तुर्की के उपराष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तुर्की के उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के बाद तुर्की का दूसरा सबसे बड़ा संवैधानिक कार्यालय है। उपराष्ट्रपति मंत्रिमंडल और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का एक वैधानिक सदस्य भी है।फिएट ओकटे तुर्की के पहले और वर्तमान उपाध्यक्ष हैं। उन्हें 9 जुलाई, 2018 को कार्यालय में नियुक्त किया गया था।

मूल[संपादित करें]

16 अप्रैल 2017 को संवैधानिक संशोधनों पर उपराष्ट्रपति का कार्यालय जनमत संग्रह के साथ बनाया गया था और 2018 में राष्ट्रपति चुनाव के बाद लागू हुआ, जब नए राष्ट्रपति ने 9 जुलाई 2018 को पदभार ग्रहण किया। उक्त जनमत संग्रह के साथ, तुर्की एक संसदीय गणतंत्र से बदल गया। एक राष्ट्रपति गणराज्य के लिए । फिएट ओकटे को राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने पहले उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था।

संवैधानिक शर्तें[संपादित करें]

तुर्की का संविधान उप-राष्ट्रपति पद के बारे में निम्नलिखित शर्तों को निर्धारित करता है:

  • राष्ट्रपति चुने जाने के बाद एक या एक से अधिक उपाध्यक्षों की नियुक्ति कर सकता है।
  • यदि राष्ट्रपति कार्यालय किसी भी कारण से रिक्त हो जाता है, तो राष्ट्रपति का चुनाव पैंतालीस दिनों के भीतर होगा।उप राष्ट्रपति राष्ट्रपति के रूप में कार्य करेगा और अगले राष्ट्रपति के निर्वाचित होने तक राष्ट्रपति की शक्तियों का प्रयोग करेगा।
  • ऐसे मामलों में जहां राष्ट्रपति बीमारी के कारण या विदेश यात्रा पर अपने कर्तव्यों से अस्थायी रूप से अनुपस्थित रहते हैं, उपराष्ट्रपति गणतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में कार्य करता है और अपनी शक्तियों का प्रयोग करता है।
  • उपराष्ट्रपति की नियुक्ति उन लोगों में से की जाएगी जो तुर्की की संसद के लिए डिप्टी होने के योग्य हैं। अनुच्छेद 81 में कहा गया है कि उपराष्ट्रपति तुर्की ग्रैंड नेशनल असेंबली के समक्ष शपथ लेंगे। यदि तुर्की के ग्रैंड नेशनल असेंबली के एक सदस्य को उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो वह संसद के लिए अपनी सदस्यता खो देगा।

तुर्की के उपराष्ट्रपति की सूची (2018-वर्तमान)[संपादित करें]

राजनीतिक दल

 स्वतंत्र (1)

नहीं। नाम

(जन्म-मृत्यु)

अवधि राजनीतिक दल
कार्यालय ले लिया कार्यालय छोड़ दिया
1 फिएट ओकटे(जन्म 1964) 10 जुलाई 2018 निर्भर स्वतंत्र