सामग्री पर जाएँ

द एक्सपेंडेबल्स 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द एक्सपेंडेबल्स 2

फिल्म का पोस्टर
निर्देशक Simon West
पटकथा
कहानी
  • David Agosto
  • Ken Kaufman
  • Richard Wenk
निर्माता
  • Avi Lerner
  • Danny Lerner
  • Kevin King Templeton
  • Les Weldon
अभिनेता
छायाकार Shelly Johnson
संपादक Todd E. Miller
संगीतकार Brian Tyler
निर्माण
कंपनियां
वितरक Lionsgate
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अगस्त 13, 2012 (2012-08-13) (London)
  • अगस्त 17, 2012 (2012-08-17) (United States)
लम्बाई
103 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $100 million[2]
कुल कारोबार $315 million[3]

द एक्सपेंडेबल्स 2 साइमन वेस्ट द्वारा निर्देशित 2012 की अमेरिकी एक्शन फिल्म है, जो रिचर्ड वेन्क और सिल्वेस्टर स्टेलोन द्वारा लिखी गई है और केन कॉफमैन, डेविड एगोस्टो और वेनक की कहानी पर आधारित है। ब्रायन टायलर फिल्म को बनाने के लिए लौट आए। यह 2010 की एक्शन फिल्म द एक्सपेंडेबल्स की अगली कड़ी है और इसमें सिल्वेस्टर स्टेलोन, जेसन स्टैथम, जेट ली, डॉल्फ लुंडग्रेन, चक नॉरिस, टेरी क्रू, रैंडी कॉट्योर, लैंडी हेम्सवर्थ, जीन-क्लाउड वैन डैम, ब्रूस विलिस और अर्नाल्ड श्वार्जनेगर शामिल हैं। । कहानी "एक्सपेंडेबल्स" नामक भाड़े के समूह का अनुसरण करती है, क्योंकि वे एक प्रतीत होता है कि सरल मिशन का काम करते हैं, जो प्रतिद्वंद्वी भाड़े के सैनिक जीन विलेन के खिलाफ बदला लेने के लिए एक खोज में निकलता है, जिसने अपने ही एक हत्यारे की हत्या कर दी और दुनिया को एक घातक हथियार से धमकाया। यह एक्सपेंडेबल्स फिल्म श्रृंखला में दूसरी किस्त है।

अनुमानित फोटोग्राफी 100 डॉलर पर 14 सप्ताह (सितंबर 2011 में शुरू) से अधिक थी   मिलियन बजट। फिल्म स्थानों में बुल्गारिया, हांगकांग और न्यू ऑरलियन्स शामिल थे । बुल्गारिया में फिल्मांकन के दौरान एक स्टंटमैन की आकस्मिक मृत्यु और पर्यावरणीय क्षति के कारण विवाद उत्पन्न हुआ।

यह फिल्म यूरोप में 16 अगस्त 2012 को रिलीज़ हुई और अगले दिन उत्तरी अमेरिका में। एक्सपेंडेबल्स 2 ने $310 से अधिक की कमाई की   उत्तरी अमेरिका के बाहर अपनी सबसे बड़ी सफलता के साथ दुनिया भर में मिलियन। आलोचकों ने आमतौर पर फिल्म को अपने पूर्ववर्ती (हास्य और एक्शन दृश्यों के बढ़ते उपयोग का हवाला देते हुए) में सुधार माना, लेकिन इसके कथानक और संवाद को नकारात्मक समीक्षा मिली। एक टाई-डाउनलोड करने योग्य वीडियो गेम को फिल्म की घटनाओं के लिए एक प्रीक्वल के रूप में 31 जुलाई 2012 को जारी किया गया था। 15 अगस्त 2014 को एक सीक्वल, द एक्सपेंडेबल्स 3 जारी किया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

श्री चर्च एक्सपेंडेबल्स को फिर से बताता है कि एक आसान तनख्वाह क्या होनी चाहिए, लेकिन जब उनके पुरुषों में से एक की नौकरी पर हत्या कर दी जाती है, तो बदला लेने के लिए उनकी तलाश उन्हें दुश्मन के इलाके में और एक अप्रत्याशित खतरे के खिलाफ गहराती है।

कास्ट[संपादित करें]

Photomontage of the film's stars
एक्शन स्टार्स के कलाकारों को इकट्ठा करना, जिसमें (बाएं से दाएं) सिल्वेस्टर स्टेलोन, जेसन स्टैथम, जेट ली, डॉल्फ लुंडग्रेन, चक नॉरिस, जीन-क्लाउड वान डैम, ब्रूस विलिस, अर्नोल्ड स्केज़नेगर और टेरी क्रू शामिल हैं।

कलाकारों को करिश्मा कारपेंटर (क्रिसमस की प्रेमिका, लेसी के रूप में उनकी भूमिका को दोहराते हुए), स्वीडिश अभिनेत्री अमांडा ओम्स, पिलर के रूप में विपक्षी नेता, गुलाम गाँव में विपक्षी नेता और निकोएल जेल में सोफिया, बिली की प्रेमिका के रूप में देखा गया है। बल्गेरियाई मिश्रित मार्शल आर्टिस्ट हुसोमिर शिमोनोव के पास एक सांगो है। टेनिस समर्थक नोवाक जोकोविच ने खुद (निर्माता एवी लर्नर द्वारा भाग लेने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद) के रूप में एक कैमियो फिल्माया, लेकिन उनके दृश्यों को फिल्म से काट दिया गया।

विकास के कई चरणों में, अन्य अभिनेताओं को फिल्म के लिए पीछा किया गया था। अक्टूबर 2010 में, विलिस ने कहा कि स्टीव ऑस्टिन खलनायक डैन पाइन के रूप में अपनी भूमिका को फिर से दोहराएंगे। नवंबर 2010 में, चार्ली शीन को सीआईएस एजेंट की भूमिका के लिए विलीस मिस्टर चर्च को शिकार करने के लिए विचार करने की सूचना मिली थी। अगस्त 2011 में, वैराइटी ने बताया कि अभिनेता और मार्शल कलाकार डॉनी येन को फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की गई थी; हालाँकि, येन ने भूमिका को अस्वीकार कर दिया क्योंकि उसे यह पेचीदा नहीं लगा।

सितंबर 2011 में, स्टैलोन ने पुष्टि की कि वह निकोलस केज और जॉन ट्रैवोल्टा, साथ बातचीत कर रहे थे और शेड्यूलिंग उनकी भागीदारी के लिए एकमात्र बाधा होगी। जुलाई 2011 में, मिकी राउरके टूल के रूप में अपनी भूमिका को दोहराते हुए कहा गया था; सितंबर के अंत तक यह बताया गया कि वह फिल्म से बाहर हो गया था, और १ 18 अक्टूबर को इस बात की पुष्टि हो गई। एंटोनियो बंडारस को कथित तौर पर एक भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण भाग लेने में असमर्थ था। जैकी चैन ने कहा कि उन्हें एक भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन सी ज़ेड 12 के साथ शेड्यूलिंग संघर्ष के कारण इसे बंद करने के लिए मजबूर किया गया था।

कास्टिंग के लिए अपने दृष्टिकोण पर, स्टैलोन ने कहा कि वह उन अभिनेताओं की तलाश कर रहे थे, जिन्हें फिल्म में हाल की सफलता का अनुभव नहीं था: "मुझे ऐसे लोगों का उपयोग करना पसंद है जिनके पास एक क्षण था और फिर शायद कुछ कठिन समय पर गिर गए और उन्हें एक और शॉट दिया। इसलिए हम माइकल माइकल और माइकल पार जैसे अभिनेताओं की तलाश कर रहे हैं। मुझे उस तरह के लड़के पसंद हैं। किसी ने मेरे लिए यह किया है और मुझे यह देखना पसंद है कि क्या मैं उनके लिए यह कर सकता हूं।"

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

एक्सपेंडेबल्स की अगली कड़ी के लिए योजनाएं अगस्त 2010 में फिल्म की रिलीज से पहले थीं; स्टैलोन ने कहा, "मेरे पास जाने के लिए एक विचार है... मैं कुछ ऐसा करने की कोशिश करने जा रहा हूं जो काफी कट्टरपंथी है। "अगस्त 2010 में एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उनके पास अभी तक एक नई स्क्रिप्ट नहीं थी, लेकिन "यह मेरे दिमाग की आंखों में प्लॉट किया गया है।" 18 अप्रैल, 2011 को, स्टेलोन ने पुष्टि की कि वह द एक्सपेंडेबल्स में अपने निर्देशन कर्तव्यों को नहीं दोहराएंगे, उनके प्रतिस्थापन के रूप में सेवा करने के लिए निर्देशकों की एक सूची बना रहे हैं। अप्रैल 2011 में, फ़िल्म को 17 अगस्त, 2012 की एक रिलीज़ डेट दी गई और 2011 के कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में फ़िल्म का एक टीज़र पोस्टर जारी किया गया। जून 2011 में, साइमन वेस्ट को निर्देशक के रूप में पुष्टि की गई थी।

अगस्त 2011 में, यह बताया गया कि परमाणु छवि / मिलेनियम फिल्म्स एक अनाम चीनी वितरक के साथ बातचीत में था। वितरक एक चीनी अभिनेता (डॉनी येन) के बदले फिल्म का निर्माण करेगा और चीन में फिल्मांकन करेगा। साझेदारी को फिल्म की चीनी रिलीज़ को आसान बनाने के लिए माना गया, और इसने मिलेनियम फिल्म्स को अपने चीनी राजस्व का बड़ा हिस्सा दिया होगा। हालांकि, उत्पादन शुरू होने से पहले ही साझेदारी टूट गई। हालांकि, एक और चीनी स्टूडियो, ले विजन पिक्चर्स, ने फिल्म में निवेश किया। लायंसगेट फिल्म्स ने फिल्म के लिए उत्तरी अमेरिकी और यूनाइटेड किंगडम के वितरण अधिकार $ 35 में खरीदे   दस लाख।

19 जनवरी, 2012 को, स्टेलोन ने कहा कि फिल्म को पीजी -13 दर्शकों के उद्देश्य से बनाया जा रहा है। पहली फिल्म के विपरीत (जो कि 17 वर्ष से अधिक उम्र के दर्शकों के लिए प्रतिबंधित थी), इसने 13 वर्ष से अधिक उम्र के सभी दर्शकों (और छोटे बच्चों, माता-पिता की सहमति से) को अगली कड़ी उपलब्ध कराई होगी। कथित बदलाव को नकारात्मक स्वागत मिला। बदलाव के बारे में ऐन्ट इट कूल न्यूज़ से बात करते हुए, स्टैलोन ने कहा "पीजी -13 अफवाह सच है, लेकिन इससे पहले कि आपके पाठक निर्णय पारित करें, मुझे विश्वास है जब मैं कहता हूं कि यह फिल्म हर तरह से बड़ी है और हर स्तर पर उद्धार देती है।" यह बताया गया कि फिल्म में हिस्सा लेने से पहले नॉरिस से बदलाव का अनुरोध किया गया था, क्योंकि उन्होंने पटकथा में शपथ ग्रहण की सराहना नहीं की थी। हालांकि, अधिक परिवार के अनुकूल रेटिंग के लिए ये योजना सफल नहीं हुई और समाप्त हुई फिल्म को आर। रेट किया गया जब रिलीज से कुछ समय पहले वयस्क-उन्मुख रेटिंग की पुष्टि हुई, तो पश्चिम ने कहा कि "शूटिंग शैली और संवाद, पहले दिन से, यह आर-रेटेड था। " हालांकि, विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइजर ने कहा कि द एक्सपेंडेबल्स 2 को पीजी -13 फिल्म के रूप में शूट किया गया था, जिसमें सभी बुलेट घाव धूल-धूसरित होते थे। एक बार यह तय कर लिया गया था कि फिल्म आर-रेटेड होगी, रक्त, क्षय, बेदखली और गंभीर अंगों को पोस्ट-प्रोडक्शन में डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा।

वान डामे ने स्टेलोन के साथ अपनी अंतिम लड़ाई को फिर से डिजाइन किया, बाद की स्वीकृति के साथ। वैन डैमेक स्क्रिप्टेड लड़ाई से नाखुश थे, जिसमें उनका चरित्र भाग रहा था और जोड़ी के बीच केवल एक संक्षिप्त टकराव था। उन्होंने महसूस किया कि दर्शक दोनों अभिनेताओं के बीच एक लंबा लड़ाई दृश्य चाहते थे।

रिलीज़[संपादित करें]

फिल्म का प्रीमियर 8 अगस्त 2012 को मैड्रिड, स्पेन में हुआ, जिसके बाद 9 अगस्त को पेरिस में प्रीमियर हुआ, 13 अगस्त को लंदन और 15 अगस्त को हॉलीवुड यह फिल्म पहली बार 16 अगस्त 2012 को रिलीज़ हुई थी, जिसके अगले दिन इसकी उत्तरी अमेरिकी रिलीज़ हुई थी।

सिक़व्ल[संपादित करें]

एक्सपेंडेबल्स 3 नामक एक सीक्वल ने अगस्त 2013 में फिल्मांकन शुरू किया। फिल्म में कई कलाकारों की वापसी और वेस्ली स्नेप्स, एंटोनियो बैंडारेस, हैरिसन फोर्ड, और मेल गिब्सन सहित नए लोगों को शामिल किया गया है। एक्सपेंडेबल्स 3 को संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 अगस्त 2014 को नाटकीय रूप से जारी किया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Runtime नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Budget नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; BOM नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]