द जंगल बुक (2010 टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द जंगल बुक
द जंगल बुक के सभी प्रमुख पात्र। दक्षिणावर्त से: बालू, मोगली, शेर खान, का, और बघीरा
शैलीएनिमेशन
निर्माताक्रिश्चियन क्रोकेट
आधरणद जंगल बुक
रुडयार्ड किपलिंग
विकासकर्ताडीक्यू एंटरटेनमेंट
निर्देशकतापस चक्रवर्ती
प्रारंभिक थीम"इट्स इन द जंगल बुक"
समापन थीम"इट्स इन द जंगल बुक"
उद्गम देश
  • भारत
  • जर्मनी
  • फ्रांस
मूल भाषा(एं)
  • अंग्रेज़ी
  • जर्मन
  • फ्रेंच
  • हिंदी
  • तेलुगू
  • तमिल
सीजन कि संख्या3
एपिसोड कि संख्या155
उत्पादन
निर्मातातापस चक्रवती
प्रसारण अवधि11 मिनट
निर्माता कंपनीडीक्यू एंटरटेनमेंट अंतरराष्ट्रीय
जेडडीएफ इंटरप्राइजेज
मूनस्कूप (सत्र 1–2)
एलिप्सैनिमे प्रोडक्शंस (सत्र 3)
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कभारत
निकेलोडियन
फ्रांस
टीएफ1(सत्र 1–2)
पिवी+(सत्र 3)
जर्मनी
जेडडीएफ
प्रकाशितअगस्त 12, 2010 (2010-08-12) –
अक्टूबर 10, 2020 (2020-10-10)

द जंगल बुक एक 3डी सीजीआई एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है,जो यह द जंगल बुक और रुडयार्ड किपलिंग की किताब पर आधारित है।

सारांश[संपादित करें]

अकेला के भेड़िया झुंड द्वारा पाले गए मानव संतान मोगली और उसके सबसे अच्छे दोस्त, पितातुल्य भालू बालू और चंचल पैंथर बघीरा के कारनामे दिखाया गया है। वे भारतीय जंगल में रहते हैं जहां कई खतरे छिपे हैं, जैसे कि शक्तिशाली बंगाल टाइगर शेर खान। जिज्ञासु मोगली अक्सर मुसीबत में फंस जाता है और खतरे में पड़े जानवरों की मदद करने या अन्य समस्याओं को हल करने से खुद को रोक नहीं पाता है।

पात्र[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • मोगली -( सीज़न 1-2 में एम्मा टेट और सीज़न 3 में सारा नाटोचेनी द्वारा आवाज दी गई है) एक युवा इंसान है जिसे जंगल में भेड़ियों ने दारुका और रक्षा के दत्तक पुत्र और लाली और बाला के भाई के रूप में पाला है। वह एक बाघ का पंजा पेंडेंट के रूप में रखता है जो उसने शेर खान से लड़ाई में लिया था। मोगली को कभी भी नग्न रूप में चित्रित नहीं किया गया है, जैसा कि पुस्तक में है।
  • बघीरा - ( सीज़न 1-2 में सैम गोल्ड और सीज़न 3 में अबे गोल्डफ़ार्ब द्वारा आवाज दी गई है) एक ब्लैक पैंथर है। वह मोगली का सबसे अच्छा दोस्त है। अधिकांश अन्य रूपांतरणों (जैसे डिज्नी की 1967 की फिल्म ) के विपरीत, बघीरा किताब की तरह बुद्धिमान या सख्त नहीं है। जंगल के अधिकांश जानवर कभी भी तेंदुए के रास्ते में आने की हिम्मत नहीं करते। मोगली को बचाने के लिए वह अक्सर शेर खान से लड़ता है।
  • बालू - ( सीज़न 1-2 में जिमी हिबर्ट और सीज़न 3 में डेविड विल्स द्वारा आवाज दी गई है ) एक भूखा भूरा भालू है। श्रृंखला में, वह दो पैरों पर चलता है, चश्मा पहनता है और वह मोगली का गुरु है। बालू को जंगल की कहानियाँ सुनाना पसंद है।
  • काला - ( सीजन 1-2 में जोसेफ जे. टेरी द्वारा आवाज दी गई है) , सीजन 3 में बिली बॉब थॉम्पसन द्वारा आवाज दी गई) एक भारतीय रॉक अजगर है जो मोगली, बघीरा और बालू का दोस्त है, फिर भी मूडी और डरपोक है।

अन्य भेडिया[संपादित करें]

  • अकेला - ( सीजन 1-2 में जोसेफ जे. टेरी द्वारा आवाज दी गई ) एक भारतीय भेड़िया है जो सीओनी वुल्फ पैक का सबसे भरोसेमंद नेता और फाओना का दादा है। वह दारुका के पिता और रक्षा के ससुराल वाले हैं।
  • दारुका -( सीजन 1-2 में एरोन अल्बर्टस द्वारा आवाज दी गई ) मोगली का दत्तक पिता है। हालाँकि मोगली आमतौर पर बालू और बघीरा के साथ रहता है, वह कभी-कभी दारुका के परिवार से मिलने जाता है।
  • रक्षा - मोगली की गोद ली हुई माँ है। वह धैर्यवान और मातृत्वपूर्ण है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर कठोर भी हो सकती है।
  • लाली - दारुका और रक्षा की बेटी है। वह अपनी माँ की तरह प्यारी और देखभाल करने वाली है, लेकिन बेहद सुरक्षात्मक और विद्रोही भी हो सकती है। उनके दादा अकेला हैं।
  • बाला - दारुका और रक्षा का पुत्र है। वह एक बहादुर और वफादार, लेकिन प्रतिस्पर्धी भेड़िया है, जो अक्सर मुसीबत में पड़ जाता है। उनके दादा अकेला हैं।

खलनायक[संपादित करें]

  • शेर खान - ( सीज़न 1-2 में डेविड होल्ट और सीज़न 3 में मार्क थॉम्पसन द्वारा आवाज दी गई ) एक नरभक्षी बंगाल टाइगर है जो श्रृंखला का मुख्य प्रतिपक्षी है। वह क्षेत्रीय है और मोगली को मारकर खा जाएगा, लेकिन अक्सर अपने प्रयासों में विफल रहता है। उसकी बायीं आंख पर चोट का निशान है. शेर खान ने मोगली के साथ पहले की लड़ाई में अपना एक पंजा खो दिया था, मोगली उस पंजे को पेंडेंट के रूप में रखता है।
  • तबाकी - ( सीजन 1-2 में निगेल पिलकिंगटन द्वारा आवाज दी गई) एक भारतीय सियार है । वह शेर खान का चापलूस, लालची, कुटिल साथी है जहां उसके पास अपने बाघ मालिक से असहमत होने का साहस नहीं है। वह आमतौर पर मोगली के लिए जाल बिछाता है ताकि शेर खान उसे खा सके।
  • बंदर-लॉग लंगूरों का एक समूह है जो मोगली और उसके दोस्तों के लिए परेशानी पैदा करना पसंद करता है। वे कोल्ड लायर मंदिर के खंडहरों में रहते हैं।
    • माशा - ( सीजन 1-2 में जोसेफ जे. टेरी द्वारा आवाज दी गई ) एक लंगूर है जो बंदर-लॉग्स की रानी है।
  • जैकाला - एक विशाल मगर मगरमच्छ है जो उसके क्षेत्र में अतिक्रमण करने वाले किसी भी व्यक्ति को खा जाता है।
  • काला - ( सीजन 1-2 में कॉलिन मैकफर्लेन द्वारा आवाज दी गई) एक काला तेंदुआ है जो एक घाव के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी बघीरा जैसा दिखता है। बघीरा और मोगली के प्रति अत्यधिक क्षेत्रीय और शत्रुतापूर्ण। उसकी दाहिनी आंख पर भी चोट का निशान है.
  • फाओना - ( सीजन 1-2 में एरोन अल्बर्टस द्वारा आवाज दी गई ) एक भारतीय भेड़िया है जो अकेला का पोता है। उसे मोगली का भेड़ियों के झुंड में रहना पसंद नहीं है, वह गोद लिए गए मानव को झुंड से बाहर निकालने की हर कोशिश करता है, और झुंड का अगला नेता बनने की कोशिश करने के लिए कुछ भी नहीं करेगा। फाओना की साजिशें उलटी पड़ जाती हैं और उसे अपने दादा द्वारा दंडित किया जाता है।
  • हरजीत/हरजीत - एक बुरे स्वभाव वाला और अत्यधिक क्षेत्रीय हनी बेजर है।
  • कालू - एक कौआ है जो शेर खान के लिए काम करता है, और तबकी के साथ उसकी प्रतिद्वंद्विता है।

उत्पादन[संपादित करें]

डीक्यू एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष और सीईओ तापस चक्रवर्ती कहते हैं: "पहले सीज़न की जबरदस्त सफलता और वैश्विक प्रसारण समुदाय की अंतर्निहित मांग के बाद जंगल बुक का दूसरा सीज़न एक सरल निर्णय लिया गया। जंगल बुक के पास पहले से ही जबरदस्त प्रशंसक रहें और बच्चों द्वारा मोगली और उसके जंगल मित्रों को अधिक से अधिक देखने की आवश्यकता पैदा हुई है। हमें विश्वास है कि दूसरा सीज़न भी जबरदस्त व्यावसायिक सफलता होगी। इसके बाद एक टीवी मूवी स्पेशल, एक क्रिसमस स्पेशल, एक हैलोवीन होगा विशेष और कई अन्य स्पिन-ऑफ। जेडडीएफ के साथ साझेदारी इस अर्थ में सहजीवी है कि हम उनके साथ कई अन्य परियोजनाओं का निर्माण कर रहे हैं।"[1][2]


2012 में, डीक्यू एंटरटेनमेंट ने एनिमेटेड श्रृंखला पर आधारित एक 3डी फीचर फिल्म की घोषणा की, जो 2013 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म तापस चक्रवर्ती द्वारा निर्मित है, और जून फॉकेंस्टीन और केविन जॉनसन द्वारा निर्देशित है।[3][4] अक्टूबर 2015 में, तीसरे सीज़न की घोषणा की गई, जिसे 2017 में प्रसारित करने के लिए एलिप्सैनाइम द्वारा सह-निर्मित किया जाएगा।

प्रकरण[संपादित करें]

श्रृंखला सिंहावलोकन[संपादित करें]

मौसम एपिसोड मूल रूप से प्रसारित
सबसे पहले प्रसारित किया गया आखिरी बार प्रसारित हुआ
1 52 अगस्त 12, 2010 (2010-08-12) सितम्बर 9, 2010 (2010-09-09)
2 52 जुलाई 11, 2016 (2016-07-11) अक्टूबर 24, 2016 (2016-10-24)
3 52 जुलाई 10, 2019 (2019-07-10) अक्टूबर 10, 2020 (2020-10-10)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "DQ E and ZDF Enterprises to Co-Produce Second Series of the Jungle Book". PR Newswire. 4 February 2011. मूल से 4 March 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 May 2016.
  2. The jungle book : return 2 the jungle. OCLC Online Computer Library Center, Inc. 1920. OCLC 855019039.
  3. The jungle book : return 2 the jungle. OCLC Online Computer Library Center, Inc. 1920. OCLC 855019039.
  4. "The Jungle Book Archived 2 मई 2023 at the वेबैक मशीन". www.bcdb.com, 13 April 2013

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]