सामग्री पर जाएँ

द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर

द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर एक अमेरिकी टेलीविज़न मिनिसरीज है, जो मालव कॉमिक्स के पात्रों सैम विल्/ फाल्कन और बकी बार्न/ विंटर सोल् के े आधार पर स्ट्रीमिंग सर्विस डिज़ी + के लिए मैल्कम स्पेलमैन द्वारा बनाई गई है। यह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्सएमसीयू) में सेट है , फ्रैंचाइज़ी की फिल्मों के साथ निरंतरता साझा करता है। श्रृंखला की घटनाएं फिल्म एवेंजर्स: एंडगेम (2019) के बाद होती हैं। श्रृंखला का निर्माण मार्वल स्टूडियोज द्वारा किया गया था , जिसमें स्पेलमैन मुख्य लेखक और कारी स्कोलैंड निर्देशन के रूप में काम कर रहे थे।

सेबस्टियन स्टेन और एंथनी मैके ने फिल्म श्रृंखला से बकी बार्न्स और सैम विल्सन के रूप में अपनी-अपनी भूमिकाओं को फिर से दोहराया। व्याट रसेल, आयलैंड केलिमेन, डैनी रामिरेज़, जार्ज सेंट-पियरे, एडेपेरो ओडुय, डॉन चीडल, डैनियल बी, इमिली वैंकैंप, फ्लोरेंस कसुम्बा, और जूलिया लुइस-ड्रेफस भी तारांकित करें। सितंबर 2018 तक, मार्वल स्टूडियो डिज़नी+ के लिए कई सीमित श्रृंखला विकसित कर रहा था, जो विल्सन और बार्न्स जैसी एमसीयू फिल्मों के सहायक पात्रों पर केंद्रित था। स्पेलमैन को अक्टूबर में नियुक्त किया गया था, और विल्सन द्वारा उठाए गए नस्लीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना गया था, जिसे एंडगेम के अंत में कप्तान अमेरिका की ढाल सौंप दिया गया था। अप्रैल 2019 में फाल्कन और विंटर सोल्जर की पुष्टि की गई थी, और अगले महीने स्कोलैंड को काम पर रखा गया था। मार्च 2020 में चेक गणराज्य जाने से पहले अटलांटा, जॉर्जिया में अक्टूबर 2019 में फिल्मांकन शुरू हुआ। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पादन रोक दिया गया था, लेकिन अक्टूबर में चेक गणराज्य में लपेटने से पहले सितंबर में अटलांटा में फिर से शुरू हुआ।[1]

फाल्कन और विंटर सोल्जर का प्रीमियर 19 मार्च, 2021 को हुआ और 23 अप्रैल तक छह एपिसोड के लिए चले। यह एमसीयु के चरण चार का हिस्सा है। श्रृंखला की निरंतरता के रूप में एक चौथी कैप्टन अमेरिका फिल्म विकास में हैै।[2]

संक्षेप[संपादित करें]

एवेंजर्स: एंडगेम्स, सैम विल्सन व बकी बार्न्स की घटनाओं के बाद एक वैश्विक साहसिक टीम तैयार होती है, जो उनकी क्षमताओं एवं उनके धैर्य का परीक्षण करती है।

रिलीज़[संपादित करें]

द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर ने 19 मार्च, 2021 को डिज्नी+ पर डेब्यू किया। इसमें छह एपिसोड शामिल हैं, साप्ताहिक रिलीज़ २३ अप्रैल तक। यह श्रृंखला मूल रूप से अगस्त 2020 में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण फिल्मांकन में देरी के बाद इसे वापस धकेल दिया गया था। श्रृंखला मार्वल के चरण चार का हिस्सा है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Marvel Studios Assembled offers a peek at how Sam Wilson became Captain America in The Falcon and The Winter Soldier". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2021-05-01. अभिगमन तिथि 2021-05-05.
  2. "मार्वेल सिनेमैटिक यूनिवर्स के 'द फॉल्कन एंड द विंटर सोल्जर' में सरप्राइज है नया कैमियो". Patrika News (hindi में). अभिगमन तिथि 2021-05-05.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]