दलनायक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दलनायक अथवा टीम लीडर अथवा दल का नेता उस व्यक्ति को कहते हैं जो किसी व्यक्तिगत समूह (दल) को मुख्य परिणाम या सामूहिक संरेखित परिणामों को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन, निर्देश, दिशा और नेतृत्व प्रदान करता है। टीम लीडर उन व्यक्तियों के समूह के लिए स्टीयरिंग व्हील (जिससे वाहनों की दिशा निर्धारित होती है) के रूप में कार्य करते हैं जो संगठन के लिए समान लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं।

टीम लीडर अपने दल की मात्रात्मक और गुणात्मक उपलब्धियों की निगरानी करता है और प्रबंधक को परिणामों की सूचना है। दलनायक अक्सर अपने दल के भीतर एक सदस्य के रूप में काम करता है, अन्य सदस्यों के समान भूमिकाएँ निभाता है लेकिन अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ 'नेता' के रूप उच्च-स्तरीय प्रबंधन के विपरीत में एक अलग कार्य भूमिका निभाता है। उन्हें प्रबंधन की पंक्ति में भी आगे माना जा सकता है।[1] एक दल के सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए दलनायक को अपने दल के लोगों को "साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करने" के लिए भी प्रेरित करना चाहिए।[2] एक दलनायक वह व्यक्ति भी होता है जिसके पास लोगों के समूह के भीतर प्रदर्शन को आगे बढ़ाने की क्षमता होती है। एक प्रभावी टीम तैयार करने के लिए टीम लीडर अपनी विशेषज्ञता, अपने साथियों, प्रभाव और/या रचनात्मकता का उपयोग करते हैं।[3]

दलनेता और प्रबंधक[संपादित करें]

चूँकि दलनायक और प्रबंधक में शाब्दिक रूप से भ्रम हो सकता है लेकिन प्रबंधक मुख्यतः संस्था पर ध्यान केन्द्रीत करता है और सम्बंधित सदस्यों से कार्य पूर्ण करवाता है जबकि दलनायक एक कलाकार की तरह समस्याओं के प्रति अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण रखता है। दलनायकों को उद्यमशील और दूरदर्शी सोच वाला भी कहा जा सकता है।[4] टीम लीडर एक ऐसे समूह या टीम का प्रबंधन करते हैं जिसमें प्रबंधक की तुलना में कम लोग होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Merritt, Dr Timothy X. (2021-08-31). "What is Team Leadership? – Part 1". डॉ॰ तिमोथी एक्स मेर्रित (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-02-03.
  2. "Thompson, Leigh (2011). Making the team. Chapter 2 Performance and Productivity: Team Performance Criteria and Threats to Productivity."
  3. प्रियंका सिंह (25 जून 2020). "एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए इन गुणों को अपनाना है जरूरी". दैनिक जागरण.
  4. Zaleznik, Abraham (2004). "Managers and Leaders: Are They Different?". Harvard Business Review.