तेरी लाडली मैं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तेरी लाडली मैं
शैलीनाटक
निर्मातासुजाना घई
लेखकशरद चंद्र त्रिपाठी
पटकथा byरोहिणी निनावे
निर्देशकसोहित के. सरकार ठाकुरी
रचनात्मक निर्देशकनिष्ठा यादव
अभिनीत
थीम संगीतकारनीलेश मोहरीर
एल्विस वेलेंटाइन
अनुज मैथ्यूज
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या78
उत्पादन
निर्मातासुजाना घई
हेमंत रुपेल
रंजीत ठाकुर
छायांकनअभिषेक गांधी
संपादकशत्रुजीत सिंह
कपिल उबाना
कैमरा सेटअपमल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि22-25 मिनट
निर्माता कंपनीपैनोरमा एंटरटेनमेंट प्रा। लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार भारत
प्रकाशित5 जनवरी 2021 (2021-01-05) –
22 अप्रैल 2021 (2021-04-22)
संबंधित
मौना रागम (तेलुगु श्रृंखला)

तेरी लाडली मैं एक भारतीय टेलीविजन नाटक श्रृंखला है जो 5 जनवरी 2021 से 22 अप्रैल 2021 तक स्टार भारत पर प्रसारित हुई। [1] पैनोरमा एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित, इसमें हेमांगी कवि, मयूरी कपादान और गौरव वाधवा हैं। यह सीरीज स्टार मां की तेलुगु सीरीज मौन रागम की रीमेक है। [2] [3] बहुत कम टीआरपी रेटिंग और वैश्विक कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण 22 अप्रैल 2021 को बिना किसी निष्कर्ष के श्रृंखला अचानक बंद हो गई। [4]

कहानी[संपादित करें]

उर्मिला और सुरेंद्र ऐसे जोड़े हैं जो सुरेंद्र की मां दुर्गा के साथ रहते हैं। उर्मिला एक दयालु महिला है जो सभी की परवाह करती है जबकि सुरेंद्र एक क्रूर आदमी है जो लड़कियों को बोझ समझता है। दंपति की एक बेटी गौरी थी। उर्मिला दूसरी बार एक लड़की के साथ गर्भवती हो जाती है, लेकिन इस बार सुरेंद्र ने बच्चे को मारने का फैसला किया क्योंकि वह दूसरे बच्चे का खर्च नहीं उठा सकता। उसने दुर्गा की मदद से उर्मिला को जहर दे दिया। सौभाग्य से, बच्चा बच जाता है लेकिन जहर के कारण मूक पैदा होता है। सुरेंद्र और उसकी मां डरे हुए हैं क्योंकि बच्चा एक लड़की है और मूक है। सुरेंद्र एक ज्योतिषी से सलाह लेता है जो भविष्यवाणी करता है कि बच्चा परिवार के लिए दुर्भाग्य लाएगा। हर कोई डर जाता है, नतीजतन, वे उर्मिला को छोड़कर बच्चे के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, जिन्हें लगता है कि उन्हें उसकी देखभाल करनी चाहिए। वे लड़की का नाम बिट्टी रखते हैं। उर्मिला तीसरी बार गर्भवती होती है और यश नाम के लड़के को जन्म देती है। समय बीतने के साथ गौरी को नजरअंदाज किया जाता था और यश को सारा प्यार मिलता था। हालाँकि, बिट्टी को पूरी तरह से एक बोझ के रूप में माना जाता था।

बिट्टी एक युवा महिला के रूप में विकसित होती है। मूक होते हुए भी वह प्रतिभाशाली और बुद्धिमान है लेकिन फिर भी पिता के स्नेह के लिए तरसती है। बचपन में एक दिन बिट्टी ने अक्षत नाम के एक अमीर लड़के की जान बचाई थी। अक्षत को अब लगता है कि वह बिट्टी की वजह से रहता है और उससे प्यार करता है। आखिरकार, वह उसे अपनी निर्माण कंपनी में रसोइया के रूप में नियुक्त करने का फैसला करता है। अंत में, दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं, जिससे अक्षत अपने दोस्त साक्षी को छोड़ देता है। दरअसल, अक्षत को पता नहीं है कि बिट्टी मूक है और उसे लगता है कि वह मौन व्रत है। बिट्टी उसे कड़वा सच बताने का फैसला करती है। अक्षत पहले तो चौंक जाता है लेकिन उसे एक साहसी युवती में बदलने का फैसला करता है। साक्षी का दिल टूट जाता है कि अक्षत ने उसे छोड़ दिया और बिट्टी से ईर्ष्या करने लगती है। वह उससे बदला लेने की कसम खाती है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • बिट्टी कुमार के रूप में मयूरी कपडाने: उर्मिला और सुरेंद्र की दूसरी बेटी; गौरी और यश की बहन (2021)
    • मैथाली पटवर्धन यंग बिट्टी के रूप में (2021)
  • अक्षत के रूप में गौरव वाधवा : बिट्टी और साक्षी का प्यार; वैशाली का पुत्र; ऋचा के बड़े भाई (2021)
    • आरव वाधवा यंग अक्षत के रूप में (2021)
  • हेमांगी कवि उर्मिला कुमार के रूप में: सुरेंद्र की पत्नी; बिट्टी, गौरी और यश की मां (2021)
  • पंकज सिंह [5] सुरेंद्र कुमार के रूप में: बिट्टी, गौरी और यश के पिता (2021)

मुख्य[संपादित करें]

  • साक्षी के रूप में निशा नागपाल ; सुप्रिया की बेटी; अक्षत का दोस्त जो उससे प्यार करता है (2021)
    • युवा साक्षी के रूप में स्वाति कात्याल (2021)
  • वैशाली के रूप में नीलिमा सिंह: अक्षत और ऋचा की मां; एक महिला जो अपने दुखद अतीत के कारण विकलांगता से नफरत करती है (2021)
  • दुर्गा कुमार के रूप में नीना चीमा : सुरेंद्र की मां; बिट्टी, गौरी और यश की नानी (2021)
  • यश कुमार के रूप में विवान सिंह राजपूत: उर्मिला और सुरेंद्र का इकलौता बेटा; बिट्टी और गौरी का छोटा भाई (2021)
  • श्रुति आनंद गौरी कुमार के रूप में; उर्मिला और सुरेंद्र की सबसे बड़ी बेटी; बिट्टी और यश की बड़ी बहन (2021)
  • अशोक के रूप में मेहुल निसार: सुरेंद्र का दोस्त; उर्मिला और बिट्टी की शुभचिंतक (2021)
  • सिद्धि के रूप में पायल गुप्ता: अशोक की बेटी और बिट्टी की सबसे अच्छी दोस्त (2021)
  • रुद्र कौशिश; [6] सुप्रिया के पति और साक्षी के पिता (2021)
  • अंशु वार्ष्णेय सुप्रिया के रूप में: साक्षी की माँ (2021)
  • पलक जैन ऋचा के रूप में (2021)
  • राजू के रूप में प्रिंस शर्मा (2021)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Star Bharat announces launch of 'Teri Laadli Main' in January 2021". Biz Asia (अंग्रेज़ी में). 15 December 2020. अभिगमन तिथि 26 December 2020.
  2. "Hemangi Kavi Plays a Protective Mother in Star Bharat's 'Teri Laadli Main'". IndiaWest (अंग्रेज़ी में). 18 December 2020. अभिगमन तिथि 26 December 2020.[मृत कड़ियाँ]
  3. "Hemang Kavi is currently seen in Teri Laadli Main. The actress hopes that the show is successful in delivering a powerful message". The Tribune (अंग्रेज़ी में). 10 January 2021. अभिगमन तिथि 10 January 2021.
  4. "TV Shows Off Air: तुझसे है राब्ता-तेरी लाडली मैं सहित 6 TV शो हो रहे बंद!, एक तो 2 महीने पहले ही हुआ लॉन्च". Times Now.
  5. "Teri Laadli Main: Theme of the show is very sensitive, says Pankaj Singh". Times Of India (अंग्रेज़ी में). 25 December 2020. अभिगमन तिथि 26 December 2020.
  6. "Rudra Kaushish: I resumed work on the same set after 10 months with a new TV show". Times Of India (अंग्रेज़ी में). 9 January 2021. अभिगमन तिथि 9 January 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]