द टाउन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द टाउन
The town.svg
निर्देशक Ben Affleck
निर्माता
पटकथा
आधारित Prince of Thieves 
द्वारा: Chuck Hogan
अभिनेता
संगीतकार
छायाकार Robert Elswit
संपादक Dylan Tichenor
स्टूडियो
वितरक Warner Bros. Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 8, 2010 (2010-09-08) (Venice)
  • सितम्बर 17, 2010 (2010-09-17) (United States)
समय सीमा 124 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $37 million[2]
कुल कारोबार $154 million[3]

द टाउन एक 2010 की अमेरिकी क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जो बेन एफ्लेक द्वारा निर्देशित और अभिनीत, चक हॉगन के 2004 के उपन्यास प्रिंस ऑफ थीक्स से अनुकूलित है। [4] [5] इसमें रेबेका हॉल, जॉन हैम, जेरेमी रेनर, ब्लेक लाइवली, टाइटस वेलिवर, पीट पोस्टलेथवेट और क्रिस कूपर भी शामिल हैं, और बोस्टन बैंक लुटेरों के एक समूह का अनुसरण करते हैं, जो फेनवे पार्क को लूटने के लिए एक अंतिम स्कोर प्राप्त करने के लिए बाहर निकलते हैं।

फिल्म का प्रीमियर 8 सितंबर, 2010 को संयुक्त राज्य अमेरिका में 17 सितंबर 2010 को रिलीज़ होने से पहले वेनिस फिल्म फेस्टिवल में किया गया था। वास्तविक घटनाओं के आधार पर, इसे निर्देशन, पटकथा, संपादन और कलाकारों के प्रदर्शन (विशेष रूप से रेनर) के लिए आलोचकों से प्रशंसा मिली और दुनिया भर में $ 154 मिलियन की कमाई हुई। फिल्म को 2010 की शीर्ष दस फिल्मों में से एक के रूप में नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू द्वारा चुना गया था, जबकि रेनर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था और पोस्टलेथवेट को मरणोपरांत सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए बाफ्टा पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

एक लंबे समय के चोर, अपनी अगली नौकरी की योजना बना रहा है, एक बैंक प्रबंधक के लिए अपनी भावनाओं को पहले के वारिस से जुड़ा हुआ है, और एक नरक-तुला F.B.I एजेंट उसे और उसके चालक दल को नीचे लाने के लिए संतुलित करने की कोशिश करता है।

कास्ट[संपादित करें]

जॉन हैम के साथ बेन एफ्लेक (दाएं)
  • बेन एफ्लेक डगलस "डग" मैकरे के रूप में
  • रेबेका हॉल क्लेयर कीसे के रूप में
  • एफबीआई के विशेष एजेंट एडम फ्रॉली के रूप में जॉन हैम
  • जेम्स "जेम" कफ़लिन के रूप में जेरेमी रेनर
  • ब्लेक लिवली क्रिस्टा "क्रिस" कफ़लिन के रूप में
  • स्टीफन मैकरे के रूप में क्रिस कूपर

उत्पादन[संपादित करें]

पूर्व उत्पादन[संपादित करें]

2006 में, निर्देशक एड्रियन लिन चक गोगन के उपन्यास प्रिन्स ऑफ थम्स को निर्माता ग्राहम किंग के पास ले आए। बदले में किंग ने वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो को दिखाया, जो लिन द्वारा निर्देशित और शेल्डन टर्नर द्वारा लिखित एक अनुकूलन बनाने के लिए सहमत हुए। [6] टर्नर की पटकथा लेखन के प्रयासों को देखते हुए, होगन ने खुद और पटकथा लेखक पीटर क्रेग ने एक ऐसी स्क्रिप्ट का निर्माण करने का प्रबंधन नहीं किया जो $ 37 मिलियन के बजट के साथ मानक दो घंटे की लंबाई वाली फिल्म के लिए वार्नर की आवश्यकता के अनुकूल हो। [7] 2008 तक, द टाउन को टाइटल के रूप में तय किया गया और बेन अफ्लेक, गॉन बेबी गोन में अपने निर्देशन की पहली फिल्म से नए सिरे से, स्टार, निर्देशक और सह-लेखक के रूप में काम करने के लिए आए। [8] एफ्लेक एक फिल्म "मैं व्यक्तिगत रूप से शोध और समझ" निर्देशित करना चाहता था, हाई स्कूल के सहपाठी आरोन स्टॉकार्ड को स्क्रिप्ट पर काम करने के लिए आमंत्रित करना, और इस विषय पर शोध करने के लिए बोस्टन की यात्रा करना। जबकि अफ्लेक कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में बड़ा हुआ था, वह मुश्किल से चार्ल्सटाउन के आंतरिक शहर के माहौल को जानता था। एफ्लेक और स्टॉकार्ड ने चार्ल्सटन समुदाय के साथ-साथ बोस्टन में एफबीआई हिंसक अपराध कार्य बल के साथ कई साक्षात्कार आयोजित किए। बाद में फिल्म के अभिनेताओं ने समुदाय के भीतर अधिक विश्वसनीय चरित्रों और प्रदर्शनों के लिए शोध किया। चार्ल्सटाउन के स्थानीय लोग भी कलाकारों में शामिल हो गए, जो ज्यादातर एक्स्ट्रा कलाकार थे। [9]

फिल्मांकन[संपादित करें]

मैसाचुसेट्स के मेलरोज में एक पूर्व मासबैंक शाखा के बाहरी हिस्से का उपयोग फिल्म की मुख्य डकैती के लिए किया गया था।

बोस्टन में अगस्त 2009 के अंत में फिल्मांकन शुरू हुआ। [10] [11] मैसाचुसेट्स के मेलरोज में स्थित पूर्व MASSBank शाखा का उपयोग फिल्म की पहली डकैती के लिए स्थान के रूप में किया गया था, जिसका नाम कैम्ब्रिज मर्चेंट्स बैंक [12] (बाहरी शॉट्स, हालांकि, हार्वर्ड स्क्वायर में कैम्ब्रिज बचत बैंक के हैं) के रूप में लिया गया था। फिल्मांकन, कैसिनो दृश्यों के लिए , अनसविले, कनेक्टिकट में मोहेगन सन में फिल्माया गया, [13] मैसाचुसेट्स सुधारक संस्थान - वालपॉल, मैसाचुसेट्स में सेडर जंक्शन, अपने आने वाले कमरे के उपयोग के लिए, और वोबर्न, मैसाचुसेट्स में एंडरसन क्षेत्रीय परिवहन केंद्र में, के लिए Amtrak दृश्यों को समाप्त करना।   [ उद्धरण वांछित ]

रिलीज़[संपादित करें]

टाउन को वेनिस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था और इसका प्रीमियर बोस्टन के फेनवे पार्क में किया गया था । यह फिल्म संयुक्त राज्य अमेरिका में 17 सितंबर, 2010 को रिलीज हुई थी।[कृपया उद्धरण जोड़ें] 5 [ उद्धरण वांछित ]

होम मीडिया[संपादित करें]

यह फिल्म 17 दिसंबर, 2010 को ब्लू-रे डिस्क और डीवीडी पर रिलीज़ हुई थी। दोनों संस्करणों में विशेष विशेषताएं और एक ऑडियो कमेंट्री शामिल है जिसमें अफ्लेक को एक निर्देशक और अभिनेता के रूप में देखा गया है। विस्तारित / अनरेटेड संस्करण एक ब्लू-रे/डीवीडी/डिजिटल कॉपी बंडल है जिसमें 28 मिनट का अतिरिक्त फुटेज शामिल है, जो रनटाइम को 153 मिनट तक ले जाता है। [14]

6 मार्च, 2011 को, तीन-डिस्क द टाउन: अल्टिमेट कलेक्टर संस्करण डीवीडी / ब्लू-रे सेट जारी किया गया था। इस सेट में पहले से जारी नाटकीय और विस्तारित कट ब्लू-रे डिस्क के साथ-साथ एक दूसरे ब्लू-रे डिस्क और एक डीवीडी शामिल है जिसमें एक वैकल्पिक, गहरा अंत के साथ एक नया विस्तारित कटौती की सुविधा है। [15]

2012 फिर से जारी[संपादित करें]

आगामी 5 फरवरी, 2012 को, द टाउन: अल्टिमेट कलेक्टर के संस्करण को बढ़ावा देने के लिए, एएमसी लोज़ बॉस्टन कॉमन थियेटर ने द टाउन (टेक 2) की "एक्सक्लूसिव एंगेजमेंट" की मेजबानी की, जिसमें फिल्म के तीन शो वैकल्पिक रूप से समाप्त हुए। नए होम मीडिया रिलीज़ में चित्रित किया गया। तुरंत प्रत्येक स्क्रीनिंग से पहले, वार्नर ब्रदर्स के उपाध्यक्ष । होम एंटरटेनमेंट ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद दिया, जिसमें टाइटस वेलिवर (डिनो सियापा), डेनिस मैकलॉघ्लिन (रस्टी), और अफ्लेक की मां शामिल थीं, जिन्होंने बाहर आने और निर्देशक अफ्लेक के फिल्म के "पसंदीदा" संस्करण का समर्थन करने के लिए, अफ्लेकॉक द्वारा संक्षिप्त, पूर्वनिर्मित परिचय का नेतृत्व किया। खुद को। उस दिन से पहले, ट्रेमोंट और एवरी सड़कों के चौराहे को अस्थायी रूप से "द टाउन टेक 2 प्लेस" नाम दिया गया था, एक छोटे से समारोह में, वेलिवर और बोस्टन शहर के अधिकारियों ने भाग लिया। [16]   [ अतिरिक्त उद्धरण (ओं) की जरूरत ]

तथ्यात्मक सटीकता[संपादित करें]

फिल्म के ट्रेलर में एक आवाज कहती है: "बोस्टन में हर साल 300 से अधिक बैंक डकैतियां होती हैं। इनमें से अधिकांश पेशेवर 1-वर्ग-मील के पड़ोस में रहते हैं, जिन्हें चार्ल्सटाउन कहा जाता है। " वास्तव में, एफबीआई के अनुसार, इलिनोइस में 49 और कैलिफोर्निया में 136 की तुलना में 2010 की पहली तिमाही में मैसाचुसेट्स के पूरे राज्य में 23 बैंक डकैतियां हुई थीं। [17]

फिल्म एक लिखित अस्वीकरण के साथ समाप्त होती है: "सशस्त्र लुटेरों के लिए प्रजनन मैदान के रूप में चार्ल्सटन की प्रतिष्ठा प्रामाणिक है। हालांकि, यह फिल्म सभी, लेकिन चार्ल्सटाउन, अतीत और वर्तमान के निवासियों के महान बहुमत की अनदेखी करती है, जो वही अच्छे और सच्चे लोग हैं जो कहीं भी पाए जाते हैं, " [18] जिनके लिए फिल्म समर्पित है।

द बोस्टन ग्लोब में सितंबर 2010 के एक लेख के अनुसार, चार्ल्सटाउन को एक ऐसे क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, जहां बैंक लुटेरे केंद्रित थे, लेकिन 1990 के दशक के मध्य से नहीं रहा है, और यह विषय "टाउबीज" के लिए एक दुखद बिंदु रहा है। अब आस-पड़ोस का अधिकांश हिस्सा शांत हो गया है । पेपर में बताया गया है कि टाउनियों के बीच प्रतिद्वंद्विता की कुछ भावना है, जो लोग दशकों से ऐतिहासिक रूप से आयरिश-कैथोलिक पड़ोस में रहते थे, और "टोनीज़", मोटे तौर पर सफेदपोश कार्यकर्ता जो कि जेंट्रीफिकेशन के साथ पहुंचे थे, लेकिन उनमें से अधिकांश की मृत्यु हो गई है। [17] [19] फिल्म डौग और क्लेयर की तारीखों में से एक के दौरान "टूनिज़" की परिभाषा का संदर्भ देती है।

1990 के दशक की शुरुआत में, टाउनिज़ द्वारा बैंक और बख़्तरबंद कार डकैतियों की संख्या में वृद्धि ने चार्ल्सटन पर ध्यान केंद्रित किया। हडसन, न्यू हैम्पशायर में एक वारिस में, दो गार्ड मारे गए थे, और फिल्म में अलविदा कह दिया गया था - एक दृश्य के दौरान जब एजेंट फ्रॉली अपने टास्क फोर्स को ब्रीफ कर रहे हैं, उन्होंने उल्लेख किया कि डग के पिता नैशुआ में एक कुख्यात डकैती के लिए जीवन की सेवा कर रहे हैं। फ्रॉली के अनुसार, बड़े मैकरे ने न्यू हैम्पशायर तक एक "ब्रेड ट्रक" (बख्तरबंद कार) को अपहृत किया, और जब एक गार्ड ने उसका चेहरा देखा, तो उसने दोनों को अपने हथियारों से मार दिया। फ्रॉले ने नोट किया कि इस घटना के कारण नियमों को पारित करने से मना कर दिया गया कि चालक को कैब छोड़ने से रोक दिया जाए, भले ही उसका साथी बंदूक की नोक पर हो। चार्ल्स होगन को उनके उपन्यास के लिए विचार मिला, जिस पर फिल्म 1995 में आधारित है। "यह सिर्फ इतना उल्लेखनीय था कि यह एक बहुत छोटा समुदाय बैंक लुटेरों के लिए ध्यान केंद्रित था," उन्होंने कहा, लेकिन वह बहुत जागरूक थे कि अपराध समुदाय का केवल एक हिस्सा था, और वह पड़ोस के सभी निवासियों को नहीं बनाना चाहते थे अपराधियों की तरह देखो।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "THE TOWN (15)". Warner Bros. British Board of Film Classification. August 13, 2010. मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 7, 2013.
  2. "The Town (2010) - Box Office Mojo". मूल से 13 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जुलाई 2020.
  3. "The Town (2010)". मूल से 13 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जुलाई 2020.. Box Office Mojo. Retrieved October 4, 2014.
  4. Miller, Neil (August 27, 2006). "Blake Lively Goes to 'Town' for Ben Affleck". Film School Rejects. मूल से September 4, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 5, 2006.
  5. Kit, Borys (August 26, 2009). "Blake Lively going to 'Town' for WB, Legendary". The Hollywood Reporter. मूल से 5 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 16, 2009.
  6. "Lyne recruited to mastermind WB's 'Thieves". मूल से August 14, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-07-26., The Hollywood Reporter, August 14, 2006
  7. "Anatomy of a Contender: Making of 'The Town'". The Hollywood Reporter. November 17, 2010. मूल से 10 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 31, 2013.
  8. Ben Affleck moves Archived 2016-03-04 at the Wayback Machine Variety
  9. "The Real People of the Town," The Down DVD
  10. Gayle, Fee; Raposa, Laura (September 1, 2009). "Ben Affleck, Blake Lively are the talk of 'The Town'". Boston Herald. मूल से 13 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 5, 2009.
  11. "Blake Gets a Baby Welcome to Ben's Town". Boston Herald. September 1, 2009. मूल से 13 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 5, 2009.
  12. DeMaina, Daniel (October 9, 2009). "Melrose: 'Lights, cameras, action' in city as Ben Affleck movie shoots locally this month". Melrose Free Press. GateHouse Media. मूल से January 31, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 10, 2009.
  13. News Archived 2018-09-20 at the Wayback Machine Delta Films, November 9, 2010
  14. "The Town (US - DVD R1 BD) in News". Film. मूल से 18 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 26, 2010.
  15. Foster, Tyler (March 10, 2012). "The Town - Ultimate Collector's Edition (Blu-ray)". DVDtalk. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2013.
  16. "'Town' meeting in Hub as Affleck unveils 'Take 2'". Boston Herald. मूल से February 9, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2012.
  17. Baker, Billy (September 18, 2010). "Robbed of its new image? Charlestown hopes not Affleck's new film is the talk of the Townies". The Boston Globe. अभिगमन तिथि September 18, 2010.
  18. Review: The Town Archived 2017-07-20 at the Wayback Machine. NewCityFilm. Retrieved 3 February 2011
  19. Baker, Billy (September 18, 2010). "Robbed of its new image? Charlestown hopes not". The Boston Globe. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 31, 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]