दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जेकेवाई)
देश भारत
प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी
आरम्भ 25 सितम्बर 2014; 9 वर्ष पूर्व (2014-09-25)
जालस्थल ddugky.gov.in

ग्रामीण कौशल्या योजना या डीडीयू-जेकेवाई भारत सरकार द्वारा युवाओ को रोजगार देने के लिए शुरु की गई एक योजना है।[1] [2]

अवलोकन[संपादित करें]

डीडीयू-जीकेवाई को 25 सितंबर 2014 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा लॉन्च किया गया था। [3] डीडीयू-जीकेवाई का दृष्टिकोण "ग्रामीण गरीब युवाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र और विश्व स्तर पर प्रासंगिक कार्यबल में सक्षम करना" है। इसका योजना का लक्ष्य 15-35 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को संदर्भित करना है। डीडीयू-जीकेवाई राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एक हिस्सा है, जिसे ग्रामीण मे रह रहे गरीब परिवारों की आय में बढ़ोतरी और विविधता जोड़ने और ग्रामीण युवाओं की कैरियर को पूरा करने के लिए पूर्ण उद्देश्यों के साथ काम सौंपा गया है।इस योजना के तहत 1,500करोड़ के कोष का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाना के लिए खर्च करना है। इस कार्यक्रम के तहत, सरकार की कौशल विकास पहल के लिए छात्रों के बैंक खाते में सीधे डिजिटल वाउचर के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। [4] [5] [6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Government re-launches rural skilling programme, Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana
  2. Mukherjee, Sanjeeb (२०१५-०७-१३). "Centre to first use SECC data in 25% of villages". बिजनेस स्टैंडर्ड इंडिया. अभिगमन तिथि २०२०-०३-२८.
  3. "About Us | Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana (DDU-GKY), MoRD, Government of India". ddugky.gov.in. अभिगमन तिथि 2020-03-28.
  4. "With 'Make in India', Government Has a Bonus Plan: Skill India". एनडीटीवी खबर. अभिगमन तिथि २०२०-०३-२८.
  5. Union Govt's Rural Skilling Programme Gets a Makeover, मूल से 18 June 2018 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 6 December 2014
  6. Bidhan, Chandra (21 July 2019). "DDU GKY-Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-03-28.