द बॉडी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द बॉडी
निर्देशक जीतू जोसेफ
अभिनेता ऋषि कपूर
इमरान हाशमी
वेदिका कुमार
शोभिता धूलिपाला
छायाकार सतीश कुरुप
संपादक अयूब ख़ान
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 13 दिसम्बर 2019 (2019-12-13)
लम्बाई
101 मिनट[1]
देश भारत
भाषा हिन्दी
कुल कारोबार ₹3.4 करोड़ [2]

द बॉडी 2019 की हिन्दी भाषा की रहस्य-रोमांचक फिल्म है। यह जीतू जोसेफ द्वारा लिखित और निर्देशित है। इसे वायाकॉम 18 स्टूडियो और सुनीर खेतरपाल द्वारा निर्मित किया गया है। फ़िल्म में ऋषि कपूर, इमरान हाशमी, वेदिका कुमार और शोभिता धूलिपाला ने अभिनय किया।[3] यह 2012 की स्पेनिश फिल्म द बॉडी की आधिकारिक रीमेक है।[4]

यह फ़िल्म 13 दिसंबर 2019 को जारी हुई थी। यह ऋषि कपूर की अंतिम फिल्म है। यह फ़िल्म असफल रही थी।[5]

कहानी सारांश[संपादित करें]

दिल का दौरा पड़ने से मरी माया वर्मा (शोभिता धूलिपाला) नाम की एक ताकतवर बिजनेसवुमन का शव पोस्टमार्टम से पहले ही मुर्दाघर से गायब हो जाता है। एसपी जयराज रावल (ऋषि कपूर) माया के पति, अजय पुरी (इमरान हाशमी) को जांच के लिए बुलाते हैं। ऐसा लगता है कि अजय पुरी ने अपनी प्रेमिका रितु के साथ ही कुछ गलत किया है। अजय एक लैब का मालिक है और माया की कंपनी में काम करता था।

जयराज को अजय पर शक होता है और वह उसे तब तक मुर्दाघर में रखता है जब तक माया की लाश नहीं मिल जाती। अजय के साथ अजीबो-गरीब घटनाएं घटने लगती हैं। उसे अपने आस-पास माया की मौजूदगी का एहसास होता है और उसे कई सुराग मिलते हैं। इन सभी घटनाओं से उसे विश्वास हो जाता है कि माया अभी भी जीवित है और अपना बदला लेने के लिए उसके साथ खेल खेल रही है।

फ्लैशबैक में दिखाया जाता है कि माया हमेशा अपने पैसे और ताकत से अजय पर हावी रहती थी। अजय के रितु के साथ अफेयर होने के चलते वो माया को मार देता है। मुर्दाघर में, अजय लगातार रितु से संपर्क रखता है और उसे पता चलता है कि माया को उनके रिश्ते के बारे में पता था। जब अजय रितु से संपर्क करने में विफल रहता है, तो वह डर के मारे जयराज को सब कुछ बता देता है। इस बीच, जयराज को उसकी टीम से फोन आता है कि उन्हें एक महिला की लाश मिली है जो माया की बताई जाती है। अब अजय भागने की कोशिश करता है लेकिन सीने में दर्द होने के कारण गिर जाता है।

अंत में, यह पता चला कि रितु कोई और नहीं बल्कि जयराज की बेटी ईशा है। पिछली रात से माया और अजय के साथ जो कुछ भी हुआ वह उनकी योजना भर थी। एक बार फिर, फ्लैशबैक में, यह पता चलता है कि जयराज की पत्नी नैन्सी की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। उस कार को नशे में धुत्त माया और अजय ने टक्कर मार दी थी। वो कार को फिर से टक्कर मारते हैं क्योंकि अजय ने देख लिया था कि पीछे की सीट पर बैठी छोटी बच्ची ने उन्हें देख लिया है। 10 साल बाद, जब ईशा अपने विश्वविद्यालय में अजय और माया को पहचान लेती है, तो वह अपने पिता के साथ बदला लेने की योजना बनाती है। ईशा अजय को अपनी ओर आकर्षित करती है और अफेयर शुरू कर देती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Body". British Board of Film Classification.
  2. "The Body (2019)". Box Office Mojo. आईडीएमबी. अभिगमन तिथि 20 दिसम्बर 2019.
  3. "Emran Hashmi Film The Body: दर्शकों को नहीं पसंद आई इमरान हाशमी की फिल्म 'द बॉडी',नहीं कर पाई खास कमाई". टाइम्स नाउ. 14 दिसम्बर 2019. अभिगमन तिथि 25 जून 2023.
  4. "'The Body' Movie Review: एक हिट थ्रिलर फिल्म बनने से चूकी इमरान हाश्मी और ऋषि कपूर की फिल्म 'द बॉडी'". हिन्दुस्तान लाइव. अभिगमन तिथि 25 जून 2023.
  5. "इमरान हाशमी की लगातार फ्लॉप हुई हैं 7 फिल्में, 'सेल्फी' से पहले एक्टर की ये फिल्में पिटीं". 3 मार्च 2023. अभिगमन तिथि 25 जून 2023.