द प्रेस्टीज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द प्रेस्टीज
The prestige.svg
निर्देशक Christopher Nolan
निर्माता
पटकथा
आधारित The Prestige 
द्वारा: Christopher Priest
अभिनेता
संगीतकार David Julyan
छायाकार Wally Pfister
संपादक Lee Smith
स्टूडियो
वितरक
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अक्टूबर 17, 2006 (2006-10-17) (El Capitan Theatre)
  • अक्टूबर 20, 2006 (2006-10-20) (United States)
  • नवम्बर 10, 2006 (2006-11-10) (United Kingdom)
समय सीमा 130 minutes[1]
देश
  • United Kingdom[2]
  • United States[2]
भाषा English
लागत $40 million[3]
कुल कारोबार $109.7 million[3]

द प्रेस्टीज क्रिस्टोफर नोलन द्वारा निर्देशित और नोलन और उनके भाई जोनाथन द्वारा लिखित 2006 की एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म है, जो क्रिस्टोफर प्रीस्ट द्वारा उसी नाम के 1995 के उपन्यास पर आधारित है। यह 19 वीं शताब्दी के अंत में लंदन में प्रतिद्वंद्वी एंगियर और अल्फ्रेड बोर्डेन, प्रतिद्वंद्वी चरण के जादूगरों का अनुसरण करता है। सर्वोत्तम चरण भ्रम पैदा करने के लिए जुनूनी, वे घातक परिणामों के साथ प्रतिस्पर्धी वन-अपीयरेंस में संलग्न हैं।

फिल्म में ह्यू जैकमैन के रूप में रॉबर्ट एंगियर, अल्फ्रेड बोर्डेन के रूप में क्रिश्चियन बेल और निकोला टेस्ला के रूप में डेविड बॉवी हैं । इसमें स्कारलेट जोहानसन, माइकल कैइन, पाइपर पेराबो, एंडी सेर्किस और रेबेका हॉल भी शामिल हैं । फिल्म में नोलन को एक्टर बले और सिने के साथ बैटमैन बिगिन्स और फिर से सिनेमैटोग्राफर वैली पफिस्टर, प्रोडक्शन डिजाइनर नाथन क्रॉली और एडिटर ली स्मिथ के साथ फिर से मिला ।

फिल्म को 20 अक्टूबर 2006 को रिलीज़ किया गया था, जिसे सकारात्मक समीक्षा और बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली, और सर्वश्रेष्ठ छायांकन और सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए। द इल्यूजनिस्ट और स्कूप के साथ, द प्रेस्टीज 2006 में स्टेज जादूगर की दुनिया का पता लगाने के लिए तीन फिल्मों में से एक थी।

संक्षेप[संपादित करें]

एक दुखद दुर्घटना के बाद, दो चरण के जादूगर एक दूसरे को पछाड़ने के लिए सब कुछ त्याग कर परम भ्रम पैदा करने की लड़ाई में लगे रहते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

  • एक श्रमिक वर्ग के जादूगर के रूप में अल्फ्रेड बोर्डेन (द प्रोफेसर) / फालोन के रूप में क्रिश्चियन बेल । बेल ने भूमिका निभाने में दिलचस्पी दिखाई और जैकमैन के बाद उसे कास्ट किया गया। हालांकि नोलन पहले के रूप में बेल डाला बैटमैन में बैटमैन बिगिन्स, वह बोर्डन के भाग के लिए बेल पर विचार नहीं किया जब तक बेल उसे स्क्रिप्ट के बारे में संपर्क किया। नोलन ने कहा कि बॉर्ड के हिस्से के लिए बेल "बिल्कुल सही" था और यह कि किसी और के लिए "अकल्पनीय" भूमिका निभानी थी। नोलन ने सुझाव दिया कि अभिनेताओं को मूल उपन्यास नहीं पढ़ना चाहिए, लेकिन बेल ने उनकी सलाह को नजरअंदाज कर दिया। [4] [a]
  • ह्यूग जैकमैन रॉबर्ट एंगियर (द ग्रेट डैंटन) / लॉर्ड कैल्ड्लो, एक कुलीन जादूगर के रूप में। स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद, जैकमैन ने भूमिका निभाने में रुचि व्यक्त की। क्रिस्टोफर नोलन ने जैकमैन की रुचि का पता लगाया, और उनसे मिलने के बाद देखा कि जैकमैन के पास मंचीय कारीगरी के गुण हैं जो नोलन एंगियर की भूमिका में देख रहे थे। नोलन ने समझाया कि एंगियर को "एक कलाकार और एक जीवंत दर्शक के बीच की बातचीत की अद्भुत समझ थी", एक गुणवत्ता वह मानती थी कि जैकलीन के पास थी। नोलन ने कहा कि जैकमैन के पास एक अभिनेता के रूप में महान गहराई है जिसे वास्तव में नहीं देखा गया है। लोगों को वास्तव में यह देखने का मौका नहीं मिला कि वह एक अभिनेता के रूप में क्या कर सकते हैं, और यह एक ऐसा चरित्र है जो उन्हें ऐसा करने देगा। " [5] जैकमैन ने 1950 के दशक के अमेरिकी जादूगर चैनिंग पोलक पर एंगियर के अपने चित्रण को आधारित किया। [6] जैकमैन ने गेराल्ड रूट को भी चित्रित किया है, जो एंगियर के न्यू ट्रांसपोर्टेड मैन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक शराबी डबल है।
  • माइकल केन जॉन कटर, चरण इंजीनियर (ingenieur) जो Angier और बोर्डेन के साथ काम करता है के रूप में। कैन ने पहले बैटमैन बिगिन्स में नोलन और बेल के साथ सहयोग किया था नोलन ने कहा कि भले ही ऐसा लगे कि कटर का चरित्र कैने के लिए लिखा गया था, यह नहीं था। नोलन ने उल्लेख किया कि चरित्र "कैने से मिलने से पहले" लिखा गया था। कैने कटर को "एक शिक्षक, एक पिता और एंगियर के लिए एक मार्गदर्शक" के रूप में वर्णित करता है। केन, कटर की बारीक तस्वीर बनाने की कोशिश में, अपनी आवाज और मुद्रा बदल दिया। नोलन ने बाद में कहा कि "माइकल केन का चरित्र वास्तव में फिल्म के दिल का कुछ बन गया है। उनके पास एक अद्भुत गर्मजोशी और भावना है, जो आपको कहानी में खींचती है और आपको इन पात्रों पर उन्हें बिना कठोर निर्णय दिए देखने का मौका देती है। " [7]
  • जूलिया मैकुलॉ के रूप में पाइपर पेराबो, जादूगर के सहायक और एंगियर की पत्नी मिल्टन।
  • रेबेका हॉल, बोर्डेन की पत्नी, सारा बॉर्डन के रूप में। हॉल को फिल्म की शूटिंग के लिए उत्तरी लंदन से लॉस एंजिल्स स्थानांतरित करना पड़ा, हालांकि फिल्म लंदन में ही होती है।
  • स्कारलेट जोहानसन ओलिविया वेन्सकोम्बे, एंगियर के सहायक के रूप में। नोलन ने कहा कि वह भूमिका निभाने के लिए जोहानसन के लिए "बहुत उत्सुक" थे, और जब वह इस पर चर्चा करने के लिए उनसे मिले, "वह सिर्फ चरित्र से प्यार करते थे"।
  • डेविड बोवी, निकोला टेस्ला के रूप में, वास्तविक जीवन के आविष्कारक हैं जो एंगियर के लिए टेलीपोर्टेशन डिवाइस बनाते हैं। निकोला टेस्ला की भूमिका के लिए, नोलन किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते थे जो आवश्यक रूप से फिल्म स्टार नहीं था, लेकिन "असाधारण रूप से करिश्माई" था। नोलन ने कहा कि "डेविड बॉवी वास्तव में एकमात्र लड़का था जिसके पास टेस्ला का किरदार निभाने का मन था क्योंकि कहानी में उसका कार्य एक छोटी लेकिन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है"। नोलन ने बोवी से संपर्क किया, जिन्होंने शुरुआत में इस हिस्से को ठुकरा दिया था। एक आजीवन प्रशंसक, नोलन ने बॉवी को व्यक्तिगत रूप से बॉवी की भूमिका निभाने के लिए उड़ान भरी, यह बताकर कि कोई भी व्यक्ति संभवतः भूमिका नहीं निभा सकता है; [8] बोवी ने कुछ ही मिनटों के बाद स्वीकार कर लिया।
  • एंडी सेर्किस, मिस्टर एले, टेस्ला के सहायक के रूप में। सेर्किस ने कहा कि उन्होंने अपने चरित्र को इस विश्वास के साथ निभाया कि वह "एक बार एक निगम आदमी था जो इस आवारा, टेस्ला द्वारा उत्साहित हो गया था, इसलिए जहाज कूद गया और नौसिखिया के साथ चला गया"। सेर्किस ने अपने चरित्र को "गेटकीपर", "कॉमनमैन" और "माइकल केन के चरित्र की दर्पण छवि" के रूप में वर्णित किया। बोवी के एक बड़े प्रशंसक सेर्किस ने कहा कि उनके साथ काम करने में बहुत मजा आ रहा था, उन्होंने उन्हें "बहुत ही निराला, धरती से बहुत नीचे ... बहुत ही आराम से और मजाकिया अंदाज में" बताया। [9]
  • रिकी जे मिल्टन द जादूगर के रूप में, एक पुराने जादूगर जो अपने करियर की शुरुआत में एंगियर और बोर्डेन को नियुक्त करते हैं। जे और माइकल वेबर ने जैकमैन और बेल को विभिन्न चरणों के भ्रम में संक्षिप्त निर्देश के साथ उनकी भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित किया। जादूगरों ने अभिनेताओं को सीमित जानकारी दी, जिससे उन्हें एक दृश्य को खींचने के लिए पर्याप्त जानने की अनुमति मिली।
  • रोजर रीस ओवेन्स के रूप में, लॉर्ड कैल्डो के लिए काम करने वाला एक वकील।
  • मॉर्गन के रूप में डब्ल्यू मॉर्गन शेपर्ड, एक थिएटर के मालिक जहां एंगियर शुरू में प्रदर्शन करते हैं।
  • बोर्डन के मुकदमे की अध्यक्षता करने वाले जज के रूप में डैनियल डेविस ।

उत्पादन[संपादित करें]

जूलियन जेरोल्ड और सैम मेंडेस के निर्माता ने अपने उपन्यास द प्रेस्टीज के रूपांतरण के लिए क्रिस्टोफर प्रीस्ट से संपर्क किया। प्रीस्ट नोलन की फिल्मों फॉलो एंड ममेंटो, [10] प्रभावित हुई और बाद में, निर्माता वैलेरी डीन ने किताब को नोलन के ध्यान में लाया। [11] अक्टूबर 2000 में, नोलन ने मेमेंटो को प्रचारित करने के लिए यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की, क्योंकि न्यूमार्केट फिल्म्स को संयुक्त राज्य का वितरक खोजने में कठिनाई हो रही थी। लंदन में रहते हुए, नोलन ने प्रीस्ट की किताब पढ़ी और हाईगेट में घूमने के दौरान अपने भाई के साथ कहानी साझा की (एक स्थान बाद में दृश्य में दिखाया गया जहां एंगियर बोर्डेन के स्टेज इंजीनियर हाईगेट कब्रिस्तान में फिरौती देता है)। प्रेस्टीज के लिए विकास प्रक्रिया उनके पहले सहयोग के उलट शुरू हुई: जोनाथन नोलन ने एक सड़क यात्रा के दौरान अपने भाई को मेमेंटो के लिए अपनी प्रारंभिक कहानी पेश की ।

एक साल बाद, पुस्तक पर विकल्प उपलब्ध हो गया और इसे न्यूमार्केट फिल्म्स के आरोन राइडर ने खरीद लिया। [11] 2001 के अंत में, नोलन अनिद्रा के बाद के उत्पादन में व्यस्त हो गए, और उन्होंने अपने भाई जोनाथन को पटकथा पर काम करने में मदद करने के लिए कहा। पाँच साल की अवधि में रुक-रुक कर होने वाली लेखन प्रक्रिया नोलन बंधुओं के बीच एक लंबा सहयोग था। [12] पटकथा में, नोलन्स ने नाटकीय कथा के माध्यम से कहानी के जादू पर जोर दिया, मंच जादू के दृश्य चित्रण को निभाया। तीन-एक्ट की पटकथा को फिल्म के भ्रम के तीन तत्वों के आसपास जानबूझकर संरचित किया गया था: प्रतिज्ञा, मोड़ और प्रतिष्ठा। क्रिस्टोफर नोलन ने विभिन्न साहित्यिक उपकरणों को कहानी की साज़िश के बारे में जानने के लिए एक लंबा समय लिया, जिसमें बताया गया था, "क्रिस्टोफर नोलन ने विभिन्नताओं को बताया:" दृश्य के स्थानांतरण बिंदु, पत्रिकाओं के भीतर पत्रिकाओं के विचार और कहानियों के भीतर कहानियां। । उन साहित्यिक उपकरणों के सिनेमाई समकक्षों को खोजना बहुत जटिल था। " [13] यद्यपि यह फिल्म उपन्यास के प्रति विश्वासयोग्य है, अनुकूलन प्रक्रिया के दौरान कथानक संरचना में दो बड़े बदलाव किए गए थे: उपन्यास के अध्यात्मवाद को हटा दिया गया था, और आधुनिक दिनों की कहानी को बोर्डेन के फांसी के इंतजार के साथ बदल दिया गया था। पुजारी ने अनुकूलन का अनुमोदन किया, इसे "एक असाधारण और शानदार स्क्रिप्ट, मेरे उपन्यास का एक आकर्षक अनुकूलन" के रूप में वर्णित किया।

लॉस एंजिल्स में ऐतिहासिक टॉवर थियेटर का उपयोग लंदन में पेंटागस थिएटर के लिए स्थान के रूप में किया गया था [14]

2003 की शुरुआत में, नोलन ने बैटमैन बिगिन्स के निर्माण से पहले फिल्म को निर्देशित करने की योजना बनाई। [4] [15] बैटमैन बिगिन्स की रिहाई के बाद, नोलन ने अक्टूबर 2005 में जैकमैन और बेल के साथ बातचीत करते हुए इस परियोजना को फिर से शुरू किया। [16] जबकि पटकथा अभी भी लिखी जा रही थी, प्रोडक्शन डिज़ाइनर नाथन क्रॉली ने नोलन के गैराज में सेट डिज़ाइन प्रक्रिया शुरू की, जिसमें स्केल मॉडल, इमेज, ड्रॉइंग और नोट्स से युक्त एक "विज़ुअल स्क्रिप्ट" को नियोजित किया। जोनाथन और क्रिस्टोफर नोलन ने 13 जनवरी, 2006 को अंतिम शूटिंग का मसौदा तैयार किया और तीन दिन बाद 16 जनवरी को उत्पादन शुरू किया। फिल्मांकन 9 अप्रैल को समाप्त हुआ।

क्रॉले और उनके चालक दल ने लॉस एंजिल्स के लगभग सात स्थानों की खोज की, जो फिन डी सिएल लंदन के समान थे। [14] जोनाथन नोलन ने निकोला टेस्ला पर शोध करने के लिए कोलोराडो स्प्रिंग्स का दौरा किया और टेस्ला द्वारा किए गए वास्तविक प्रयोगों पर इलेक्ट्रिक बल्ब दृश्य आधारित थे। नाथन क्रॉले ने टेस्ला के आविष्कार के लिए दृश्य को डिजाइन करने में मदद की; इसे माउंट विल्सन ऑब्जर्वेटरी की पार्किंग में शूट किया गया था। एक "विक्टोरियन आधुनिकतावादी सौंदर्यवादी" से प्रभावित होकर, क्राउले ने फिल्म के मंच जादू प्रदर्शन के लिए लॉस एंजिल्स के डाउनटाउन शहर में ब्रॉडवे थिएटर जिले में चार स्थानों को चुना: लॉस एंजिल्स थिएटर, पैलेस थियेटर, लॉस एंजिल्स बेलास्को और टॉवर थिएटर। [17] क्रॉली ने भी यूनिवर्सल बैक के एक हिस्से को विक्टोरियन लंदन में बदल दिया। [18] कोलोराडो में ओस्गुड कैसल को भी एक स्थान के रूप में इस्तेमाल किया गया था। [19]

नोलन ने फिल्म के लिए केवल एक सेट का निर्माण किया, एक "अंडर-द-स्टेज सेक्शन, जिसमें मशीनरी का निर्माण होता है जो बड़े भ्रम का काम करता है," [20] कोलोराडो और विक्टोरियन के लिए खड़े होने के लिए लॉस एंजिल्स के विभिन्न स्थानों और साउंड स्टेज को बस तैयार करना पसंद करते हैं। इंग्लैंड। [21] अधिकांश अवधि के टुकड़ों के विपरीत, नोलन ने हाथ में कैमरों के साथ शूटिंग करके उत्पादन की त्वरित गति को बनाए रखा, और कुछ दृश्यों में कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करने से परहेज किया, स्थान पर प्राकृतिक प्रकाश के बजाय भरोसा किया। [4] कॉस्ट्यूम डिजाइनर जोआन बर्गिन ने स्कारलेट जोहानसन के लिए आकर्षक, आधुनिक विक्टोरियन फैशन का चयन किया; छायाकार वैली फेफ़िस्टर ने नरम पृथ्वी टन के साथ मूड पर कब्जा कर लिया क्योंकि सफेद और काले रंगों ने पृष्ठभूमि के विपरीत प्रदान किए, जिससे अभिनेताओं के चेहरे अग्रभूमि में आ गए।

22 सितंबर, 2006 को संपादन, स्कोरिंग और मिक्सिंग समाप्त।

रिलीज़[संपादित करें]

टचस्टोन पिक्चर्स ने 27 अक्टूबर से 20 अक्टूबर, 2006 तक रिलीज़ की तारीख को एक हफ्ते में स्थानांतरित करने का विकल्प चुना। [22] फिल्म ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सप्ताहांत में $ 14.8 मिलियन कमाए, # 1 पर डेब्यू किया। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका से $ 53 मिलियन सहित कुल 109 मिलियन डॉलर की कमाई की। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए अकादमी पुरस्कार ( नाथन क्रॉली और जूली ओचिंपीटी ) और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के लिए अकादमी पुरस्कार ( वैली फिस्टर ), [23] साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ नाटकीय प्रस्तुति के लिए ह्यूगो पुरस्कार के लिए नामांकन , लंबे समय तक नामांकन प्राप्त हुआ। 2007 में। [24]

होम मीडिया[संपादित करें]

रीजन 1 डिस्क बुएना विस्टा होम एंटरटेनमेंट द्वारा है, और 20 फरवरी, 2007 को जारी किया गया था, और यह डीवीडी और ब्लू-रे प्रारूपों पर उपलब्ध है। [25] वार्नर ब्रदर्स। रीजन 2 डीवीडी 12 मार्च, 2007 को जारी की गई थी। [26] यह यूरोप में बीडी और रीजनल एचडी डीवीडी (एचडी डीवीडी रद्द होने से पहले) दोनों में उपलब्ध है। डॉक्यूमेंट्री निर्देशक की नोटबुक के साथ विशेष विशेषताएं न्यूनतम हैं : प्रेस्टीज - पांच मेकिंग-ऑफ फ़ीचर, लगभग बीस मिनट संयुक्त रूप से चल रहे हैं, एक आर्ट गैलरी और ट्रेलर। नोलन ने एक टिप्पणी में योगदान नहीं दिया क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि फिल्म मुख्य रूप से दर्शकों की प्रतिक्रिया पर निर्भर थी और कहानी से रहस्य को दूर नहीं करना चाहती थी। [27]

प्रेस्टीज को 19 दिसंबर, 2017 को अल्ट्रा एचडी ब्लू-रे पर टचस्टोन होम एंटरटेनमेंट द्वारा जारी किया गया था। [28]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Prestige". British Board of Film Classification. मूल से 28 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 15, 2018.
  2. "Film: The Prestige". LUMIERE. मूल से 24 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 15, 2018.
  3. "The Prestige (2006)". Box Office Mojo. मूल से 21 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 3, 2007.
  4. Jolin, Dan (September 29, 2006). "You Won't Believe Your Eyes". Empire. पपृ॰ 134–140.
  5. Carle, Chris (October 12, 2006). "Casting The Prestige". IGN. मूल से 3 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 5, 2007.
  6. White, Cindy (October 18, 2006). "Christian Bale and Hugh Jackman square off as rival magicians in Christopher Nolan's The Prestige". Sci Fi Weekly. मूल से October 29, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 9, 2008.
  7. Roberts, Sheila. "Interview: Michael Caine, 'The Prestige'". MoviesOnline.ca. मूल से February 23, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 29, 2008.
  8. "Tricks of the Trade". IrishTimes.com. November 10, 2006. मूल से 5 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 21, 2008.
  9. Carnevale, Rob. "The Prestige – Andy Serkis interview". IndieLondon.co.uk. मूल से 12 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 6, 2008.
  10. Toy, Sam (September 29, 2006). "Magic marker". Empire. पृ॰ 137.
  11. Shewman, Den. (September/October 2006). Nothing Up Their Sleeves: Christopher & Jonathan Nolan on the Art of Magic, Murder, and 'The Prestige'. Creative Screenwriting. Vol. 13:5.
  12. McGurk, Stuart (March 12, 2007). "How I made... The Prestige: Christopher Nolan". TheLondonPaper.com. मूल से July 12, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 13, 2007.
  13. Cohen, David S. (December 18, 2006). "Adapted Screenplay". Variety.
  14. Wada, Karen (2007-02-01). "Tricked Out: How production designer Nathan Crowley transformed modern Los Angeles into Victorian London for The Prestige". Los Angeles Magazine. 52 (2): 94–97.
  15. Fleming, Mike (April 16, 2003). "Nolan wants 'Prestige'". Variety. मूल से 16 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 4, 2007.
  16. Fleming, Mike; Cohen, David S. (October 2, 2005). "Meet the men of magic". Variety. मूल से 13 जुलाई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 5, 2007.
  17. Nelson, Steffie (January 9, 2007). "Magic pics pull conjuring tricks". Variety. मूल से October 11, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 9, 2007.
  18. Idelson, Karen (November 13, 2006). "H'wood back lots still work magic". Variety. 404 (13). पपृ॰ A4–A4.
  19. "The Historic Redstone Castle". Redstone Castle. 2011. मूल से April 23, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 1, 2012.
  20. Lawson, Terry (October 17, 2006). "'Batman' stars team in 'Prestige': Actors learned to perform magic for their roles". Detroit Free Press.
  21. Carle, Chris (September 20, 2006). "The Prestige Edit Bay Visit". IGN. मूल से January 19, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 5, 2006.
  22. "'The Prestige' Changes the Date". CanMag.com. July 23, 2006. मूल से 8 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 5, 2006.
  23. "79th Oscar Nominations Announced". EmpireOnline.com. January 23, 2007. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 23, 2007.
  24. "Nippon 2007 Hugo Nominees". Nippon 2007. April 1, 2001. मूल से 10 अप्रैल 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 20, 2007.
  25. Woodward, Tom (January 8, 2007). "The Prestige". DVDActive.com. मूल से 25 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 20, 2007.
  26. Gould, Chris (January 16, 2007). "The Prestige". DVDActive.com. मूल से 25 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 20, 2007.
  27. Gilchrist, Todd (February 20, 2007). "The Pledge, The Turn, The Prestige, The DVD". IGN. मूल से 17 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 26, 2007.
  28. The Prestige 4K Blu-ray, मूल से 11 जुलाई 2020 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 2018-05-11

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।