स्टिन्टन
  • डेश की भूमिका में जॉय ऐंसा
  • पाज़ की भूमिका में एडगर रामिरेज़
  • पामेला लैंडी के सहायक टॉम क्रोनिन की भूमिका में टॉम गैलप
  • आपरेशन ब्लैकब्रायर में वोसेन के डेप्युटी रे विल्स की भूमिका में कोरे जॉनसन
  • बॉर्न की गर्लफ्रेंड मैरी हेलेना क्रियुट्ज़ (जिसकी हत्या हो चुकी है) की भूमिका में फ्रांका पोटेंट
  • मेरी के हाफ ब्रदर मार्टिन क्रियुट्ज़ की भूमिका में डैनियल ब्रुहल
  • एजेंट काइली की भूमिका में स्कॉट एड्किंस (जिन्हें स्कॉट एटकिन के रूप में क्रेडिट किया गया)

निर्माण[संपादित करें]

लंदन के वाटरलू स्टेशन पर दृश्यों को अक्टूबर 2006 और अप्रैल 2007 के बीच में फिल्माया गया।

दी बॉर्न अल्टीमेटम को लंदन के निकट पाइनवुड स्टूडियो और दुनिया के कई अन्य स्थानों पर फिल्माया गया, जिनमे शामिल हैं, टेनजियर, लंदन, मैड्रिड (स्वयं तथा ट्यूरिन के रूप में), पेरिस, बर्लिन (मॉस्को के रूप में), न्यूयॉर्क सिटी, तथा अमेरिका के अन्य स्थान.[5]

पिछली फिल्मों के संदर्भ[संपादित करें]

सीरीज के भीतर[संपादित करें]

दी बॉर्न अल्टीमेटम की डीवीडी रिलीज की ऑडियो कमेंट्री में निर्देशक पॉल ग्रीनग्रास ने पुष्टि की कि निम्न दृश्य बॉर्न फ्रेंचाइज की पिछली फिल्मों के दृश्यों की जानबूझकर की गयी नक़ल हैं।[6] इनमें शामिल हैं:

  • दी बॉर्न अल्टीमेटम का शुरुआती चेज सिक्वेंस, दी बॉर्न सुप्रीमेसी के अंत में रुसी पुलिस द्वारा मॉस्को में बॉर्न को पकड़ने की कोशिश का ही आगे का हिस्सा है और पिछली फिल्म में बॉर्न द्वारा नेस्की की बेटी से माफ़ी मांगने के तुरंत बाद ही आता है।
  • वह दृश्य जिसमे बॉर्न मार्टिन को अपनी गर्लफ्रेंड मैरी की मृत्यु के बारे में बताता है, दी बॉर्न सुप्रीमेसी के अंतिम दृश्य के काफी समान है जिसमे बॉर्न नेस्की की बेटी से उसके माता-पिता को मारने के लिए माफ़ी मांगता है।
  • वह दृश्य जिसमे बॉर्न डेश पर हमला करने के लिए एक खिड़की को तोड़कर आता है, दी बॉर्न आइडेंटिटी के उस दृश्य के समान है जिसमे कैसल बॉर्न पर हमला करता है।
  • बॉर्न द्वारा भागने के लिए कहने पर निकी अपने बालों को डाई करती है और काटती है, यह दृश्य दी बॉर्न आइडेंटिटी के उस दृश्य के समान है जिसमे मैरी अपने बालों को काटती और डाई करती है।
  • पाज़ के साथ कार चेज़ में बॉर्न की कार को दी बॉर्न सुप्रीमेसी के क्लाइमेक्स में किरिल की कार की तरह ही नष्ट होते दिखाया गया है। इस सीक्वेंस में और भी समानताएं हैं जैसे कि बॉर्न हाथ में बंदूक लेकर पाज़ की तरफ बढ़ता है लेकिन गोली नहीं चलाता है।
  • छत पर फिल्माए गए क्लाइमेक्स में बॉर्न पाज़ से कहता है, "हमारी तरफ देखो. देखो कि वे तुमसे क्या मांग रहे हैं", जो कि दी बॉर्न आइडेंटिटी में प्रोफ़ेसर (क्लाइव ओवन) के अंतिम शब्द हैं।
  • दी बॉर्न सुप्रीमेसी के अंत का वह दृश्य जिसमे बॉर्न लैंडी से कहता है कि वह थकी लग रही है, दी बॉर्न अल्टीमेटम में भी है।
  • दी बॉर्न अल्टीमेटम का अंतिम दृश्य जिसमे बॉर्न को ईस्ट रिवर में तैरते हुए दिखाया गया है, दी बॉर्न आइडेंटिटी के शुरुआती दृश्य से जुड़ा हुआ है जिसमे ऐसा ही दिखाया गया है। दोनों दृश्यों का संगीत भी एक ही जैसा है।
  • ऑपरेशन ब्लैकब्रायर को दी बॉर्न आइडेंटिटी के अंत में कौकलिन के सुपीरियर वार्ड एबट द्वारा बोलते दिखाया गया है।
  • बॉर्न द्वारा वोसेन के सेफ से निकाली गयी "टर्मिनेटेड" विक्टिम्स की एक फाइल में मूल जेसन बॉर्न रिचर्ड चैम्बरलेन की फोटो लगी हुई है। उसमे उसकी पहचान नाम से नहीं की गयी है और "यूएस सिटिज़न क्लासिफाइड" का लेबल लगा हुआ है।
  • बॉर्न दो अवसरों पर "यह वास्तविकता है" कहता है: दी बॉर्न सुप्रीमेसी में जब मैरी उससे पूछती है कि गोवा में उसने जिस आदमी को देखा क्या वह वास्तविकता में एक हत्यारा है; और दी बॉर्न अल्टीमेटम में जब वह वाटरलू स्टेशन पर पत्रकार रॉस को समझाने की कोशिश कर रहा था कि उसकी जान को खतरा है। दोनों अवसरों पर जिस चरित्र से बॉर्न ने बात की वह दृश्य के अंत में मर जाता है।
  • वह दृश्य जहां बॉर्न और निकी कॉफी पी रहे हैं, दी बॉर्न आइडेंटिटी के उस दृश्य की याद दिलाता है जिसमे बॉर्न और मैरी आर&आर में आराम कर रहे हैं।
  • मोबी के "एक्सट्रीम वेज" को तीनों फिल्मों के अंत के क्रेडिट्स में दिखाया गया है।

सीरीज के बाहर[संपादित करें]

  • वह दृश्य जिसमे लंदन अंडरग्राउंड में रॉस को गोली लगने के बाद बॉर्न को पाज़ की झलक देखने की जी तोड़ कोशिश करते हुए दिखाया गया है, ग्रीनग्रास के अनुसार उनकी सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक 'दी फ्रेंच कनेक्शन ' में दिखाए गए न्यू यॉर्क सिटी सबवे पर पीछा करने वाले दृश्य की नक़ल है।[7]
  • टेनजियर्स में फिल्माया गया विस्फोट का दृश्य, 'दी बैटल ऑफ एलजियर्स ' फिल्म के प्रसिद्द "कैफे" विस्फोट दृश्य से काफी मिलता है।
  • टेनजियर्स में छत पर पीछा करने का दृश्य, 1987 की बॉण्ड फिल्म 'दी लिविंग डेलाइट्स ' के उस दृश्य से काफी मिलता है जिसमे जेम्स बॉण्ड को टेनजियर्स में छत पर इसी प्रकार पीछा करते दिखाया गया है।

संगीत[संपादित करें]

ट्रियोलॉजी की पिछली फिल्मों की ही तरह इसका भी संगीत जॉन पॉवेल द्वारा दिया गया है। मोबी के "एक्सट्रीम वेज" के एक नए संस्करण "एक्सट्रीम वेज (बॉर्नस् अल्टीमेटम)" को फिल्म के अंत के क्रेडिट्स के लिए रिकॉर्ड किया गया।

रिलीज़[संपादित करें]

  • बेनफिट प्रीमियर - दी बॉर्न अल्टीमेटम ' के प्रीमियर का आयोजन 31 जुलाई 2007 को, सबअर्बन बेथनी में स्थित दी चिल्ड्रेंस सेंटर ' के लाभार्थ डाउनटाउन ओकलाहोमा सिटी के हार्किंस ब्रिकटाउन के थियेटरों[8] में किया गया। फिल्म एक साथ तीन स्क्रीनों पर दिखाई गई थी। मैट डैमन समारोह में अतिथियों का स्वागत करने के लिए उपस्थित थे।
  • यूके प्रीमियर - मैट डैमन, जूलिया स्टील्स और जोआन एलेन की उपस्थिति में 15 अगस्त 2007 को लंदन के लीसेस्टर स्क्वायर में फिल्म के प्रीमियर का आयोजन किया गया। फिल्म को अगले दिन रिलीज कर दिया गया।[9]
  • ऑस्ट्रेलियन प्रीमियर - मैट डैमन की उपस्थिति में 8 अगस्त 2007 को सिडनी के स्टेट थियेटर में फिल्म का प्रीमियर किया गया।
  • बोइस कन्टेम्परेरी थियेटर एडवांस स्क्रीनिंग - बोइस कन्टेम्परेरी थियेटर के लाभार्थ, 30 जुलाई 2007 को इजिप्शियन थियेटर में दी बॉर्न अल्टीमेटम की एडवांस स्क्रीनिंग की गयी। प्रोड्यूसर फ्रैंक मार्शल, कैथलीन कैनेडी और एक्टर मैट डैमन उपस्थिति थे।[10]

दी बॉर्न अल्टीमेटम को पूरे देश में 30 अगस्त 2007 को रिलीज किया गया।[11]

  • होम वीडियो रिलीज - फिल्म को उत्तरी अमेरिका में 11 दिसम्बर 2007 को डीवीडी और एचडी डीवीडी कॉम्बो, दोनों रूपों में रिलीज किया गया।[12] डीवीडी को फुलस्क्रीन और 2.35:1 वाइडस्क्रीन एस्पेक्ट रेशियोज, दोनों में रिलीज किया गया। एचडी डीवीडी और डीवीडी स्पेशल[13] में हटाये गए वाक्य, फिचरेट्स, ऑडियो कमेंट्री; और विशेष रूप से एचडी डीवीडी संस्करण में पिक्चर-इन-पिक्चर जैसे एचडीआई इंटरेक्टिव फॉर्मेट फीचर्स शामिल हैं।
    स्टेंड अलोन डीवीडी रिलीज के अतिरिक्त 'दी जेसन बॉर्न कलेक्शन गिफ्ट सेट' की कुछ सीमित प्रतियाँ भी उपलब्ध हैं जिनमे तीनों फिल्मों की डीवीडी तथा कई नयी सामग्रियों वाली एक बोनस डीवीडी भी शामिल है। गिफ्ट सेट में विदेशी मुद्रा तथा जेसन बॉर्न के पासपोर्ट सहित स्विस बैंक सेफ डिपोजिट बॉक्स पैकेजिंग[14][15]
    फिल्म तथा एचडी डीवीडी संस्करण के स्पेशल फीचर्स को 2:35:1 वाइडस्क्रीन हाई डेफिनिशन 1080आई में प्रस्तुत किया गया है और ये डॉल्बी ट्रूएचडी 5.1 लॉसलेस तथा डॉल्बी डिजिटल प्लस 5.1 ऑडियो विकल्पों को प्रदान करती हैं।[13]

रिसेप्शन[संपादित करें]

दी बॉर्न अल्टीमेटम ने बॉक्स ऑफिस में अपने पहले सप्ताहांत में $69.3 मिलियन की कमाई की जो कि अगस्त[16] में रिलीज होने वाली फिल्मों के लिए एक रिकॉर्ड है और 14 दिसम्बर 2007 तक यह पूरी दुनिया में $442.8 मिलियन की कमाई कर चुकी है।[17] अगस्त 2009 तक इस फिल्म को 'रौटेन टोमेटोज़'[16] में 93% "सर्टिफाइड फ्रेश" रेटिंग (कुल 223 रिव्यूज में से 208 सकारात्मक) प्राप्त हुई है जो कि इसके पहले की दोनों फिल्मों से अधिक है।[18][19] मेटाक्रिटिक में इसकी रेटिंग 85/100 रही है और यह भी पिछली दोनों फिल्मों से अधिक है।[20] थियेटरों में अपनी रिलीज के पश्चात से यह फिल्म अमेरिका में कुल $227,471,070 की कमाई के साथ सीरीज की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गयी है।

पहले की फिल्म दी बॉर्न सुप्रीमेसी की ही तरह इसको भी "शेकी (कांपता हुआ) कैमरा" के अत्यधिक इस्तेमाल के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है; जैसा कि टाइम मैगज़ीन के रिचर्ड कौर्लिस अपनी अन्यथा सकारात्मक समीक्षा में लिखते हैं, "बातचीत के दृश्यों को देखकर ऐसा क्यों लगता है कि कैमरा पार्किंसंस से पीड़ित है? फिल्म का फ्रेम कांपता हुआ सा लगता है और श्रोता के कन्धों से वक्ता छुप जाता है, इससे दर्शकों को काफी चिड़चिड़ाहट होती है दृश्य से उनका ध्यान बंटता है।"[21]

ब्रिटिश प्रेस में एक वास्तविक ब्रिटिश अखबार 'दी गार्जियन ' के एक काल्पनिक पत्रकार को शामिल किये जाने तथा यूके में फिल्माए गए दृश्यों (खासकर वाटरलू रेलवे स्टेशन) के ऊपर टिप्पणी की गयी है। विशेष रूप से, उस अखबार के समीक्षक ने कहा कि "सीआईए स्नाइपर की गोलियों से बचना ... इस प्रकार की चीज का सामना करना गार्जियन के हम पत्रकारों के लिए रोज का काम है।"[22][23][24][25]

टॉप टेन की सूचियाँ[संपादित करें]

इस फिल्म ने कई आलोचकों की 2007 के सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की टॉप टेन लिस्ट में स्थान हासिल किया।[26]

  • 1st - एम्पायर
  • 1st - सर्वश्रेष्ठ एक्शन/एडवेंचर, रोटेन टमेटोज[27]
  • 2nd - क्लौडिया पुइग, यूएसए टुडे
  • 2nd - स्टीवन रेया, दी फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर
  • 2nd - जोशुआ रोथ्कोफ, टाइम आउट न्यू यॉर्क
  • 9th - रेने रोद्रिगुएज़, दी मियामी हेराल्ड
  • 10th - क्रिस्टी लेमीरे, एसोसिएटेड प्रेस[28]

एकेडमी एवार्ड्स (पुरस्कार)[संपादित करें]

फिल्म ने उन सभी तीनों श्रेणियों में जीत हासिल की जिसमें इसको नॉमिनेट किया गया था और 80वें एकेडमी एवार्ड्स में (नो कंट्री फॉर ओल्ड मेन के बाद) दूसरी सबसे अधिक पुरस्कार जीतने वाली फिल्म बनकर उभरी.

  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म एडिटिंग के लिए क्रिस्टोफर रोउस.
  • सर्वश्रेष्ठ साउंड के लिए स्कॉट मिलन, डेविड पार्कर और किर्क फ्रांसिस.
  • सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग के लिए केरेन एम. बेकर और पर हॉलबर्ग.

अन्य एवार्ड्स[संपादित करें]

  • वर्ष 2008 की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए आटीवी3 क्राइम थ्रिलर एवार्ड.[29]

सीक्वेल[संपादित करें]

मई 2007 में 'बॉर्न अल्टीमेटम ' की रिलीज से पहले मैट डेमन ने दावा किया कि वे चौथी बॉर्न फिल्म में काम करने के इच्छुक नहीं होंगे और बॉर्न फ्रेंचाइज में अपनी भागीदारी के बारे में कहा: "हम उस घोड़े पर जितनी सवारी कर सकते थे उतनी कर ली."[30] डेमन ने दी डेली शो ' के एक साक्षात्कार में डाइरेक्टर पॉल ग्रीनग्रास के एक मजाक का जिक्र किया जिसमे उन्होंने कहा था कि चौथी फिल्म का शीर्षक "दी बॉर्न रिडनडेंसी" रखा जा सकता है।[31] बहरहाल, दी बॉर्न अल्टीमेटम की बॉक्स ऑफिस तथा आलोचनात्मक सफलता के कारण कई पत्रिकाओं तथा इंटरनेट फोरम्स में यह अफवाह जोरों पर है कि एक अन्य बॉर्न फिल्म का निर्माण किया जा सकता है। 22 फ़रवरी 2008 को वेराइटी ' ने खबर दी कि चौथी फिल्म के आने की पूरी संभावना है और मैट डेमन तथा पॉल ग्रीनग्रास दोनों ही इसमें शामिल रहेंगे.[32]

25 जून 2008 को निर्माताओं फ्रैंक मार्शल और पॅट क्रोले द्वारा IESB.net के साथ एक साक्षात्कार में इस बात की पुष्टि भी कर दी गयी। मार्शल ने कहा, "उम्मीद है कि वे 2010 तक स्क्रिप्ट को खतम करके 2011 की गर्मियों तक शूटिंग शुरू कर देंगे ताकि 2012 में इसको रिलीज किया जा सके और ऐसा लगता है कि हमारा पसंदीदा एंटी-हीरो इस बार साउथ अफ्रीका जाने वाला है।"[33] 16 अक्टूबर 2008 को यह घोषणा की गयी कि स्क्रिप्ट को जॉर्ज नोल्फी द्वारा लिखा जायेगा और फ्रैंक मार्शल इसके निर्माता तथा जेफ्री वीनर और हेनरी मॉरिसन इसके कार्यकारी निर्माता होंगे। मैट डेमन, जूलिया स्टाइलस, जोआन एलन और पॉल ग्रीनग्रास भी इस फिल्म के साथ जुड़े रहेंगे.[34][35][36] 21 अगस्त 2009 को यह घोषणा की गई कि यूनिवर्सल ने स्क्रिप्ट लेखन में मदद के लिए जौश ज़ेट्यूमर को काम पर रखा है।[37] पॉल ग्रीनग्रास ने घोषणा की है कि वे निर्देशन का कार्य नहीं करेंगे। [38]

1 फ़रवरी 2010 को डेमन ने इन्विक्टस के यूके प्रीमियर के मौके पर बोलते हुए बताया कि दी बॉर्न अल्टीमेटम की अगली कड़ी "कम से कम पांच वर्ष दूर" है। प्रीमियर पर मौजूद ग्रीनग्रास ने अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि वे अब किसी भी बॉर्न फिल्म का हिस्सा नहीं बनेंगे "जबतक सही स्क्रिप्ट सामने न आये". हालांकि, डेमन ने बताया कि इस दरम्यान "किसी अन्य कलाकार तथा डाइरेक्टर के साथ बॉर्न का कोई प्रीक्वेल" अवश्य आ सकता है।[39] मैट डेमन ने 10 मार्च 2010 को टुडे की अपीयरेंस में इस बात की फिर पुष्टि की और कहा कि वे तभी शामिल होंगे यदि ग्रीनग्रास डाइरेक्टर होंगे। [40]

9 जून 2010 क यह घोषणा की गई कि टोनी गिलरॉय 'दी बॉर्न लिगेसी ' का लेखन करेंगे और 2012 में इसको रिलीज किया जायेगा.[41]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kirschling, Gregory (अप्रैल 17, 2007). 20035285_20035331_20035434,00.html "Movie Preview: The Bourne Ultimatum" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly.
  2. Bruce Bennett (मई 28, 2008). "Jason Bourne Takes His Case to MoMA". New York Sun. अभिगमन तिथि सितंबर 10, 2009.
  3. दी बॉर्न अल्टीमेटम पर टॉम स्टॉपर्ड ने को-राइटर के रूप में मौखिक स्वीकृति दी है, डीवीडी ऑडियो कमेंटेटरी पॉल ग्रीनग्रास द्वारा है।
  4. "Bourne Ultimatum Accepted". boxofficemojo.com. अभिगमन तिथि अगस्त 11, 2007.
  5. "The Bourne Ultimatum". Bourne Ultimatum official website. Universal Pictures. अभिगमन तिथि अप्रैल 4, 2007.
  6. Paul Greengrass. (December 11, 2007). The Bourne Ultimatum. [DVD audio commentary]. Universal Studios. 
  7. Kirschling, Gregory (Published in issue #931-932 अप्रैल 27, 2007). 20035285_20035331_20035434,00.html "The Bourne Ultimatum | The Bourne Ultimatum | Movie Preview | Movies | Summer Movie Preview 2007 | Entertainment Weekly" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. "The Bourne Ultimatum Oklahoma City Premiere". The Oklahoman. अभिगमन तिथि जुलाई 14, 2007.
  9. "In pictures: Bourne film premiere". बीबीसी न्यूज़. अगस्त 15, 2007. अभिगमन तिथि अगस्त 20, 2007.
  10. http://www.idahostatesman.com/266/gallery/120814-a120827-t2.html
  11. "Damon's Aussie sojourn". AdelaideNow. जुलाई 17, 2007. मूल से सितंबर 4, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 19, 2007.
  12. "The Bourne Ultimatum (US — DVD R1". DVD Active. अभिगमन तिथि अक्टूबर 19, 2007. पाठ "HD Release) " की उपेक्षा की गयी (मदद)
  13. "HD DVD Review: The Bourne Ultimatum | High-Def Digest". Hddvd.highdefdigest.com. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008.
  14. "Universal Says No to 'Jason Bourne Collection' HD DVD". नवम्बर 15, 2007.
  15. "The Bourne Ultimatum (US - DVD R1 | HD) in News > Releases at DVDActive". Dvdactive.com. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008.
  16. "The Bourne Ultimatum". Rotten Tomatoes. अगस्त 12, 2007. अभिगमन तिथि अगस्त 19, 2007.
  17. "The Bourne Ultimatum". boxofficemojo.com. अभिगमन तिथि अगस्त 21, 2007.
  18. "The Bourne Identity". Rotten Tomatoes. अभिगमन तिथि अगस्त 28, 2007.
  19. "The Bourne Supremacy". Rotten Tomatoes. अभिगमन तिथि अगस्त 6, 2007.
  20. "The Bourne Ultimatum: Reviews". Metacritic. अभिगमन तिथि अगस्त 7, 2007.
  21. Corliss, Richard (अगस्त 2, 2007). "The Bourne Ultimatum: A Macho Fantasy". Time. अभिगमन तिथि अगस्त 12, 2007.
  22. Bradshaw, Peter (अगस्त 17, 2007). 2150073,00.html "The Bourne Ultimatum" जाँचें |url= मान (मदद). द गार्डियन. London. अभिगमन तिथि February 26, 2008.
  23. Campbell, Duncan (अगस्त 23, 2007). "Diary". द गार्डियन. London. अभिगमन तिथि February 26, 2008.
  24. Patterson, John (अगस्त 6, 2007). 2142463,00.html "Killer instinct" जाँचें |url= मान (मदद). द गार्डियन. London. अभिगमन तिथि February 26, 2008.
  25. Barkham, Patrick (अगस्त 6, 2007). 2142733,00.html "'I had to wimp down a little bit'" जाँचें |url= मान (मदद). द गार्डियन. London. अभिगमन तिथि February 26, 2008.
  26. "Metacritic: 2007 Film Critic Top Ten Lists". Metacritic. अभिगमन तिथि January 5, 2008.
  27. "More action".
  28. Germain, David; Lemire, Christy (दिसम्बर 27, 2007). "'No Country for Old Men' earns nod from AP critics". Associated Press, via Columbia Daily Tribune. अभिगमन तिथि दिसम्बर 31, 2007.
  29. Allen, Katie (अक्टूबर 6, 2008). "Rankin and P D James pick up ITV3 awards". theBookseller.com. अभिगमन तिथि October 6, 2008.
  30. Thompson, Anne (मई 24, 2007). "'Ocean's' gang ready for fourth; Damon says 'no' to more 'Bourne'". Variety. अभिगमन तिथि जून 11, 2008.
  31. "Matt Damon | The Daily Show With Jon Stewart | Comedy Central". Comedycentral.com. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008.
  32. Fleming, Michael (फ़रवरी 22, 2008). "Universal's re-born identity". Variety. अभिगमन तिथि जून 11, 2008.
  33. "IESB.net — Movie News, Reviews, Interviews and More! - Exclusive: Frank Marshall and Pat Crowley on the Fourth Bourne Film and the Future of Indiana Jones". Iesb.net. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008.
  34. Simmons, Leslie; Kit, Borys (October 16, 2008). "Next 'Bourne' lands scribe". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि June 21, 2010.
  35. "Matt Damon returning for 4th 'Bourne' - Access Hollywood - MSNBC.com". Msnbc.msn.com. अक्टूबर 17, 2008. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2008.
  36. http://www.comicmix.com/news/2008/10/17/a-third-sequel-is-bourne/
  37. http://thefilmstage.com/2009/08/21/bourne-four-gets-another-writer/
  38. https://archive.is/20120721215646/www.cinematical.com/2009/12/01/paul-greengrass-quits-bourne-4/
  39. "Matt Damon says next Bourne film 'could be a prequel'". बीबीसी न्यूज़. फ़रवरी 1, 2010. अभिगमन तिथि February 2, 2010.
  40. http://today.msnbc.msn.com/id/26184891/vp/35794674#35796112
  41. "Tony Gilroy Will Write The Bourne Legacy for 2010". The Film Stage. जून 9, 2010. अभिगमन तिथि जून 9, 2010. |work= में बाहरी कड़ी (मदद)

एक्सटर्नल लिंक्स (बाह्य कड़ियाँ)[संपादित करें]

साँचा:Jason Bourne साँचा:Paul Greengrass साँचा:Tony Gilroy