क्या हाल मिस्टर पांचाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्या हाल मिस्टर पांचाल
लेखकहेमंत केवानी
विपुल डी शाह
विराट बसोया
कथाकारविपुल डी शाह
निर्देशककेदार शिंदे
रचनात्मक निर्देशकहेमंत केवानी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
उत्पादन
निर्माताविपुल डी शाह
प्रसारण अवधिलगभग 20 मिनट
निर्माता कंपनीऑप्टिमिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार भारत
प्रकाशितअगस्त 28, 2017 (2017-08-28)

क्या हाल मिस्टर पांचाल स्टार भारत पर प्रसारित होने वाला एक मजेदार घटनाओं से भरपूर सीरियल है, जिसमें एक मां अपने बेटे के लिए भगवान से एक परफेक्ट बहू की मांग करती है, जबकि उसके घर में पांच बहुएं आ जाती हैं। यह कहानी इसी पर आधारित है कि कैसे एक मां की आरजू इस वरदान के बाद निराशा में बदल जाती है और उसकी जिंदगी में क्या-क्या बदलाव आते हैं। [1]

पात्र[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • मनिंदर सिंह - कुंती देवी के पुत्र श्री कन्हैया पांचाल और एक सफल 37 वर्षीय व्यक्ति कैलाश पांचाल के रूप में। उनकी मेरठ में साड़ी की दुकान है। उसे अक्सर अपने परिवार, मुख्यतः अपनी माँ और पत्नियों की समस्याओं को सुलझाना पड़ता है। वह अपनी मां और अपनी चार पत्नियों (प्रतिभा को छोड़कर) के विपरीत अंधविश्वासों में विश्वास नहीं करता है। वह परी, प्रणा, पंजिरी, प्रेमा और प्रतिभा के पति और बुद्धि, चंचल, धैर्य, शक्ति और सुरीली के पिता हैं।
  • कंचन गुप्ता - कुंती देवी, कैलाश की विधवा, कन्हैया और कुसुम की मां, एक प्यार करने वाली लेकिन लालची और स्वामित्व वाली मां, जो भगवान शिव से वरदान मांगती है, एक बहू जिसमें सभी पांच प्रतिभाएं हैं, यानी वह सुंदर होनी चाहिए, साधु, पाककलाकार, कोमल-हृदय और बुद्धिमान। इसके बजाय, उसे पाँच बहुएँ मिलती हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक वांछित गुण होता है। वह अंधविश्वास के जाल में फंस जाती है। वह यह भी मानती थी कि उसकी बहू उस पर हावी हो सकती है और उसने उन्हें अलग करने की कोशिश की थी। वह एहर बहू (मुख्य रूप से परी), कुसुम की सोने की आदत और प्रताप की उससे पैसे मांगने की आदत की हरकतों से आसानी से चिढ़ जाती है।
  • ओजस्वी अरोड़ा - पारी कन्हैया पांचाल, कन्हैया की पहली पत्नी और बुद्धि की मां, पांच पत्नियों में सबसे सुंदर और सेल्फी क्लिक करना पसंद करती हैं लेकिन वह दसवीं असफल हैं। वह अक्सर उसे बताई गई बातों को समझ नहीं पाती है और उसे हास्यपूर्ण तरीके से करती है। उसे कुंती द्वारा अकाल की मल्लिका कहा जाता है।
  • आस्था अग्रवाल - प्रार्थना कन्हैया पांचाल, कन्हैया की दूसरी पत्नी, पंजिरी की बड़ी बहन और चमचल की मां, वह सबसे धार्मिक हैं। वह शाब्दिक हिंदी में बात करती है, जिसे पंजीरी के अलावा कोई नहीं समझता। वह कुंती देवी की तरह ही अंधविश्वास में दृढ़ विश्वास रखती हैं। वह सोती थी। वह अपनी बहन को भोली कहती है। उन्हें कुंती द्वारा "भोली की दीदी" (भोली की बड़ी बहन) या केह रही दीदी की दीदी कहा जाता है।
  • राधिका मुथुकुमार - पंजीरी कन्हैया पांचाल, कन्हैया की तीसरी पत्नी, प्रार्थना की छोटी बहन और धैर्य की माँ, वह सबसे स्वादिष्ट खाना बनाती है। वह अपनी बड़ी बहन की परछाई है और वह सब कुछ करती है जो उसकी बहन करती है और उसकी अनुवादक भी है। उन्हें कुंती द्वारा कह रही है दीदी (बड़ी बहन कह रही है) कहा जाता है क्योंकि वह अक्सर अपनी बहनों के शब्द का अनुवाद करते समय कहती हैं। वह अपने गांव की कहानियां सुनाती थी।
  • रीना अग्रवाल/पतराली चट्टोपाध्याय - प्रेमा पांचाल, कन्हैया की चौथी पत्नी और शक्ति की माँ के रूप में, वह धाराप्रवाह फ्रेंच बोलती हैं और सबसे रोमांटिक हैं। वह प्रेम कहानियों पर विचार करती है, जिसके कारण उसे अक्सर कुंती द्वारा डांटा जाता है। पांच पत्नियों में से, वह सबसे प्यारी और फ्रेंच में बात करती है। उसने कुंती द्वारा "मेरठ की मेनका" (मेरठ की प्यारी महिला) को बुलाया।
  • धरती भट्ट - प्रतिभा पांचाल, कन्हैया की पांचवीं और आखिरी पत्नी और सुरीली की मां, वह पांच पत्नियों में सबसे बुद्धिमान हैं, और व्यावहारिक भी हैं। वह घर के बजट का ख्याल रखती हैं। उनका एक मुहावरा है, 'सोच के देखो'। वह कन्हैया की एकमात्र पत्नी है जो अंधविश्वासी नहीं है।
  • राहुल सिंह - प्रताप कुमार, कुसुम के पति एक संघर्षरत अभिनेता जो अपनी सास के साथ रह रहा है; वह व्यंग्यात्मक है और शो का हास्य तत्व है। वह अक्सर कुंती से अपनी पॉकेट मनी देने या उसके लिए अपने घर का नाम रखने के लिए कहता है। वह कुसुम को गैरजिम्मेदार होने और ज्यादा सोने के लिए चिढ़ाता है। जब कुंती को घर में कोई समस्या होती है, तो वह उसे अजीब विचार देता है कि या तो वह घर छोड़ दे या मर जाए। वह अपने नाटक के अनुसार अलग-अलग पात्रों के कपड़े पहनता है। यह दिखाया गया है कि उन्होंने एक एपिसोड में जुआ खेला था।
  • अरिया अग्रवाल - कुसुम, कुंती की बेटी, कन्हैया की बहन और प्रताप की पत्नी । वह एक आलसी, नींद में चलने वाली लड़की है जिसे टेलीविजन शो का जुनून है। वह हमेशा अपने पति को बेरोजगार होने के लिए डांटती है और ज्यादातर समय या तो सोने में या पंजीरी द्वारा बनाए गए स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने में बिताती है। उन्हें उनके पति और मां द्वारा लेडी मगर मोच (लेडी क्रोकोडाइल)' और 'कुंभकरण (रामायण में एक चरित्र, जो लंबे समय तक सोने के लिए जाना जाता है) कहा जाता है। वह अक्सर सावधान इंडिया के दृश्यों के बारे में बात करती हैं। वह अक्सर कुंती से कहती है कि कन्हैया अपनी बहुओं के आने के बारे में उसे भूल गया है। एक एपिसोड में, उसने कुंती को अपनी बहू के खिलाफ भड़काया।
  • अरीस्तआ महेता
  • कुशल पंजाबी
  • राधिका मुथुकुमार
  • ओजस्वी ओबेेेरॉय
  • आस्था अग्रवाल
  • मनिन्दर सिंह
  • राहुल सिंह
  • कंचन गुप्ता
  • अरिया अग्रवाल
  • धरती भट्ट [2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "नये शो के साथ लांच होगा स्टार भारत". समाचार फॉर मीडिया. 21 अगस्त 2017. मूल से 7 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 सितम्बर 2017.
  2. "क्या हाल मिस्टर पांचाल – पात्र, कहानी". टॉप इंडियन शो. मूल से 1 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 सितम्बर 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]